चंद्रयान-3 मिशन मून के इस लक्ष्य मे आज फिर अपनी कक्षा मे परिवर्तन करेंगा चंद्रयान-3, जानिए पूरी न्यूज़ को

चंद्रयान-3 मिशन मून के इस लक्ष्य मे आज फिर अपनी कक्षा मे परिवर्तन करेंगा चंद्रयान-3, जानिए पूरी न्यूज़ को 

भारत से चंद्रयान-3 को रिलीज किये हुए आज एक महीना पूरा हो चुका है और इस इस तीन माह मैं अब तक की सबसे बड़ी खबर यह चीज की चंद्रयान 3 ना चांद की तस्वीरें खींचकर भेजी थी। जो कि भारतीय स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन के लिए अब तक की सबसे बड़ी खबर थी। इस पूरे महीने में अब तक चंद्रयान 3 आज से पहले  बार अपनी आर्बित घटा चुका था।

आज फिर अपनी आर्बिट घटायेगा चंद्रयान

इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन की तरफ से सूचना जारी की गयी है की आज के दीजिये 14 अगस्त को चंद्रयान अपनी कक्षा मे आर्बिट को घटाने वाला है। अब तक चन्द्रयान-3 की चांद से सबसे कम दूरी 174 किलोमीटर थी और सबसे अधिक दूरी 1437 किलोमीटर है। लेकिन अब जब चंद्रयान फिर से अपनी आर्बिट को घटाने वाला है तब यह बात जानना बहुत ही रोचक होंगी की इसके बाद चंद्रयान की अब चांद से दूरी कितने किलोमीटर तक है। इससे पहले अगस्त को चंद्रयान ने आर्बिट को कम किया था।

चांद की तस्वीरें भी कर चुका है कैप्चर

चंद्रयान-3 इससे पहले चांद की आर्बित मे प्रवेश करने के बाद चांद की तस्वीरें भी ले चुका है,9 अगस्त को चंद्रयान-3 ने चांद की तस्वीरें कैप्चर कर के इसरो को भेजी थी। चंद्रयान की यह अब तक की सबसे बड़ी सफलता है। चंद्रयान 5 अगस्त को चांद की आर्बिट मे प्रवेश किया था और चार दिन बाद ही 9 अगस्त को चांद की सफल तस्वीरें लेने मे कामयाबी हासिल कर सका।

चंद्रयान-3 मिशन मून के इस लक्ष्य मे आज फिर अपनी कक्षा मे परिवर्तन करेंगा चंद्रयान-3, जानिए पूरी न्यूज़ को

चंद्रयान-3 कब पहुंचेगा चांद पर

इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाइजेशन से प्राप्त खबर के अनुसार पता चला है की चंद्रयान 23 अगस्त 2023 को चांद की सतह पर पहली बार लैंड करेगा। करीब शाम के 5:4उ मिनिट पर वह चांद पर सफलता पूर्वक उतर सकेगा।

चांद की सतह पर उतरने के बाद करीब लगभग 14 दिनों तक चन्द्रयान के हिस्से फ़ैल कर चांद का अलग-अलग परिक्षण भी करेंगे।

इस बार चंद्रयान-3 मे चंद्रयान के कुल तीन ही हिस्से है, जिसका पहला हिस्सा है प्रोपलशन रोवर मॉडुल दूसरा है विक्रम लैंडर और अंतिम और तीसरा हिस्सा है प्रज्ञान रोवर यह तीनो हिस्से चांद की सतह का अलग अलग तरीके से परिक्षण करने का कार्य करेंगे।

ISRO को मिली बड़ी कामयाबी चंद्रयान-3 ने भेजी चांद की पहली तस्वीरें

Chandrayaan 3 का Twitter Account हुआ हैक News

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *