Instagram वेब ब्राउजर और मोबाइल एप में क्या है अंतर ?

Emka News
6 Min Read
Instagram वेब ब्राउजर और मोबाइल एप में क्या है अंतर ?

Instagram वेब ब्राउजर और मोबाइल एप में क्या है अंतर? 

inline single

वेब पर आप इंस्टाग्राम मोबाइल ऐप की तरह ही उपयोग कर सकते हैं। अगर आप पहले से ही अपने फोन पर सोशल मीडिया सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो वेब ब्राउजर में इसके उपयोग करने में आपके लिये किसी भी प्रकार की कठिनाइयों का सामना नहीं करना होगा।

Instagram वेब ब्राउजर और मोबाइल एप में क्या है अंतर ?

हालांकि, बेव का लेआउट मोबाइल ऐप से थोड़ा सा अलग है।वेब ब्राउजर से भी इंस्टाग्राम उपयोग मोबाइल एप के साथ -साथ उपयोग कर सकते हैं। आप किसी भी प्रकार की मैक बुक या विंडो पीसी कंप्यूटर से वेब पर इंस्टाग्राम का उपयोग  कर सकते हैं।

लेआउट

मोबाइल ऐप और वेब ब्राउजर के लेआउट में काफ अधिक अंतर है। अधिकतम लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम का उपयोग कर मोबाइल ऐप के द्वारा करते हैं,लेकिन अगर आप इंस्ट्राग्राम को कंप्यूटर बेव उपयोग करते हैं और इंस्टाग्राम पर कोई पोस्ट या अपने फॉलोवर्स के जुड़ना चाहते हैं, तो आप आसानी से वेब ब्राउजर पर इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं।

inline single

आप किसी भी Mac या Windows PC से वेब पर उपयोग इंस्टाग्राम का कर सकते हैं और अपने अकाउंट से पब्लिश पोस्ट या कमेंट कर सकते हैं।वेब पर Instagram मोबाइल एप की तरह है। 

अगर आप पहले से ही अपने फोन पर सोशल मीडिया सर्विस यूज करते हैं, तो इसका उपयोग करना वेब ब्राउजर में आपके लिए बहुत बहुत ही सरल एवं सुगम होगा। हालांकि, इसके लेआउट मोबाइल ऐप से भिन्न है।

inline single

PAN card को Aadhar Card से link कैसे करें New update 2023

Gb whatsapp Chat Ko Whatsapp पर Transfer कैसे करें

इंस्टाग्राम का उपयोग वेब ब्राउजर में कैसे करें

आप अपने वेब ब्राउजर में इंस्टाग्राम उपयोग करने के लिए सबसे पहले अपने ब्राउजर में इंस्टाग्राम वेबपेज खोलें और अपना अकाउंट लॉग इन करें। इसे डिफॉल्ट रूप से इसे फीड के लिए खोलना चाहिए। अब पेज के सबसे ऊपर पर आपको एक टूल बार दिखाई देगा। इसमें मैसेज,होम,पोस्ट और एक्टिविटी आदि शामिल हैं। इस प्रकार के इन टूल बार की मदद से आप वेब ब्राउजर में इंस्टाग्राम का आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

Instagram वेब ब्राउजर और मोबाइल एप में क्या है अंतर ?
Instagram वेब ब्राउजर और मोबाइल एप में क्या है अंतर ?

होम आइकन

टूलबार में आपको घर जैसे आकार का आइकन मिलेगा। जिस पर क्लिक करने के बाद यह आपके अकाउंट की क्युरेट फीड को डिस्प्ले करता है। आप इसके माध्यम से स्क्रॉल कर सकते हैं और उसी तरह पोस्ट ब्राउज कर सकते हैं जैसे आप मोबाइल ऐप का उपयोग कर करते हैं।

inline single

मैसेज आइकन

आपको टूल बार में मैसेज का आइकन भी मिलेगा। आपको मैसेज आइकन आपको पर्सनल मैसेज पेज पर ले जाता है, जहां पर आप अपने दोस्तों और फॉलोवर्स के मैसेज कोदेख एवं पढ़ सकते हैं, मैसेज का रिप्लाई दे सकते हैं और नया मैसेज बनाकर भी भेज सकते हैं।

क्रिएट न्यू पोस्ट

टूलबार में होम और मैसेज आइकन की ही तरह आपको (+) का निशान दिखाई देगा। इसके द्वारा नई पोस्ट क्रिएट करने के लिए आपको (+) आइकन पर क्लिक करना होगा।

inline single

एक्सप्लोर

आपको कंपास आइकन भी बेव ब्रॉउज़र में मिलता है। इसकी सहायता से आप एक्सप्लोर पेज देख सकते हैं। एक्सप्लोर पेज पर जाने के लिए आपको बस कंपास आइकन पर क्लिक करना होगा। आपके यह मोबाइल ऐप में आपके सर्च पेज पर दिखाई देने वाले एक्सप्लोर रिजल्ट की तरह ही होता है।

एक्टिविटी

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर होने वाली प्रतिक्रिया एवं एक्टिविटी को देखने के लिए दिल के समान आकार के आइकन पर क्लिक करें। यहां आप उन उपयोगकर्ताओं को देख सकते हैं जिन्होंने आपको फॉलो किया है, आपकी तस्वीर एवं पोस्ट को पसंद किया हो या कमेंट किया हो।

inline single

प्रोफ़ाइल

आपको ऑप्शन मेनू देखने के लिए आपको अपनी प्रोफ़ाइल बाले आइकन पर क्लिक करना होगा। साथ ही आप यहां से अपने प्रोफ़ाइल पेज पर भी जा सकते हैं, अपने द्वारा सेव एवं अपलोड की गई फोटो देख सकते हैं, सेटिंग पर जा सकते हैं और सेटिंग पर जाकर वहां से अकाउंटक को स्विच एवं लॉगआउट भी कर सकते हैं।

कंप्यूटर से इंस्टाग्राम पर पोस्ट कैसे करें

वेब पर इंस्टाग्राम पर पोस्ट करना काफी सरल एवं आसान है। इसके लिए आपको बस वेबपेज के सबसे उपर एक नया पोस्ट आइकन (plus symbol) बना हुआ दिखाई देगा पर क्लिक करें और फिर अपने कंप्यूटर से एक फोटो या वीडियो चयन करें अब इसे अपलोड करें। अब आपकी अपलोड की गई फोटो विंडो पर दिखाई देगी। यहां पर फिल्टर सेलेक्ट करें और अन्य एडजस्टमेंट करें। इसके पश्चात बाद में टैग करने के लिए फोटो पर टच करें।

inline single

मोबाइल एप इंस्ट्राग्राम वेब से कैसे अलग है

वेब पर इंस्टाग्राम मोबाइल ऐप का इस्तेमाल लगभग एक समान है, लेकिन वेबसाइट थोड़ी अधूरी है। सबसे महत्वपूर्ण विशेष अंतर स्टोरीज का है। आप वेब ब्राउजर के द्वारा आप अपनी स्टोरी को पोस्ट पब्लिश या ऐड नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको इंस्टाग्राम के वेब वर्जन पर शॉप टैब नहीं मिलेगा।

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment