Fifa: स्पेन ने पहली बार जीता महिला फीफा वर्ल्ड कप का खिताब

Emka News
3 Min Read

स्पेन ने पहली बार जीता महिला फीफा वर्ल्ड कप का खिताब, स्पेन ने इंग्लैंड को हराकर पहली बार महिला फीफा वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है.यह स्पेन फुटबॉल प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है। स्पेन ने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर  वर्ल्ड कप का खिताब जीता । इसके साथ ही 2011 के बाद फीफा वर्ल्ड कप को एक नया चैंपियन मिला है क्योंकि 2011 में जापान ने अपना पहला खिताब जीता था।

inline single

फीफा वर्ल्ड कप गोल मोमेंट

स्पेन और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे हैं फाइनल में स्पेन ने इंग्लैंड को 1-0 से हराया मैच का इकलौता गोल स्पेन के कप्तान औलगा कर्मोना ने 29 बे मिनट में दागा। इसके पहले इंग्लैंड ने काउंटर अटैक बना रखा था लेकिन उसे गोल करने में  सफलता प्राप्त नहीं मिली जिसकी वजह से फीफा वर्ल्ड कप का नया चैंपियन बना ।

मेंस एवं वुमेन फीफा वर्ल्ड कप जीतने वाला दूसरा देश बना स्पेन

  • स्पेन मेंस एवं वूमेंस फीफा वर्ल्ड कप जीतने वाला दूसरा देश बन गया है इससे पहले केवल जर्मनी ने ही कैटेगरी में दोनों वर्ल्ड कप जीते थे।
  • वूमेन’फीफा वर्ल्ड कप की शुरुआत 1991 में हुई थी जिसमें सबसे ज्यादा बार किताब अमेरिका ने चार बार जीता है।

स्पेन ने इंग्लैंड को फाइनल में किया पूरी तरह डोमिनेट

हम फाइनल में खेले गए मैच की बात करें तो स्पेन ने इंग्लैंड को पूरी तरह से डोमिनट किया मैच में स्पेन ने 58 परसेंट बॉल पर अपना कंट्रोल रखा एवं 13 काउंटर अटैक किया जिसमें उसे एक बार सफलता मिली  वहीं इंग्लैंड की बात की जाए तो उसने 42 परसेंट बॉल पर कंट्रोल रखा और 8 शॉट मारे लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। इंग्लैंड ने इस मैच में ज्यादा फाल एवं बाल पर भी कंट्रोल कम रखा जिसके कारण वह मैच में एक भी गोल नहीं दाग सका और हार का मुंह देखना पड़ा।

स्पेन ने पहली बार जीता महिला फीफा वर्ल्ड कप का खिताब

इस सीजन में केवल एक-एक मैच हारी दोनों टाइम

इस सीजन में स्पेन ने केवल लीग स्टेज में एक ही लीग मैच हारा था लेकिन लीग स्टेज में इंग्लैंड अपराजिता रहा था फाइनल मैच के पहले इंग्लैंड ने 6 मैचों में 13 गोल दागे थे लेकिन फाइनल मैच में हुआ एक भी गोल नहीं दाग पाया और यही चीज उसे ट्रॉफी से दूर ले गई । वहीं स्पेन ने लीग स्टेज में केवल एक मैच अपने ग्रुप की टॉपर जापान से हारा था. सेमीफाइनल में स्पेन ने स्वीडन को हराया था भाई इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल का टिकट कटाया था।

inline single

Select Chandrayaan 3 नें चाँद की 25 km ऊपर से अभी अभी 3 फोटो भेजी
Chandrayaan 3 नें चाँद की 25 km ऊपर से अभी अभी 3 फोटो भेजी

UP Saur Urja Yojana 2023: सौर ऊर्जा सहायता योजना ऑनलाइन फॉर्म, लाभ

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment