NPCI ने लॉन्च की ग्राहकों के लिए दो और नई सुविधाओं की शुरुआत, अब हेलो यूपीआई से बोल कर कर सकेंगे पेमेंट

Emka News
6 Min Read

यूपीआई ने लॉन्च की ग्राहकों के लिए दो और नई सुविधाओं की शुरुआत, अब हेलो यूपीआई से बोल कर कर सकेंगे पेमेंट

inline single

एनपीसीआई यानी कि नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने अपने यूपीआई के ग्राहकों के लिए एक और नई सुविधा को लांच कर दिया है। जिसमें एनपीसीआई ने यूपीआई के दो और नए वर्जन यूपीआई लाइट और हेलो यूपीआई को लांच कर इसकी शुरुआत कर दी है। इस तरह की सुविधा को प्रारंभ करने के बाद से ग्राहकों के लिए पेमेंट करना शायद और अधिक सरल हो जाएगा इसी वजह से एनपीसीआई ने यूपीआई के दो और लेटेस्ट वर्जन को लांच कर दिया है। जिसे आप अपने मोबाइल फोन में आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि अभी हाल ही में यूपीआई ने पिछले महीने में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया था जिसमें भारत में यूपीआई के माध्यम से 10 अरब ट्रांजैक्शनको पूरा कर लिया था। जो यूपीआई एनपीसीआई के लिए बहुत ही खुशी का विषय था, जिसके बाद से एनपीसीआई ने अपने ग्राहकों के लिए भी खुशखबरी सुनाते हुए यूपीआई लाइट और हेलो यूपीआई को लांच कर दिया है। नीचे से लेख में यानी क्या है यूपीआई लाइट और क्या है हेलो यूपीआई जिसके माध्यम से पेमेंट होगी और आसान, आईए जानते हैं।

यूपीआई लाइट क्या है?

एनपीसीआई के द्वारा लांच की गई एक नई सुविधा यूपीआई लाइट एक ऐसी सुविधा के रूप में एनपीसीआई ने इसको लॉन्च किया है जिसमें ग्राहक बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन की भी पेमेंट्स को कर पाएंगे।यूपीआई लाइट के माध्यम से बिना इंटरनेट के पैसों का लेनदेन करना बहुत ही आसान होगा, यूपीआई लाइट सेवा का लाभ कोई भी व्यक्ति आसानी से उठा सकता है।

inline single

यूपीआई लाइट उन लोगों के लिए बेहद की खास होने वाला है जहां पर इंटरनेट कनेक्टिविटी बहुत ही धीमी गति से है। ऐसे क्षेत्रों को ही दृष्टि में रखते हुए एनपीसीआई ने बिना किसी इंटरनेट सेवा से चलने वाले यूपीआई लाइट को लांच किया है ताकि लोग आसानी से बिना किसी इंटरनेट सुविधा के भी पेमेंट्स को कर सकें।यूपीआई लाइट लोगों के लिए बहुत ही खुशी का विषय भी होगा क्योंकि इसमें अगर आपके मोबाइल में रिचार्ज भी नहीं है तो भी अपनी पेमेंट को आने याद देने से नहीं रोक पाएंगे, क्योंकि यूपीआई लाइट को इस्तेमाल करने के लिए किसी भी इंटरनेट की जरूरत पड़नी ही नहीं है।इस निशुल्क इंटरनेट सुविधा पेमेंट्स ऐप को एनपीसीआई ने हाल ही में कुछ दिन पहले लांच किया है।

क्या है हेलो यूपीआई?

एनपीसीआई ने जो दूसरे सुविधा ग्राहकों के लिए लांच की है वह हेलो यूपीआई यूपीआई लाइट की तरह ही हेलो यूपीआई कॉपी एनपीसीआई में ग्राहकों के लिए पेमेंट को सुविधाजनक बनाने के लिए लांच किया है। हेलो यूपीआई के माध्यम से कोई भी यूपीआई यूजर बोल कर पेमेंट्स को कर पाएगा, इसमें आपको जिस भी यूजर के लिए पेमेंट करनी है उसका नाम बोलना होगा उसके बाद आपको अपनी पेमेंट अमाउंट को डालना है और अंत मे पिन डाल कर आगे चल जाना है। इतना करने के बाद अब आपकी पेमेंट सक्सेसफुल हो जाएगी।

inline single
npci

हेलो यूपीआई को शुरुआत होने के बाद लोगों के समय में भी बचत होगी क्योंकि अब सीधा नाम बोलकर ही वह पेमेंट जिससे उनको अधिक समय पेमेंट करने में नहीं लगेगा।

ग्राहकों के लिये फायदे

यूपीआई लाइट और हेलो यूपीआई के लांच होने के बाद ग्राहकों के लिए इसके लिए कुछ छोटे-छोटे लाभ भी प्राप्त होंगे जो इस प्रकार से हो सकते हैं।

inline single
  • इस प्रकार की सुविधा के प्रारंभ होने के बाद कोई भी व्यक्ति बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के भी यूपीआई पेमेंट को कर पाएगा।
  • भारत सभी राज्यों और शहरों में सुविधा को लांच किया गया है।
  • हेलो यूपीआई के माध्यम से लोगों को पेमेंट करना और अधिक सुविधाजनक हो गया है, क्योंकि इसमें उनको बोल कर पेमेंट करने की सुविधा मिल रही है।
  • इस प्रकार की सुविधा से ग्राहकों के समय और इंटरनेट दोनों की बचत होगी।
  • हेलो यूपीआई और अपि लाइट दोनों सुविधाओं को पूरे देश में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लॉन्च किया गया है। हालांकि एनपीसीआई ने यह घोषणा की है कि जल्दी इस भारत की अन्य भाषाओं में भी लॉन्च कर दिया जाएगा।

रिजर्व बैंक इंडिया क्लर्क मैन के एडमिट कार्ड हुए जारी ऑनलाइन कैसे करें डाउनलोड?

Axis Bank में Account Open करने के बाद कितने दिनों में ब्रांच बदल सकते हैं | Axis Bank Branch Change

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment