डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बीमा कैसे क्लेम करें 2023

Emka News
6 Min Read
Federal Bank New Credit Card

डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बीमा कैसे क्लेम करें, बीमा क्लेम कैसे करें, बीमा क्लेम debit और credit card, beema claim kaise kare.

inline single

आपका डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड में आपका इन्सुरेंस होता है। आपको 90 दिनों के अंदर उसे क्लेम करना चाहिए। लगभग सभी बैंक इसकी सुविधा देती है और इसमे आपको खाता खुलवाते समय किसी भी प्रकार का फॉर्म अलग से भरना नही पड़ता है।

डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बीमा कैसे क्लेम करें 2023

यह तो बस कंप्लीमेंट्री इन्सुरेंस है। आइये जानते है इस आर्टिकल में डेबिट व क्रेडिट कार्ड एक्सीडेंटल बीमा क्या है और डेबिट व क्रेडिट कार्ड बीमा कैसे क्लेम करें।

डेबिट कार्ड में मृत्यु बीमा होता है क्या 

इन बीमा नियमों के अनुसार डेबिट या क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में आकस्मिक मृत्यु इन्सुरेंस दिया जाता है जिसे खाताधारक की अचानक हुई मृत्यु की स्थिति में 90 दिनों के अंदर क्लेम करना होता है। 90 दिनों के बाद इसे आप क्लेम नही कर सकते है।

inline single

आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड में से किसी एक कार्ड  ही पर क्लेम कर सकते है। केवल एक कार्ड पर बीमा राशि क्लेम किया जा सकता है। अगर किसी व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु पर कितने रुपये का डेबिट या क्रेडिट कार्ड बीमा क्लेम किया जा सकता है।

ATM CARD द्वारा आकस्मिक मृत्यु पर 10 लाख रुपये तक करें क्लेम

आपका एटीएम कार्ड आपको 50000 से 10 लाख रुपये तक का इन्सुरेंस प्रदान करता है। यह स्थिति आपके कार्ड के प्रकार पर निर्भर करती है। 

inline single

ATM Card द्वारा लोगो को कैश के स्थान पर कार्ड रखना या ऑनलाइन पेमेंट करना सिखाया जो कि सरल और सुरक्षित है। अब पैसे निकालने के लिए आपको बैंक में कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं है। ATM कार्ड को ही प्लास्टिक मनी के नाम से जाना जाता है।

एटीएम कार्ड का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी किया जाता है।एटीएम कार्ड कई लाभों के साथ भी आते हैं जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है। जैसे एटीएम कार्ड धारकों को बीमा इन्सुरेंस भी मिलता है। 

inline single

इसके अंतर्गत दी जाने वाली बीमा की राशि 50 हजार रुपये से 10 लाख रुपये से अधिक तक होती है। जो कि ग्राहक के बैंक लेनदेन और कार्ड पर निर्भर करती है। इस जानकारी को जो कि बैंक भी आपको नही बताते हैं। कस्टमर बैंकों द्वारा प्रदान किए जाने वाले क्लैम के बारे में बैंक अपने ग्राहकों को कोई जानकारी प्रदान करते हैं।

 यदि आपका बैंक खाता निष्क्रिय है तो आपका क्लेम बैंक द्वारा वापस लिया जा सकता है। अगर पिछले 30 दिनों में आपने ट्रांसक्शन किया है तो ही आप क्लेम कर पाएंगे। नही और एक्सीडेंट या मृत्यु के 90 दिन के भीतर ही क्लेम कर सकते हैं उसके बाद क्लेम नहीं कर सकते है।

inline single

bank of baroda credit card apply 2023

hdfc bank account मे mobile number change कैसे करें 2023

बीमा क्लेम कैसे करें

लोग बहुत ही कम इस बात को जानते है और इसी कारण वे कोई बीमा दावा करने से हिचकिचाते हैं। बीमा पाने के लिए बीमा का दावा करना होगा और दावा अर्थात Claim करने के लिए, व्यक्ति या जिसके साथ घटना हुई है उसके साथ दुर्घटना होते ही आपको पुलिस को सूचित करना होगा।

दुर्घटना से शिकार व्यक्ति से संबंधित सभी दस्तावेज को तैयार रखें जिन्हें आप खाता धारक के बैंक से पता कर सकते हैं। यदि व्यक्ति अस्पताल में भर्ती है तो आपको सभी मेडिकल डॉक्यूमेंट होने की जरूरत है या अगर व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसे में आपके पास जैसे पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट, मृत्यु प्रमाण पत्र आदि 

inline single

आपको बैंक को यह भी बताना होगा कि कार्ड धारक ने 60 दिनों के भीतर एटीएम कार्ड के माध्यम से कुछ लेनदेन किया है। क्योकि अगर आप बीमा क्लेम लेना चाहते हैं तो पिछले 30 से 60 दिनों के अंदर ट्रांसक्शन होना जरूरी है।

Federal Bank New Credit Card
Federal Bank New Credit Card

ATM CARD के लाभ

आप न केवल एटीएम कार्ड द्वारा पैसे निकाल सकते हैं बल्कि पैसा भी जमा कर सकते हैं वैसे ही जैसे पैसे निकाले जाते हैं।

inline single

यदि आपके पास इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा नहीं है तो भी आप कार्ड डालकर और  विथड्रावल विकल्प चुनकर और भुगतान के सफल के लिए कस्टमर के PIN डालकर एटीएम मशीन से अपनी धनराशि स्थानांतरित कर सकते हैं।

कुछ बैंक बिना किसी शुल्क के एक महीने के भीतर एटीएम कार्ड के माध्यम से असीमित नकद लेनदेन की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। और जबकि अधिकतर बैंक महीने में 3 से 4 बार Free पैसा निकालने की सुभीधा देते हैं और किसी अन्य बैंक के ATM से निकासी करने पे 2 बार फ्री तथा उसके बाद हर बार एक फिक्स या निर्धारित फीस लगाई जाती है।

inline single

आपको ATM निकासी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए वरना आपको कई बार नुकसान उठाना पड़ सकता है। एटीएम कार्ड का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी किया जाता है।

[sp_easyaccordion id=”28928″]

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment