How to reach my first 5K followers on YouTube

Emka News
9 Min Read

How to reach my first 5K followers on YouTube, वैसे तो अगर बात करें किसी भी यूट्यूब चैनल के लिए पहले माइलस्टोन 1000 फॉलोअर्स को करना होता है, लेकिन कोई भी यूट्यूब अपने 1000 फॉलोअर्स से इतना अधिक खुश नहीं होता है क्योंकि 1000 फॉलोअर्स पर यूट्यूब चैनल को बहुत अधिक व्यूवर्स नहीं मिलते हैं। इसलिए हर एक यूट्यूब के लिए पहले माइलस्टोन यूट्यूब चैनल पर 5000 फॉलोअर्स को करना होता है। अगर किसी भी यूट्यूब चैनल पर आपके पास फॉलोअर्स हो जाते हैं तो आपकी प्रत्येक यूट्यूब वीडियो पर अच्छे खासे व्यूवर्स आने लगते हैं इसलिए हर एक यूट्यूब पर अपना पहला माइलस्टोन 5000 फॉलोअर्स को पूरा करना रखता है इसके लिए वह विभिन्न प्रकार के त्रिकोण का भी प्रयोग करता है लेकिन बहुत से यूट्यूब पर ऐसे होते हैं

inline single

जो अपने पास सारे फॉलोअर्स को करने में असफल हो जाते हैं। ऐसे में वह गूगल पर यह सर्च करते हुए पहुंचते हैं कि How to reach my first 5K follower’s on YouTube, जिस तरह से आप भी हमारे इस आर्टिकल पर यह सर्च करते हुए पहुंचे हैं कि How to reach my first 5K follower’s on YouTube तो हम आपको बता दें कि आप भी उन्ही यूट्यूबर में से एक है जो यूट्यूब पर अपने पहले 5000 फॉलोअर्स को पूरा करना चाहते हैं।

How to reach my first 5K followers on YouTube

तो आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप एकदम सही आर्टिकल पर आ चुके हैं जहां हम आपको How to reach my first 5K follower’s on YouTube की सबसे बेहतरीन तरीके को बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप अपने यूट्यूब पर 5000 फॉलोअर्स को बहुत ही आसान तरीके से वह भी बहुत ही कम समय में कर सकेंगे।

आपके पहले 5K फॉलोवर्स यूट्यूब पर पूरा करने के लिए सबसे बेहतरीन तरीकों का विवरण हम आपको यहां पर एक-एक करके बताएंगे, जिसके माध्यम से आपको आसानी से अपने यूट्यूब पर 5000 फॉलोअर्स करने में बहुत ही आसानी जाएगी।

inline single

1.चैनल को आकर्षक नाम दे

आपको अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने से पहले सबसे पहले काम आपको अपने यूट्यूब चैनल को एक आकर्षक नाम देना होगा। आपको अपने वीडियो की कैटेगरी के अनुसार किसी एक नाम को दे सकते हैं, आपको इसमें इस बात पर ध्यान देना होगा कि आप किस तरह के कंटेंट अपने चैनल पर अपलोड करते हैं उसी प्रकार से आपका नाम मिलता जुलता थोड़ा बहुत होना जरूरी चाहिए। ऐसी कौन से लोग आपके यूट्यूब चैनल के नाम से ही बहुत अधिक मात्रा में सब्सक्राइब करते हैं और उसको देखते हैं। तो दोस्तों यूट्यूब पर 5000 फॉलोअर्स को आसानी से पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल को एक आकर्षक नाम देना होगा।

2.अच्छे वीडियो अपलोड करें

एक यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको सबसे बड़ा काम नहीं होता है कि आप किस तरह की वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करते हैं इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपने यूट्यूब चैनल पर आकर्षक और क्वालिटी कंटेंट को भी डालना है आप इस बात पर अधिक जोर ना दे की आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो की मात्रा को भर दे बल्कि आप इस बात पर अधिक ध्यान नहीं किया अच्छे और आकर्षक वीडियो जिसको लोग पसंद करते हो उसे प्रकार की वीडियो को बनाने पर ध्यान दें आप इसकी योजना इस तरह से बना सकते हैं आपको सबसे पहले एक कहानी चाहिए और करनी है उसका एक अच्छा परफेक्ट ऑडियो बनाना है उसके बाद उसकी अच्छी एडिटिंग करके उसे अपलोड करना है।

inline single

इसे पढ़े – Youtube 3 Hidden Feature: यूट्यूब के 3 ऐसे गजब के Hidden फीचर जिनको नहीं जानते आप

3.हाई वॉल्यूम और कम डिफीकल्टी वाले किवर्ड चुने

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर्स और व्यूवर्स को सबसे अधिक और कम समय में बढ़ाना चाहते हैं तो आपको यह जरूर सुना होगा कि आपका वीडियो पर जो कीबोर्ड है वह हाई वॉल्यूम की होनी चाहिए और साथ में इस बार पर भी ध्यान दें कि आपके उन कीवर्ड की किसी गलती काम हो जाने की उसे पर बहुत ही काम वीडियो अपलोड हुए हैं ऐसे में आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ने के चांस बहुत अधिक हो जाते हैं। अगर आप किसान निधि का प्रयोग करेंगे तो आप आसानी से बहुत ही जल्द अपने यूट्यूब चैनल पर 5000 फॉलोवर्स पूरे कर सकेंगे।

inline single

4. आकर्षित करने वाला थंबलर

यूट्यूब पर वीडियो देखने वाले आपके यूट्यूब वीडियो पर जाते हैं या फिर आपके यूट्यूब चैनल पर जाते हैं तो सबसे पहले आपके वीडियो के थंबनल को देखते हैं। एक व्यूवर्स के द्वारा हमेशा एक थंबनल के माध्यम से वीडियो पर क्लिक किया जाता है अब जितना अधिकार बनेंगे आपके फॉलोवर्स बढ़ाने और आपके यूट्यूब चैनल पर व्यूर्स आने के चांस भी उतने अधिक ही हो जाएंगे। इसलिए आपको इस बात पर खास ध्यान देना है कि आप अपने यूट्यूब वीडियो के थंबनेल को कितना अच्छे तरीके से एडिट करते हैं आपको एक अच्छा आकर्षित थम्बलर जो लोगों को पसंद आए उसे प्रकार की थम्बलर को बनाना है।

5.रेगुलर्टी बनाये

अगर आप अपने यूट्यूब चैनल को लगातार लोगों की नजर में बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अपने यूट्यूब चैनल पर रेगुलेटरी को बनाए रखना होगा इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल पर लगातार वीडियो को अपलोड करना होगा आप इसके लिए इस तरह से भी नहीं कर सकते कि आप किसी दिन चार वीडियो अपलोड करते हैं तो किसी दिन दो वीडियो अपलोड करते हैं इसके लिए आपको एक निश्चित है शेड्यूल बनाना होगा जैसे कि आपको हफ्ते में चार वीडियो अपलोड करने हैं पांच वीडियो अपलोड करने हैं या फिर एक महीने में आठ वीडियो अपलोड करते हैं। अपने वीडियो अपलोड करने का देखते ऐसा निश्चित टारगेट जरूर बना जिससे आपके यूट्यूब चैनल पर यूट्यूब की नजर बनी रहे और इससे लोग लगातार जुड़े रहें।

inline single

6.दूसरे प्लेटफार्म पर करें प्रमोट

आपको यह बात जरूर पता होगी कि आजकल सोशल मीडिया का दौर है और सोशल मीडिया के अनेक प्लेटफार्म है जिनके माध्यम से आप अपना प्रमोशन करवा सकते हैं. इसी तरह से आप अपने यूट्यूब चैनल को भी अपने सोशल मीडिया या फिर किसी सेलिब्रिटी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर  रिमोट करवा सकते हैं इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम या फिर किसी अन्य पॉपुलर व्यक्ति के इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी यूट्यूब चैनल खुलने के लगवाना होगा उसका स्टोरी लगवाना होगा या फिर आप अपने ट्विटर अकाउंट फेसबुक अकाउंट पर अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर विश्व का प्रमोशन कर सकते हैं जिससे आपके यूट्यूब चैनल पर लगा था व्यूवर्स और सब्सक्राइबर्स आते रहेंगे। इस तरह की रणनीति का प्रयोग करने से आपके यूट्यूब चैनल पर जल्दी 5000 फॉलोअर्स हो जाएंगे।

इसे पढ़े – Youtube Channel Ko Promote kaise kare

inline single

7.यूज़ हैशटैग एंड डिस्क्रिप्शन

आपको अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो के प्रत्येक वीडियो के नीचे एक अच्छा डिस्क्रिप्शन और # हैशटैग का प्रयोग जरूर करना चाहिए। इससे आप दूसरे यूट्यूब चैनल पर भी अपने यूट्यूब वीडियो को देख सकेंगे। एक अच्छा डिस्क्रिप्शन आपके यूट्यूब वीडियो की शोभा को बढ़ाता है इससे लोग आकर्षित होते हैं और आपके चैनल को सब्सक्राइब करते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज किस आर्टिकल में हमने आपको एक नई जानकारी के साथ जोड़ा जिसमें हमने आपको बताया कि How to reach my first 5K followers on YouTube उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी काफी इनफॉर्मेटिव लगी होगी और साथ में आप हमारे द्वारा बताया गया तरीकों के माध्यम से अपने 5000 फॉलोअर्स यूट्यूब पर पूरे करने में बहुत अधिक मदद मिलेगी।

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment