Ruk Jana Nahi Yojana 2023: रुक जाना नहीं योजना अब हर छात्र को पास होने का मिलेगा दूसरा अवसर

MP Ruk Jana Nahi Yojana 2023: रुक जाना नहीं योजना अब हर छात्र को पास होने का मिलेगा दूसरा अवसर

रुक जाना नही योजना 

मध्य प्रदेश शासनने स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत इस सरकारी योजना की शुरुआत वर्ष 2016 में की गई थी। इस योजना में 10 वीं तथा 12 वीं के छात्रों के लिए रुक जाना नहीं mp बोर्ड साल में 2 बार परीक्षा आयोजित करता है।

इस परीक्षा का आयोजन वर्ष में पहली बार परीक्षा जून में और दूसरी बार नवंबर एवं दिसंबर माह में किया जाता है। इस वर्ष मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया लगभग 15 मई को बंद हो जाएगी और परीक्षा संभावित 20 जून से आयोजित हो सकती है।

मध्य प्रदेश रुक जाना नहीं योजना 2023 का उद्देश्य

MP रुक जाना नहीं योजना 2023 में मध्य प्रदेश राज्य के जो छात्र एमपी बोर्ड की 10वीं तथा 12वीं परीक्षा में फेल हो जाते है उन्हें पास होने का दूसरा अवसर दिया जाता है। इन छात्रों के अलावा इस शासकीय योजना में 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षा में अनुपस्थित रहे छात्र भी आवेदन कर सकते है।

इस योजना के माध्यम से छात्र छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन मिलता है और वे इस सरकारी योजना के माध्यम से अपनी अगली कक्षा में प्रवेश ले सकते है।

रुक जाना नहीं योजना 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज और पात्रता

  • आवेदक मध्य प्रदेश के स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • 10 वी फेल की मार्कशीट
  • जो 12 वीं फैल मार्कशीट हुए उनकी 12 वीं फैल की मार्कशीट 
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

रुक जाना नहीं योजना 2023 में आवेदन करने की प्रक्रिया

रुक जाना नहीं का फॉर्म भरने के लिए आप सबसे पहले मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड भोपाल की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.mpsos.nic.in/ इस लिंक पर क्लिक करने से एक नया पेज ओपन होगा।

इस पेज पर आपको रुक जाना नहीं योजना का एप्लीकेशन योजना के लिंक पर आपको क्लिक करना है। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।

इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में आपको अपने 10 वीं या 12 वीं का रोल नंबर डालना होगा। यदि आप बीपीएल कार्ड धारक है तो आपको yes  पर और अगर नहीं है तो no पर क्लिक करना होगा।

कैप्चा कोड डाल कर और सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।

सभी जानकारी भरने के बाद आपको अगले पेज पर आपकी सभी जानकारी देखने को मिल जाएगी। इसमें आपके लिए सेंटर चुनना होगा। फिर अपना मोबाइल नंबर भर कर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

आगे आपको आपकी पूरी जानकारी दिखेगी और आपको यहाँ पर आपको कितनी फीस जमा करना है यह भी दिखेगा।

फीस की पेमेंट करने के लिए पेमेंट के बटन पर क्लिक करे और आपको पेमेंट करने के लिए 2 ऑप्शन दिखाई देंगे। आप KIOSK के माध्यम से या CITIZEN  के माध्यम से पेमेंट कर सकते है।

इस पेज पर आपको सारी जानकारी भरकर आपना फॉर्म पूर्ण करना हैं।

MP Ruk Jana Nahi Yojana
MP Ruk Jana Nahi Yojana

Paid और Unpaid Receipt निकलना

सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

इस होम पेज पर आपको रुक जाना नहीं का ऑप्शन दिखाई देगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।

इस पेज पर आपको Services का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्कीन कर अगला पेज खुलकर आ जायेगा।

इस पेज पर आपको रुक जाना नहीं योजना (RJNY Part 1) 2022- 10th /12th Exam Form के सेक्शन में Duplicate Receipt का विकल्प दिखाई देगा।

आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसमे आपको अपना रोल नंबर या एप्लीकेशन नंबर और कैप्चा कोड आदि भरना होगा।

उसके बाद सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपकी Paid Unpaid Receipt Process पूरी हो जाएगी।

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद फीस जमा करना है। फिर एप्लीकेशन फीस जमा किया हुआ प्रिंट आउट निकाल सकते है। इस प्रकार आपका फॉर्म पूर्ण रुप से भर जायेगा।

माइग्रेशन प्रमाण पत्र

रुक जाना नहीं परीक्षा के माइग्रेशन प्रमाण पत्र MPSOS वेबसाइट पर उपलब्ध है लिंक से अपना Migration Certificate Download कर सकते हैं।

http://www.mpsos.nic.in

Ruk Jana Nahi Yojana एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करे

सबसे पहले आपको रुक जाना नहीं योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।

इस होम पेज पर आपको Admit Card का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पगला पेज खुल जायेगा।

इस पेज पर आप से पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी सभी जानकारी भरने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

Contact Details

Madhya Pradesh State Open School Education Board

Shivaji Nagar Bhopal [M.P.]-462011

Phone No.0755 2671066,2552106

E Mail-  mpsos@rediffmail.com

Web Site – www.mpsos.nic.in

Deendayal Sparsh Yojana 2023

Indian Oil पेट्रोल पंप कैसे खोले

[sp_easyaccordion id=”32915″]