केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET Answer Key कैसे डाउनलोड करें?

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET की आंसर की कैसे डाउनलोड करें?

जैसा कि हम सभी जानते हैं केंद्र शिक्षक पात्रता परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है, जिसका पहला चरण  रविवार 20 अगस्त 2023 को आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के माध्यम से बहुत सारे उम्मीदवारों में 29 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने फॉर्म भरे थे जो हर बार से बहुत ज्यादा संख्या थी। 29 लाख लोगों में से केवल 80 परसेंट लोगों उम्मीदवारों ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए हैं। परीक्षा में आयोजित हुए उम्मीदवारों की पेपर 1,पेपर 2 की आंसर की बहुत जल्द ही जारी की जाएगी।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट CTET.nic.in पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकेंगे और उस पर आपत्ति भी दर्ज कर सकेंगे।

जैसा कि हम सभी जानते हैं सीटेट परीक्षा को 20 अगस्त को 2 शिफ्ट में आयोजित किया गया था, पहले चरण में पेपर 1 जिसमे की कक्षा 1 से लेकर पांच तक के शिक्षकों की परीक्षा का आयोजन किया गया था, वहीं दूसरे चरणों में पेपर 2 जिसमें की कक्षा 6 से लेकर आठ तक के शिक्षकों की परीक्षा आयोजित की गई थी।

CTET आंसर की कैसे डाउनलोड करें?

  • आंसर की डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले सीटेट की ctet.nic.in वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज पर जाकर सीटेट आंसर की के ऑप्शन की लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां पर लॉगिन जानकारी दर्ज करके लॉगिन करें।
  • जानकारी लोगिन करने के बाद आपकी आंसर शीट स्क्रीन पर खुल जाएगी।
  • यहां पर आप अपनी आंसर की को डाउनलोड एवं प्रिंट आउट भी कर सकते हैं।
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET Answer Key कैसे डाउनलोड करें?

जिन उम्मीदवारों को आंसर शीट में कोई भी आपत्ति होगी वे सभी उम्मीदवार सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे उसके लिए अलग से परीक्षा फीस का भुगतान करना होगा, एवं उसके बाद आपको अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड भी करना होगा।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का दूसरा चरण दिसंबर में आयोजित किया जाना है इसके लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही आरंभ हो जायगी। केंद्र शिक्षक पात्रता परीक्षा मैं विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिए इस स्नातक की डिग्री हासिल होनी चाहिए। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में परीक्षा दो पेपरो में आयोजित की जाती है, पहला पेपर कक्षा 1 से लेकर 5 तक के शिक्षक उम्मीदवारों के लिए होता है, दूसरा पेपर कक्षा 5 से लेकर आठ तक के शिक्षक उम्मीदवारों के लिए होता है। इनके लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित होती है।

UPSC Geo Scientist: यूपीएससी जियो साइंसटिस्ट के पदों पर निकली भर्ती कैसे करें आवेदन?

लद्दाख पुलिस कांस्टेबल 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?