Loan: लोन चुकाने मे हो रही है दिक्कत, तो जान लीजिये कैसे मिलेगी आपको राहत

Loan चुकाने मे हो रही है दिक्कत, तो जान लीजिये कैसे मिलेगी आपको राहत, हेलो दोस्तों क्या आपने भी अपने बैंक पर या किसी क्रेडिट कार्ड पर पर्सनल लोन या फिर होम लोन या फिर किसी भी प्रकार का लोन लिया हुआ है और आपको उसकी चुकाने में बहुत ज्यादा परेशानी जा रही है पर दिक्कत जा रही है तो आपको क्या इस बात की जानकारी पता है कि अगर आप लोन चुकाने में दिक्कत जा रही है,

तो आरबीआई ने इसके लिए आपको बहुत सारे अधिकार भी दिए हैं इस तरह से आप कानूनी अधिकारों का प्रयोग करके उसमें राहत पा सकते हैं जानवी क्या कहते हैं आरबीआई के नए नियम जिससे लोन न चुकाने पर आप कर सकते हैं यह काम।

फिलहाल में अभी अक्सर कोविद-19 में लॉकडाउन के बाद से बहुत सारी ऐसी परेशानी देखने को मिल रही है कि लोग अपने लोन को चुकाने में बहुत ज्यादा परेशान हो रहे हैं या फिर लोन नहीं चुका पा रहे हैं। लोन न चुकाने की वजह से बैंक और बैंक के एजेंट के द्वारा आपको बहुत ज्यादा परेशान किया जा रहा है आपके घर पर बार-बार आते हैं जिससे आपको बहुत ज्यादा परेशानी जाती है ऐसे में आपको आरबीआई की नहीं नियम के बारे में पता होना चाहिए जिससे आप बैंक के लोन एजेंट से  छुटकारा पा सकते हैं और उसे परेशानियों से दूर हो सकते हैं।

लोन ना चुकाने पर एजेंट करते है परेशान

अक्सर ऐसा होता है जब आप लोग नहीं छुपा पाते हैं तो आपके घर पर आकर लोन एजेंट आपको परेशान करते हैं और लोन चुकाने के लिए आपके ऊपर दवा बनाते हैं इससे आपको बहुत अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और बहुत सारे लोगों को यह पता नहीं होता है कि लोन एजेंट से कैसे निपटे। लिए हम आपके यहां बताते हैं कि लोन में चुकाने पर आप डिफाल्टर की स्थिति में आ जाते हैं तो आपके पास क्या कानूनी अधिकार होते हैं कैसे लोन एजेंट सेलेक्ट हो कैसे लोन से कुछ समय के लिए थोड़ा छुटकारा पाएं।

डिफॉल्टर करें यह काम

अक्सर लोन ने चुकवाने की स्थिति में डिफॉल्टरों का मुख्य प्रश्न होता है कि हम क्या करें कैसे लोन न चुका हूं पाने की परेशानी से छुटकारा पा सके। लोन डिफाल्टर के लिए आरबीआई ने थोड़ी बहुत छूट जरूरी है इसके लिए आरबीआई की गाइडलाइंस कहती है कि लोन फॉल्टर अपनी किस्तों को छोटे रूप में पेमेंट करने की इजाजत देता है। इससे लोन डिफाल्टर अपने लोन को मैनेज कर सकते हैं और अपनी फाइनेंशियल लाइफ की दोबारा से शुरुआत करने में आसानी जाएगी।

लोन को रिस्ट्रक्टर करवाये

आरबीआई की पॉलिसी की तहत अगर कोई भी व्यक्ति अपने लोन को नहीं चुका पा रहा है तो वह अपने लोन को रिस्ट्रक्चर करवा सकता है। रिस्ट्रक्टर का मतलब है कि मान लीजिए अपने जैसे 20 लाख रुपए का लोन अपने क्रेडिट कार्ड या फिर बैंक से लिया हुआ है। तो आप अपनी अरे पेमेंट मतलब की 10 लख रुपए को अभी जमा कर दें और अपने अकाउंट को रिस्ट्रक्चर करवा दे जिससे आपको लोन चुकाने में आसानी जाएगी और आपके पास एजेंट नहीं आएंगे और आपके पास किसी भी प्रकार का नोटिस बैंक या फिर क्रेडिट कार्ड कंपनी के द्वारा नहीं आएगा।

लोन डिफाल्ट होने पर करें यें काम

मान लीजिए कि अगर आपका लोन डिफॉल्ट हो चुका है तो आप इस तरह से बैंक या फिर बैंक का एजेंट या लोन एजेंट से छुटकारा पा सकते हैं, इसके लिए आपको लोन डिफॉल्ट होने की स्थिति में यह काम को निपटाना होगा।

  • अपनी फाइनेंशियल स्थिति का सही आकलन करें।
  • अपने डिफॉल्ट हुए लोन को भी रिस्ट्रक्चर करवायें।
  • आपने जिस भी बैंक से लोन लिया हुआ है उसे बैंक की शाखा में जाकर बात करें।
  • अगर आपने क्रेडिट कार्ड पर लोन लिया हुआ है तो आप अपने क्रेडिट स्कोर पर ध्यान जरूर दें।

Credit Card 6 Secret: क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के 6 बेस्ट सीक्रेट

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *