सरकारी जमीन के पट्टे कैसे बनवाये 2023 जाने यहाँ पूरी प्रोसेस

सरकारी जमीन के पट्टे कैसे बनवाये 2023, जाने यहाँ पूरी प्रोसेस

हेलो दोस्तों! क्या आपको पता है की सरकारी जमीन को भी आप अपने नाम किया जा सकता है या फिर हम यूं कहे की सरकारी जमीन को भी ख़रीदा जा सकता है अगर आपके पास किसी भी प्रकार की जमीन नहीं है या फिर आपको रहने के लिए मकान बनवाना है तो आपके नाम पर सरकारी जमीन की भी रजिस्ट्री हो जाती है जिसको हम पट्टा बनवाना कहते है।

ऐसे बहुत सारे लोग है जिनहोंने सरकारी जमीन पर अपना कब्ज़ा जमा कर उसे अपने नाम करवा लिया है लेकिन बहुत सारे लोग अभी भी इस बात से अनभिज्ञ है की सरकारी जमीन को भी अपने हिस्से मे कर सकते है तो अब चिंता करने की बात नहीं अब आप भी सरकारी जमीन पर अपना नाम दाखिल कर सकते है

क्योंकि आज का हमारा यह लेख आपको यही जानकारी देने वाला है की सरकारी जमीन का पट्टा कैसे कैसे बनवाये। सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने की पूरी जानकारी के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे ताकि आपको पूरी बात अच्छे से समझ आ जाये, तो चलिए शुरू करते है।

पट्टा बनवाना क्या है?

दोस्तों हम आपको बता दे की पट्टा भूमि से सम्बंधित एक प्रकार का दस्तावेज होता है जिसमे आपको यह अधिकार दिया जाता है की आप इस खाली सरकारी जमीन पर कभी है और इसमें अब आपका अधिकार हो गया है जिसे कोई आपसे छीन नहीं सकता है,

इस प्रकार के दस्तावेज को हम पट्टा बनवाना कहते है जिसे हम पट्टा का नाम दे देते है। सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने की पूरी जानकारी के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे।

पट्टा कैसे बनवाये

दोस्तों सबसे पहले हम आपको बता दे की किसी भी सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने के लिए आपको तहसीलदार के सामने एक एप्लीकेशन प्रस्तुत करनी पडती है जिसके द्वारा आप पट्टा बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है। सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप अच्छे से बताते है।

  • सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्रॉउज़र को ओपन कर लेना है।
  • जहाँ आपको सर्च करना है RCMS MP और इंटर कर देना है। इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर खुली पहले वेबसाइट को खोल लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने RCMS की होम स्क्रीन पर आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जहाँ आपको तीसरे नम्बर पर आवासी पट्टे पर क्लिक कर देंना है।
  • आवासी पट्टे पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल कर जायेगा जिसमे आपको सही सही पूरी जानकारी को भर देना है।
  • उसके बाद जरुरी दस्तावेजों को सलग्न करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इसके बाद हो सके तो आवेदन फॉर्म की एक प्रति लिपि आपको डाउनलोड करके रख लेना है। सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने की पूरी जानकारी के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे.
sarkari jamin ka ptta kaise
सरकारी जमीन
sarkari jamin ka ptta kaise
सरकारी जमीन

पट्टा बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप सरकारी जमीन का पट्टा बनवाना चाहते है तो उससे पहले आपको इन दस्तावेजों को जरूर तैयार कर लेना है।

  • पंचायत प्रमाण पत्र
  • स्थानीय फोटो
  • जमीन का नजरिय नक्शा

सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने की पूरी जानकारी के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे।

patta banwana kya hai jamin ka patta kaise banwaye
patta banwana kya hai jamin ka patta kaise banwaye

सारांश

तो दोस्तों आज के इस लेख मे हमने जाना की सरकारी जमीन का पट्टा कैसे बनवाते है, तो फिर दोस्तों आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सअप, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ।

EWS प्रमाण पत्र राजस्थान आवेदन ऑनलाइन | Rajasthan EWS Certificate PDF Download

मीशो सप्लायर पैनल क्या होता है और मीशो सप्लायर कैसे बने

FAQ

  • पट्टा कैसे बनवाये

    सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्रॉउज़र को ओपन कर लेना है।जहाँ आपको सर्च करना है RCMS MP और इंटर कर देना है। इसके बाद आपको अपनी स्क्रीन पर खुली पहले वेबसाइट को खोल लेना है।इसके बाद आपके सामने RCMS की होम स्क्रीन पर आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।जहाँ आपको तीसरे नम्बर पर आवासी पट्टे पर क्लिक कर देंना है।आवासी पट्टे पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल कर जायेगा जिसमे आपको सही सही पूरी जानकारी को भर देना है।उसके बाद जरुरी दस्तावेजों को सलग्न करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।इसके बाद हो सके तो आवेदन फॉर्म की एक प्रति लिपि आपको डाउनलोड करके रख लेना है। सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने की पूरी जानकारी के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे

  • RCMS का पूरा नाम क्या है?

    RCMS का पूरा नाम रेवेन्यू केस मेनेजमेंट होता है।

  • पट्टा बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज

    पंचायत प्रमाण पत्रस्थानीय फोटोजमीन का नजरिय नक्शा

  • क्या कोई भी आदमी सरकारी पट्टा बनवाने सकता है?

    जी नही पट्टा बनवाने वाली सुविधा हर एक आदमी पर लागू नहीं होती है केवल वही इंसान सरकारी पट्टा बनवा सकते है जो उस जमीन पर बहुत समय से कार्यरत है या फि भूमिहीन हो।

  • सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने के लिए कितने का खर्चा आता है?

    सरकारी जमीन का पट्टा बनवाने मे लगने वाला रजिस्ट्रेशन चार्ज वर्तमान मे 15 हजार है। मतलब की लगभग 20 हजार का खर्चा इसमें आता है।

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *