How to improve Car Milage ?

How to improve car milage: महंगाई के बढ़ते हुए दौर लोगों की कमर कस दी है। इन दिनों भारत में कोई भी ऐसा शहर नहीं है जहां पर पेट्रोल डीजल के रेट आसमान को न छू रहे हो पेट्रोल डीजल के रेट बढ़ने के कारण वाहन चालकों को बहुत अधिक परेशानी हो रही है क्योंकि इससे उनके खर्चे पर बहुत अधिक असर पड़ रहा है उनके महीने भर का पूरा खर्चा पूरी तरह से डिस्टर्ब हो रहा है ऐसे में कार से चलने वाले लोगों के लिए सबसे अधिक समस्या जा रही है क्योंकि कर का माइलेज कम होने के कारण और इस तरह की महंगी डीजल के कारण उनका बजट पूरी तरह से बिगड़ रहा है।

ऐसे में हर एक कार मलिक का यह प्रश्न है की How to improve car milage ताकि उनकी कार भी अच्छा माइलेज देने लगे और उनकी कुछ पैसों की बचत हर महीने हो। अगर आप भी इंटरनेट पड़े हैं सर्च करते हुए यहां तक पहुंचे हैं कि How to improve car milage तो आप एकदम सही पेज पर आए हैं क्योंकि हम यहां आपको हम कुछ ऐसी तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके द्वारा आपके कार का माइलेज बढ़ जाएगा। आपकी गाड़ी का माइलेज बढ़ाने के कारण आपकी हर महीने कुछ पैसों की बचत भी हो सकेगी जिस का प्रयोग आप किसी अन्य जगहों पर कर सकते हैं। तो आईए जानते हैं कि How to improve car milage।

How to improve car milage

अपनी कार माइलेज बढ़ाने के लिए आपको हम कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप कुछ हद तक अपनी गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

1.कार मेंटेनेंस का रखे ध्यान

अगर आप अपनी कार से एक अच्छा माइलेज चाहते हैं तो सबसे पहले तो आपको अपनी कर की मेंटेनेंस पर ही ध्यान रखना होगा क्योंकि एक कार का मेंटेनेंस खराब होने की वजह से ही वह खराब माइलेज देती है अगर आपकी गाड़ी का माइलेज अच्छा नहीं है तो उसका सबसे बड़ा कारण उसकी मेंटेनेंस का खराब होना ही होता है। मेंटेनेंस के अंदर आपको इन बातों पर बहुत अधिक ध्यान देना जरूरी होता है जो हम आपको नीचे बता रहे हैं।

1.1 Complete Servicing

अगर आप अपनी कर का माइलेज अच्छा रखना चाहते हैं तो आपको अपनी कार की सर्विसिंग को पूरी तरह से कंप्लीट रखना होगा क्योंकि अगर आपकी कार की सर्विसिंग कोई लंबे समय से नहीं होती है तो फिर आपके माइलेज को अपने आप काम कर देता है इससे इंजन में खराबी आती है और साथ में गाड़ी के अन्य पार्ट्स भी खराब होने लगते हैं जिससे गाड़ी अधिक समय तक नहीं चल पाती है और उसे इंजन काम आता है इंजन बार-बार गम आने के कारण आपकी गाड़ी का माइलेज अपने आप कम होने लगता है।

1.2 Engine Oil

किसी भी वहां के माइलेज में सबसे अधिक महत्वपूर्ण बात रखनी है उसका तेल अगर आप अपनी कार का आयल लगातार उसे सही समय-समय पर बदलवाते रहते हैं तो इससे आपकी कार का इंजन पूरी तरह से हमेशा फिट रहता है, इंजन ठीक होने की वजह से आपकी कार का माइलेज भी अपने आप बढ़ता है। क्योंकि आयल से कार सही तरीके से अपने आप काम करने लगती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आपकी कार का आयल समय-समय पर बदलवाते रहे।

1.3 टायर प्रेशर नियंत्रित रखे

गाड़ी चलाते समय अगर आपके टायर का प्रेशर नियंत्रित नहीं है तो इससे आपको बहुत अधिक नुकसान होने की संभावना रहती है। टायर में हवा का अधिक प्रेशर होने के कारण गाड़ी के उछलने और यहां वहां जाने की संभावना अधिक बढ़ जाती है। इससे इंजन पर लोड पड़ता है और माइलेज कम होने लगता है। वहीं अगर आपकी टायर का हवा प्रेशर काम है तो वह रूठ के साथ अधिक मात्रा में संपर्क होता है जिससे घर्षण अधिक होता है घर्षण अधिक होने के कारण इंजन पर सबसे ज्यादा लोड पड़ता है और माइलेज में गिरावट आती है। इसलिए इस बात पर ध्यान दिया जाना सबसे अधिक महत्वपूर्ण होगा कि आपकी टायर का प्रेशर पूरी तरह से नियंत्रित हो यह ना तो बहुत अधिक हो और ना ही बहुत कम मतलब की एक सामान्य मात्रा में जितना एक टायर के लिए जरूरी प्रेशर होता है उतनी हवा ही अपने कार के टायरों में रखें।

2. Gear Shifting

आपकी कार का माइलेज आपकी गियर बदलने के तरीके से भी प्रभावित होता है। अगर आपके गेट बदलने का तरीका और समय गलत है तो आप अपनी गाड़ी से कभी भी एक अच्छा माइलेज प्राप्त नहीं कर सकेंगे।  जैसे कि अगर आप अपने गैर को कभी भी किसी भी समय जैसे कि आप गाड़ी को स्टार्ट करते हैं और थोड़ी ही चलने के बाद उसे जल्दी-जल्दी टॉप गियर में ले जाते हैं तो इससे आपकी गाड़ी का माइलेज कम होगा। अगर आप समय पर गियर बदलते हैं तो फिर आपकी गाड़ी का माइलेज और इंजन सही तरीके से काम करेगा और माइलेज धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा।

3. हमेशा धीमी कार चलाये

इन सब बातों पर ध्यान रखने के साथ-साथ अगर आप अपनी गाड़ी की स्पीड पर ध्यान नहीं देते हैं तो सबसे बड़ी गलती तो यही कर रहे हैं। मतलब कि अगर आप अपनी कार बहुत अधिक तेज रफ्तार में चलाते हैं तो आपकी कार कभी भी आपको एक अच्छा माइलेज नहीं देगी।

इसलिए एक अच्छा माइलेज प्राप्त करने के लिए आप अपनी कार को धीमी गती से चलाये। एक सामान्य कार्य के लिए सबसे अच्छी गती 60 KMMPH  माना जाता है। इससे अधिक तेज चलने पर आपकी गाड़ी का माइलेज हमेशा कम रहेगा।

4. AC बंद रखे

अगर आप गाड़ी चलाते समय कांच बंद करके AC चलाने के शौकीन है, तो थोड़ी सावधान रहे क्योंकि AC से आपकी गाड़ी का माइलेज कम होता है AC चलाने से गाड़ी के मायलेज 4-5 किलोमीटर तक कम हो जाता है। मतलब की आप सीधे-सीधे अपनी गाड़ी का माइलेज अपने हाथों से स्वयं कम कर रहे हैं।

इसलिए कोशिश करें कि आप अपनी गाड़ी चलाते समय AC को हमेशा बंद रखें और उसकी जगह पर अपनी गाड़ी के खिड़कियां कांच को खोल कर उसकी हवा ले।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के आर्टिकल मे हमने जाना की How to improve car milage। यहां हमनेआपको कार के माइलेज को बढ़ाने की सबसे बेहतरीन त्रिकोण के बारे में बताया जिनका पालन करके आप आसानी से अपने कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी काफी पसंद आई होगी और इसके माध्यम से आपको अपनी कार का माइलेज बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वह भी इन तरीकों का इस्तेमाल अपनी गाड़ी का माइलेज बढ़ाने में कर सकें।

इसे भी पढ़े – How to reach my first 5K followers on YouTube

FAQ’S/अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  • 1. क्या मैं अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकता हूं?

    हाँ! अगर आप हमारे द्वारा ऊपर बताए गए इन निर्देशों का पालन सही तरीके से करते हैं तो आप अपनी कार का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

  • कार का माइलेज बढ़ाने के तरीका क्या है?

    कार के माइलेज को बढ़ाने की सभी तरीके हमने ऊपर इस आर्टिकल में आपको पता ही है जिनकी माध्यम से आप अपनी कर का माइलेज बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी मैकेनिक से भी इसके लिए बात करें।

  • कार को कितनी स्पीड मे चलाये ताकि वह अच्छा माइलेज देने लगे?

    एक सामान्य कर को आप 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से चला सकते हैं स्पीड पर आपकी गाड़ी एक अच्छा सामान्य माइलेज देगी।

  • माइलेज बढ़ाने के लिए सर्विसिंग कितने समय के अंतर्गत होनी चाहिए?

    अगर आप अपनी कर का माइलेज बढ़ाना चाहते हैं तो उसकी नियमित तौर पर आपको सर्विसिंग कराना होगा लगभग हर 6 महीने पर एक बार सामान्य सर्विसिंग जरूर करवाये।