ब्रिटिश के पीएम ऋषि सूनक पहुंचे मोरारी बापू की रामकथा मे, लगाए जय सिया राम के नारे

Emka News
5 Min Read

ब्रिटिश के पीएम ऋषि सूनक पहुंचे मोरारी बापू की रामकथा मे, लगाए जय सिया राम के नारे 

inline single

ब्रिटिश के पीएम ऋषि सूनक मोररी बापू की राम कथा जो की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी मे चल रही है वहाँ और हुए शामिल, उन्होंने भाषण की शुरुआत जय सिया राम के नारे के साथ की। ऋषि सूनक ने आध्यात्मिक गुरू मोरारी बापू की राम कथा मे शामिल होने पर गर्व जताया, उन्होंने साथ ने यह भी कहा की मैं यहाँ पर एक प्रधानमंत्री के रूप मे नहीं बल्कि एक हिन्दू के रूप मे उपस्थित हुआ हूँ।

मोरारी बापू जो की पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी की तरह राम कथा और हनुमान कथा को किया करते है। उनकी वर्तमान मे राम कथा कैंब्रिज यूनिवर्सिटी मे चल रही है। जहाँ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सूनक ने 15 अगस्त के अवसर लड़ अपनी उपस्थिती दर्ज कराई और एक शानदार भाषण भी दिया, जिसमे वह हिन्दू धर्म की तारीफ करते हुए नज़र आये।

आइए जानते है ऋषि सूनक ने अपने भाषण मे क्या कहा की हर कोई उनसे प्रसन्न हो गया।

inline single

पीएम ऋषि सूनक ने क्या कहा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनकर ने अपने भाषण मे बहुत सारी मुख्य बातें कही जिसमे अधिकतर वह हिन्दू धर्म और भारतीय सभ्यता की तारीफ करते ही नज़र आये थे। प्रधानमंत्री ऋषि सूनक ने सबसे पहले तो अपने स्पीच की शुरुआत जय सिया राम के नारे के साथ की इसके बाद उन्होंने कहा की स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में मुरारी बापू की राम कथा में उपस्थित होना बहुत ही सम्मान और गर्व की बात है। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि बाबू मैं यहां पर एक प्रधानमंत्री के रूप में नहीं बल्कि एक हिंदू के रूप में उपस्थित हुआ हूं। मेरे लिए मेरी आस्था बहुत ही निजी है, यह जीवन के हर पहली में मुझे मार्गदर्शन करने में मदद करती है। प्रधानमंत्री बनना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है, लेकिन यह एक आसान काम नहीं है।

आगे पीएम इसी सोनक कहते हैं कि एक प्रधानमंत्री के रूप में हमें बहुत ही कठिन फैसले लेने पड़ते हैं लेकिन हमारा विश्वास अपने देश के लिए सर्वश्रेष्ठ करने के लिए साहस और शक्ति प्रदान करता है। उन्होंने कहा, ‘जब मैं चांसलर था, तब 11 डाउनिंग स्ट्रीट पर दिवाली पर दीये जलाना अद्भुत और विशेष क्षण था. मुझे गर्व है कि 10 डाउनिंग स्ट्रीट में मेरी टेबल पर भगवान गणेश की सुनहरी मूर्ति है, सूनक ने कहा की मुझे ब्रिटिशर्स और हिन्दू होने पर बहुत गर्व है।

inline single
rishi sunak news

बचपन के समय को किया याद

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपने भाषण में अपने बचपन को भी याद किया और अपने बचपन की कुछ खास बातें भी बतायी जो कि धर्म से जुड़ी हुई थी। उन्होंने कहा कि जब मैं चांसलर था तो तो मेरे घर साउथ हेम्पटन के पास मे मंदिर को लेकर मेरी परिवार के साथ कई यादें जुड़ी हुई है। जैसे वह पूजा करना,हवन करना और आरती करना, उसके साथ भाई-बहन के साथ प्रसाद खाना और बाद में खाना खानते थे।

उन्होंने कहा की हर बिना स्वार्थ के सेवा करना, भक्ति करना और विश्वास रखना, लेकिन इसमें सबसे बड़ा मूल्य सेवा करना, जो की हिन्दू और ब्रिटिश के एक जैसे है।

inline single

अंत मे पीएम ऋषि सूनक ने कहा की आज मैं यहां से जाते हुए उन बातों को जिनका बापूज करते हैं,और भागवत गीता और हनुमान चालीसा को याद करते जा रहा हू। मेरे लिए भगवान श्री राम जिंदगी की चुनौतियों से निपटने के लिए हमेशा एक प्रेरणा देने वाले व्यक्ति बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि बाबू मैं आपके आशीर्वाद से इस तरह से शासन करना चाहता हूं जो हमारे शास्त्रों ने हमें सिखाया है। बापू आप जो कुछ भी करते हो उसके लिए बहुत-बहुत शुक्रिया!।

शॉल पहनाकर बापू का किया था अभिवादन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मुरारी बापू की कथा में पहुंचकर उनके पास जाकर एक काला शॉल पहना कर मुरारी बापू जी का अभिवादन किया और उनसे आशीर्वाद भी प्राप्त किया। इसके बाद मुरारी बापू ने भी उनके अभिवादन को स्वीकार किया और एक शॉल को पहनकर एक शिवलिंग भी भेंट में दी।

inline single

Bageshwar Dham: वैरागी कैसे होते है, बता दिया पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने वैरागी का अर्थ

UIDAI से ऑनलाइन PVC (पीवीसी) आधार कार्ड बनवाये अब सिर्फ 50 रूपये की फीस मे

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment