खोया हुआ मोबाइल कैसे मिलेगा सरकार ने निकाला नया तरीका

Mukesh Patel
2 Min Read

खोया हुआ मोबाइल कैसे मिलेगा सरकार ने निकाला नया तरीका, Stolen Mobile Find, How to Find Stolen Mobile, Khoya hua phone kaise Dhoonde. अगर आपका मोबाइल गुम गया है या फिर गुम जाता है कभी भविष्य में तो आपके लिए यह सूचना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है, कोई भी मोबाइल हो अगर गुम जाता है तो आप अपने मोबाइल के गुमने की शिकायत ऑनलाइन ही दर्ज कर सकते हैं भारत सरकार ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया है जहां पर आप अपने मोबाइल जो गुम चुका है उसकी शिकायत ऑनलाइन ही कर सकते हैं घर बैठे, आपको कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है और ना ही पुलिस थाने के चक्कर काटने की जरूरत है.

inline single

खोया हुआ मोबाइल कैसे मिलेगा सरकार ने निकाला नया तरीका

सरकार ने पोर्टल को अभी-अभी नया लांच किया है जहां पर आपको कहीं किसी पुलिस स्टेशन में जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा कर अपने मोबाइल की शिकायत कर सकते हैं जिससे आपका मोबाइल या तो ब्लॉक कर दिया जाएगा या फिर अगर मिल गया तो आपको सूचित कर दिया जाएगा.

  1. सबसे पहले आपको CEIR के पोर्टल पर जाना होगा,
  2. CEIR Services पर Click करेंगे,
  3. अब Block Stolen/Lost Mobile पर Click करेंगे,
  4. Mobile number डाले, IMEI नंबर डाले, Device Brand चुने, Device Model नंबर डाले, Invoice Upload करें,
  5. Lost Information डाले,
  6. Mobile के Owner/मालिक कि जानकारी डाले,
  7. OTP से Verify करें
  8. और Submit करें.

आपकी रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी और आपके पास एक रिक्वेस्ट आईडी भी जनरेट हो जाएगी जो मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी, इस id के माध्यम से आप इसी पोर्टल पर मेनू में क्लिक करके आप ट्रैक कर सकते हैं आप अपनी रिक्वेस्ट का स्टेटस जान सकते हैं.

इसे पढ़े – ख़राब चार्जर कैसे ठीक करें | Kharab Mobile Charger kaise Sudhare

inline single
Share This Article
By Mukesh Patel Content Writer
मेरा नाम Mukesh है, और में पिछले 4.5 सालो से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ, मुझे Banking, क्रेडिट card, सरकारी जॉब, प्राइवेट जॉब, योजनाओं पर Article लिखना बहुत अच्छा लगता हैं, में भोपाल मध्यप्रदेश का निवासी हूँ, मेरा उद्देश्य है कि में आप तक सही और सरल तरिके से हर वो सच बता सकूँ जो हम सभी को आगे बढ़ने में मदद करें.
Leave a comment