SHARE MARKET TODAY: बाजार में आज भी तेजी के आसार, किन शेयरों में पैसे लगाकर कमा सकते हैं मुनाफा? 2023

Share Market Today News – भारतीय शेयर बाजार अभी पूरी तरह से लगतार बढ़त बनाने में तुला है और अपने रास्ते में आने वाली सभी चुनौतियों को पीछे छोड़ते हुये प्रतिदिन नये रिकॉर्ड बना रहा है।SHARE MARKET TODAY -बाजार में आज भी तेजी के आसार, किन शेयरों में पैसे लगाकर कमा सकते हैं मुनाफा?

SHARE MARKET Today NEWS

इस सप्‍ताह लगातार तीन व्यवसायी सत्र में बढ़त बनाकर भारतीय शेयर बाजार ने अपने निवेशकों को करीब 7.5 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा कराया है। एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज भी भारतीय शेयर बाजार में तेजी देखने को मिलेगी ।

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 418 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ था। सेंसेक्‍स पिछले व्यवसायी सत्र में 418 अंक चढ़कर 63,100 पर बंद हुआ। निफ्टी 140 अंकों की तेजी के साथ 18,758 पर बंद हुआ था। पिछले कारोबारी सत्र में विदेशी निवेशकों ने बाजार में 9,010.41 करोड़ लगाए।

Share Market India

 भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में तेजी का सिलसिला इस सप्‍ताह लगातार चौथे दिन व्यवसायी सत्र में भी जारी रहने का अनुमान है। विश्व शेयर बाजार में दिख रही बढ़त का प्रभाव आज भारतीय निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखेगा और वे शुरुआत से ही खरीदारी की ओर जा सकते हैं सेंसेक्‍स पिछले सत्र में ही 63 हजार के ऐतिहासिक स्‍तर को पार कर चुका है।

सेंसेक्‍स पिछले व्यवसायी सत्र में 418 अंक बढ़कर 63,100 के स्तर पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 140 अंकों की तेजी के साथ 18,758 के स्तर पर बंद हुआ था।  एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज के व्यवसायी सत्र में भी शेयर बाजार में बढ़त बढ़त देखने को मिल सकती है।

 निवेशकों का भाव अभी सकारात्मक चल रहा है। साथ ही आज विश्व शेयर बाजार में भी तेजी दिखाई दे रही है, जिससे निवेशकों को और बूस्‍ट मिलेगा। हालांकि, एक्‍सपर्ट ने सावधान किया है कि अभी बाजार ओवर वैल्‍यूड हो गया है और इसमें कभी भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में तेजी

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के प्रधान जेरोम पॉवेल के बयान से वहां के शेयर बाजारों में तेजी दिखाई दे रही है। पॉवेल ने कहा है कि वे आगे भी ब्‍याज दरें बढ़ाएंगे लेकिन यह बढ़ोतरी अब कम देखने को मिलेगी।

इसके बाद वॉल स्‍ट्रीट पर खरीदारी दिखी और पिछले सत्र में S&P 500 में 3.09% की जबरदस्‍त बढ़त देखने को मिली । वहीं, Nasdaq 4.41% तो Dow Jones 2.18% की बढ़त बनाने में सफल रहा।

अमेरिका की तर्ज पर यूरोपीय बाजारों में भी पिछले व्यवसाय साल के दौरान उछाल दिखाई दिया और यूरोप के सभी प्रमुख शेयर बाजार बढ़त बनाकर बंद हुये ।

जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले वर्ष में 0.29 फीसदी की बढ़त बनाने में सफल रहा तो फ्रांस के शेयर बाजार में 1.04 फीसदी का उछाल देखने को मिली और लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज में भी 0.81 फीसदी की बढ़त बनाने में सफल रहा।

इसे भी पड़े – SHARE MARKET TODAY: आज इतिहास रचेगा बाजार, पहली बार जा सकता है 63 हजार के ऊपर कहां पर दांव लगाएं निवेशक?

एशियाई बाजारों में भी उछाल

एशिया के अधिकतर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुलें और भारतीय शेयर बाजार बढ़त पर व्यवसाय कर रहे हैं। सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.30 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है तो जापान का निक्‍केई 1.06 फीसदी के बढ़त पर व्यवसाय कर रहा है।

हांगकांग का शेयर बाजार 2.48 फीसदी की बढ़त पर व्यवसाय कर रहा है तो ताइवान के शेयर बाजार में 1.64 फीसदी की बढ़त दिखाई दे रही है। आज दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी भी 0.71 फीसदी की बढ़त बनाकर व्यवसाय कर रहा है।

Sensex कब छाएगा 1 लाख का जादुई आंकड़ा? रिकॉर्ड हाई होने के बाद मन में आये हर सवाल का जानें जवाब

इन शेयरों पर दांव लगाना बेहतर

विशेषज्ञ का मानना है कि आज के व्यवसाय में कई ऐसे स्‍टॉक होंगे जिन पर दावा करना सुरक्षित रहेगा। ऐसे शेयरों को हाई डिलीवरी पर्सेंटेज वाले स्‍टॉक की श्रेणी में रखा जाता है।

 आज के शेयर श्रेणी के स्‍टॉक्‍स में HDFC Bank,ITC, HDFC , Alkem Laboratories,Alkem,Ipca Laboratories और Voltas आदि जैसी कंपनियां शामिल हैं।

SHARE MARKET TODAY
SHARE MARKET TODAY

विदेशी निवेशकों ने जमकर लगाए पैसे

भारतीय शेयर बाजार में बढ़ती तेजी का लाभ वर्तमान में विदेशी निवेशकों को भी मिल रहा है और वे लगातार पैसे निवेश कर रहे हैं। पिछले कारोबारी सत्र में विदेशी निवेशकों ने बाजार में 9,010.41 करोड़ रुपये लगाये थे। जबकि इसी दौरान घरेलू संस्‍थाओं के निवेशकों ने 4,056.40 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की थी।

अपना टैलेंट निखारे ✨️ इसको पड़े

गाये हुए गाने को सभी Platform पर Spotify, JioSavan, Apple Music, instagram, आदि पर कैसे डालें 2023