द कश्मीर फिल्म कौन हैं IFFI के जूरी हेड नादव लापिड? The Kashmir Files को अशिष्ट बता कर विवादों में घिरे इजरायली डायरेक्टर

Emka News
4 Min Read

कश्मीर फिल्म Who is Nadav Lapid 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) के ज्यूरी हेड नादव लापिड विवादों में घिर गए हैं। उन्होंने फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को दे

inline single

कौन हैं IFFI के जूरी हेड नादव लापिड? Who is Nadav Laapid कश्मीर फिल्म

53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) के ज्यूरी हेड नादव लापिड विवादों में घिर गए हैं। उन्होंने फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को देखने बाद इसे अश्लील और अनुचित बताया है। जिससे इसे लेकर चारों और उनकी निंदा की जा रही है।

IFFI के जूरी हेड और इजरायली डायरेक्टर नादव लापिड

  फेस्टिवल ऑफ इंडिया के 53 वें इंटरनेशनल फिल्म (IFFI) के ज्यूरी के हेड और इजरायली स्क्रीनराइटर,फिल्ममेकर-नादव लापिड ने फेस्टिव ऑफ इंडिया के समारोह समापन के दौरान फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को ‘अनुचित ’और ‘अश्लील ’ बताया।

उन्होंने कहा कि फेस्टिवल ऑफ इंडिया की भावना को निश्चित रूप से स्वीकार किया जाना चाहिये ।और उसकी आलोचनात्मक चर्चा भी होनी चाहिये , जो कला और जीवन के लिये आवश्यक है। इससे पहले सोमवार को लैपिड ने कहा था कि इस फिल्म को लेकर आईएफएफआई परेशान है।

inline single

नादव लापिड ने कहा कि हम सभी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स ‘ 15वीं फिल्म से बहुत ही परेशान और निराशाजनक थे। इसका हमें एक प्रचार प्रसार , अश्लील फिल्म दृश्य की तरह लगा, जो इतने प्रतिष्ठित फिल्म समारोह के कलात्मक प्रतिस्पर्धी वर्ग के लिए उपयोक्त नहीं है।”

नादव लपिड ने प्रसारण एवं केंद्रीय सूचना मंत्री  अनुराग ठाकुर और अन्य शीर्ष मंत्रियों की उपस्थिति में इस प्रकार का उन्होंने बयान साझा किया ।

inline single

नादव लापिड के भाषण का वीडियो ट्विटर पर तेजी से वायरल हो रहा है। नादव लपिड के इस बयान से ‘द कश्मीर फाइल्स’ और इससे जुड़े कास्ट फिर से चर्चा के विषय में आ गये हैं।

फिल्म की कास्ट और फिल्म मेकर्स के बारे में तो पहले सी जानते हैं ही, लेकिन क्या आप नादव लापिड के बारे में पहले से जानते हैं नहीं।

inline single

गाये हुए गाने को सभी Platform पर Spotify, JioSavan, Apple Music, instagram, आदि पर कैसे डालें 2023

Instagram वेब ब्राउजर और मोबाइल एप में क्या है अंतर ?

नादव लापिड का प्रोफाइल

नादव लापिड एक इजरायली स्क्रीनराइटर और फिल्म निर्देशक हैं। इजरायल के तेल अवीव के रहने वाले है। नादव ने तेल अवीव विश्वविद्यालय में दर्शनशास्त्र की पढ़ाई की। वह इजरायल की सेना में कार्यरत रह चुके हैं।

 उन्होंने इज़राइल सैन्य सेवा के बाद, उन्होंने यरुशलम में सैम स्पीगल फिल्म एंड टेलीविजन स्कूल से डिग्री हासिल कर ली। इसके बाद वे पेरिस चले गये ।

inline single

नादव लपिड की शॉर्ट फिल्म क्विश (सड़क) 2005 की पैनोरमा में सूटिंग हुई थी ।

नादव लपिड की पहली साल 2011 में फीचर फिल्म ‘पुलिसमैन’ ने लोकार्नो में विशेष ज्यूरी पुरस्कार जीता, जबकि ‘द किंडरगार्टन टीचर’ ने साल 2014 में सेमेन डे ला क्रिटिक अवॉर्ड पुरुस्कार जीता।

inline single

साल 2015 में, लामा? (क्यों?) बर्लिनेल शॉर्ट्स में दिखाई गई थी। उन्हें  ‘फ्रेंच ऑर्डर शेवेलियर डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस’ फ्रांस का प्रीतिष्टिक अवॉर्ड मिला।

कश्मीर फिल्म

नादव लापिड की फिल्मोग्राफी

नादव लपिड ने अधिकतम शॉर्ट फिल्में और डॉक्यूमेंट्रीज बनाई हैं। साल 2003 में उन्होंने प्रोजेक्ट जीवीयुएल, शॉर्ट फिल्में- पुलिसमेन, हा-चवेरा खोल एमिल (एमिल की प्रेमिका), फुटस्टेप इन यरूशलेम, लामा?,क्विश (सड़क ),द डायरी ऑफ अ वेडिंग फोटोग्राफर और सिनोनिम्स बनाई।

inline single

इसके अतिरिक्त उन्होंने ‘लव लेटर्स टू सिनेमा’और ‘द किंडरगार्टन टीचर’ और ‘लव लेटर्स टू सिनेमा’ नाम की डॉक्यूमेंट्रीज भी बनाई।

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment