SHARE MARKET TODAY: आज इतिहास रचेगा बाजार, पहली बार जा सकता है 63 हजार के ऊपर कहां पर दांव लगाएं निवेशक?

SHARE MARKET TODAY: आज इतिहास रचेगा बाजार, पहली बार जा सकता है 63 हजार के ऊपर कहां पर दांव लगाएं निवेशक?

SHARE MARKET TODAY

भारतीय शेयर बाजार बुधवार को लगातार तीसरे व्यावसायिकी सत्र में बढ़त बनाने के मूड में दिखाई दे रहा है। विश्व मार्केट के दबाव के बावजूद घरेलू निवेशकों का मनोभाव सकारात्मक बना हुआ है और उनका पूरा मन एवं जोर अभी खरीदारी पर है।

अगर आज भी बाजार में बढ़त बनाना है तो काफी उम्मीद की जा सकती है कि सेंसेक्‍स 63 हजार के ऐतिहासिक आंकड़े को पार करने में सफल हो जायेगा।

सेंसेक्‍स पिछले साल में भी 177 अंक बढ़कर बंद हुआ था। सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 177 अंक बढ़कर 62,682 पर बंद हुआ था। निफ्टी 55 अंक बढ़त के साथ 18,618 पर पहुंच गया था। विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 1,241.57 करोड़ के शेयर खरीदे।

भारतीय शेयर बाजार (Share Market )

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) इस सप्‍ताह लगातार तीसरे व्यविसायिकी साल में बढ़त बनाने की तैयारी में दिखाई दे रहा है। विश्व मार्केट में गिरावट और दबाव के बावजूद भारतीय निवेशक आशाओं से भरे नजर आ रहे हैं और उनका पूरा मन एवं विस्वास के साथ अभी खरीदारी पर है।

 बिशेषज्ञ का मानना है कि आज के कारोबार में भी शुरुआत में थोड़ा दबाव देखने को मिल सकता है, लेकिन निवेशकों का सकारात्मक भाव बना रहा तो सेंसेक्‍स आज 63 हजार के ऐतिहासिक आंकड़े को भी पार करने में सफल हो जायेगा।

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 177 अंक बढ़कर 62,682 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 55 अंक की बढ़त के साथ 18,618 पर पहुंच गया था।

एक्‍सपर्ट का मानना है कि आज के कारोबार में भी शुरुआती दौर में दबाब देखने को मिल सकता है कि विश्व मार्केट में चल रही गिरावट का असर भारतीय बाजार पर देखने को मिल सकता है । लेकिन, यहां निवेशकों का भाव पूरी तरह सकारात्मक नजर आ रहा है जो खरीदारी पर जोर दे रहे हैं। आज भी यही भाव बरकरार रहा तो सेंसेक्‍स आराम से 63 हजार के आंकड़े को पार करने में सफल जायेगा।

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल

अमेरिका में फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले निवेशक सतर्क नजर आ रहे हैं। यही कारण है कि पिछले व्यावसायिकी साल में अमेरिका के सभी प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर गिरावट दिखाई दे रही है। S&P 500 0.16 फीसदी गिरावट के साथ बंद हुआ तो DOW JONES 0.01 फीसदी की बढ़त  मिली , जबकि NASDAQ पर 0.59 फीसदी की गिरावट दिखाई दे रही है।

दूसरी ओर, यूरोप के ज्‍यादातर शेयर बाजारों में पिछले व्यावसायिकी सत्र के दौरान तेजी दिखी। जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.19 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ लेकिन फ्रांस के शेयर बाजार में 0.06 फीसदी की तेजी दिखाई दी । लंदन का स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी 0.51 फीसदी के तेजी पर बंद हुआ था।

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख

एशिया के शेयर बाजारों में आज मिलाजुला रुख दिखाई दे रहा है। सिंगापुर के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.11 फीसदी की गिरावट दिख रही तो जापान का निक्‍केई 0.74 फीसदी के नुकसान पर व्यवसाय कर रहा है।

हांगकांग के शेयर बाजार में भी 0.35 फीसदी का नुकसान दिखाई दे रहा है। वहीं, ताइवान का शेयर बाजार आज 0.12 फीसदी बढ़त बनाकर व्यवसाय कर रहा है, जबकि दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर भी 0.51 फीसदी की तेजी दिखाई दे रही है।

ये शेयर दिलाएंगे मुनाफा

विशेषयज्ञओं की मानें तो आज के व्यवसाय में कई ऐसे शेयर हैं, जिन पर निवेशकों की निगाह वनि रहेगी। ऐसे स्‍टॉक को हाई डिलीवरी पर्सेंटेज वाले स्‍टॉक कहा जाता है। आज इस श्रेणी के स्‍टॉक में ICICI Bank, HDFC, HDFC Bank, HDFC Life Insurance Company और बोसच आदि जैसी कंपनियों के शेयर शामिल हैं।

विदेशी निवेशकों का भरोसा कायम

भारतीय शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों के पैसे लगाने का सिलसिला जारी है और पिछले व्यवसायी सत्र में भी विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 1,241.57 करोड़ रुपये के शेयर खरीद डाले । इसी दौरान भारतीय संस्थायों 

निवेशकों ने भी 744.42 करोड़ रुपये के शेयरों को खरीदा।

Sensex कब छाएगा 1 लाख का जादुई आंकड़ा? रिकॉर्ड हाई होने के बाद मन में आये हर सवाल का जानें जवाब

द कश्मीर फिल्म कौन हैं IFFI के जूरी हेड नादव लापिड? The Kashmir Files को अशिष्ट बता कर विवादों में घिरे इजरायली डायरेक्टर
Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *