Credit Card 6 Secret: क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के 6 बेस्ट सीक्रेट

Emka News
8 Min Read

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के 6 बेस्ट सीक्रेट, क्रेडिट कार्ड आज के समय में भारत का नहीं बल्कि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले कार्ड में से एक बन चुका है क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से नागरिकों को लोगों को इतनी अधिक सुविधा मिलने लगी है कि हर एक चीज खरीदने से लेकर हर चीज बेचने में इनको आसानी जाती है। खास करके क्रेडिट कार्ड कस्टमर लोन और शॉपिंग के लिए सबसे अधिक मात्रा में होता है

inline single

अगर आप इसका सावधानी पूर्वक इस्तेमाल करते हैं तो उससे आपको बहुत सारे लाभ हो सकते हैं हम आपको बताने की क्रेडिट कार्ड किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत बड़ा वरदान भी साबित हो सकता है वह इस प्रकार से होता है कि आप उसका उपयोग किस तरह से कर रहे हैं आज हम आपको क्रेडिट कार्ड को उपयोग करने के अच्छे बेस्ट सीक्रेट को बताने वाले हैं जो बैंकों के द्वारा अभी-अभी रिलीज हुए हैं अगर आपको भी अभी तक पता नहीं है तो हमारे इस आर्टिकल पर नीचे अंत तक बन रहे ताकि आपको क्रेडिट कार्ड को उपयोग करने के इन 6 बेस्ट सीक्रेट के बारे में पता लग सके।

Credit Card 6 Secret – क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के 6 बेस्ट सीक्रेट

अगर आप हमारे द्वारा बताए इन 6 बेस्ट सीक्रेट का उपयोग क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में करते हैं तो आपको इससे बहुत सारे फायदे होने वाले हैं आईए जानते हैं क्या है वह बेस्ट सीक्रेट।

1.खर्चो का रखे ध्यान

एक बुद्धिमान क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता के क्रेडिट कार्ड के उपयोग करने में खर्चों पर ध्यान रखना एक सबसे अधिक महत्वपूर्ण बात हो जाती है। जब आपके पास पैसा कब और कैसे खर्च करना है, इस बात पर एक सख्त प्रतिबंध होना आवश्यक होता है। क्रेडिट कार्ड की खर्च ओपन अंदर रखने से पहले आप कुछ बात पर ध्यान रखनी होगी कि आपके क्रेडिट कार्ड के ऊपर कोई बड़ा भुगतान बिल का ना हो, आप अपने क्रेडिट कार्ड के खर्चो पर कुछ इस तरीके से आसानी से नजर रख सकते हैं।

inline single
  • अपने क्रेडिट कार्ड कैसे किए गए की एंट्री एक एक्सेल शीट पर जरूर करें।
  • क्रेडिट कार्ड के द्वारा भुगतानों की हर महीने जांच करें।
  • अपने खर्चों को बांटे।
  • अपने क्रेडिट कार्ड की स्टेटमेंट पर नजर बनाए रखें।

2. भुगतान विकल्पों की रूपरेखा तैयार करें

यह तब सबसे ज्यादा अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है जब आपके भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं तो आप अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने की इन विकल्पों का चैन कर सकते हैं जो सबसे अधिक फायदेमंद होंगे।

  • क्रेडिट कार्ड बैंक बैलेंस ट्रांसफर।
  • ईएमआई
  • ई – पर्स
  • नेट बैंकिंग
  • नगद भुगतान

3. रिवॉर्ड पॉइंट और ऑफर का करें इस्तेमाल

एक स्मार्ट क्रेडिट कार्ड उपयोग करता की सबसे बड़ी पहचान है रिवॉर्ड पॉइंट ऑफर का सही इस्तेमाल करना, क्योंकि क्रेडिट कार्ड का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यही है किलेनदेन में आकर्षक ऑफर और रिवॉर्ड पॉइंट देता है आप अपने क्रेडिट कार्ड के आधार पर छूट, उपहार और बहुत सारे ऑफर प्राप्त कर सकते हैं आप अपने क्रेडिट कार्ड से रिवॉर्ड पॉइंट ऑफर का इस्तेमाल इस तरीके से कर सकते हैं।

inline single
  • शॉपिंग के समय अपने क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड पॉइंट को वॉलेट में डालकर उनका इस्तेमाल करें।
  • ध्यान रखें की बहुत सारे फेस्टिवल्स के समय पर क्रेडिट कार्ड पर छूट बहुत अधिक मिलने लगती है तो उसे समय पर अपने आवश्यक सामान को जरूर खरीदें।
  • क्रेडिट कार्ड के नियमों में अक्सर बदलाव होता रहता है इसलिए उनके बदलाव पर ध्यान रखें ताकि आपको अपने क्रेडिट कार्ड के बारे मेंसही जानकारी प्राप्त होती रहे।
  • अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो समय समय पर सभी बैंक ऑफर्स की जांच करते रहे क्योंकि कभी-कभी बैंक बहुत ही कम ब्याज दर पर आपके क्रेडिट कार्ड पर पर्सनल लोन उपलब्ध करा देते हैं।

4. मासिक बिलो का भुगतान करने में ना करें देरी

 एक क्रेडिट कार्ड धारक की सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है अपने मासिक बिलों का भुगतान समय पर करना अगर आप अपने मासिक बिलों का भुगतान समय पर नहीं करते हैं तो आपको इससे बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं। क्योंकि क्रेडिट कार्ड के 1 महीने का भुगतान करने में अगर आप चूक जाते हैं तो अगले महीने में आपको अतिरिक्त ब्याज के साथ उसे पूरे बिल को भरना पड़ता है जो आपके लिए काफी महंगा साबित हो सकता है साथ ही अगर आप 60 दिनों से अधिक का समय किसी मासिक बिल का भुगतान करने में ले लेते हैं तो आपके ऊपर कानूनी कार्यवाही होने के आसार भी बहुत अधिक बढ़ जाते हैं।

5.एक समय मे एक ही कार्ड को चालू रखे

इस बात पर भी ध्यान दिया जाना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है कि आप एक समय में एक ही क्रेडिट कार्ड को चालू रखें एक से अधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से आपको इसके नुकसान हो सकते हैं क्योंकि बहुत से लोग सोचते हैं कि एक से अधिक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके हम विभिन्न ऑफर्स का अच्छा इस्तेमाल कर सकेंगे लेकिन आप इसके खर्चों पर पूरी तरह से नियंत्रण नहीं रख पाते हैं जिससे आपको भारी नुकसान एक समय के बाद चुकाना पड़ता है इसलिए इस बात का भी ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा आवश्यक हो जाता है कि एक समय में ज्यादा से ज्यादा एक या दो ही क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें। ताकि आप अच्छे से सभी क्रेडिट कार्ड के सिबिल स्कोर से लेकर हर बात की जानकारी पर ध्यान रख सके।

inline single

6.क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अपने तक ही रखे

अक्सर लोग भावनाओं में आकर या फिर अपने निजी व्यवहार को ध्यान में रखते हुए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हर किसी को करने देते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखेंगे अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अपने तक ही सीमित रखें क्योंकि अगर किसी भी व्यक्ति के द्वारा आपके क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है और उसका समय-समय पर भुगतान न किया जाए तो आपके क्रेडिट कार्ड का सिविल स्कोर तो करेगा ही साथ ही आपके ऊपर बैंक के द्वारा बहुत सारे आप भी लगाया जा सकते हैं जिस वजह आपको भारी नुकसान चुकाने  इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अपने तक ही सीमित रखें।

समापन

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गयी जानकारी क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के 6 बेस्ट सीक्रेट काफी पसंद आई होगी।अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो उसे अपने दोस्तों को रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उनको भी यह जरूरी जानकारी प्राप्त हो सके।

inline single

इसे पढ़े – आरबीआई ने की नई गाइडलाइन जारी, नेगेटिव बैलेंस पर नहीं लगेगा कोई जुर्माना

FAQ’S

  • Q.क्रेडिट कार्ड के बिलों का भुगतान समय पर करना क्यों आवश्यक है?

    Ans.अतिरिक्त शुल्क, ब्याज, एक साथ लगने वाली रकम हुए सिबिल स्कोर को कम होने से बचाने के लिए क्रेडिट कार्ड के बिलों का भुगतान समय पर करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक हो जाता है।

  • Q. क्या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बीमा भी हो सकता है?

    Ans. जी हां आप अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बीमा भी करवा सकते हैं ऐसे क्रेडिट कार्ड सुरक्षा बीमा योजना के नाम से जाना जाता है शॉर्ट में से सीपीपी भी कहते हैं। यह आपको क्रेडिट कार्ड पर बीमा कवरेज प्रदान करती है।

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment