अब बोर्ड कक्षाओं की परीक्षायें होंगी साल मे दो बार, शिक्षा मंत्रालय ने कर दीं घोषणा

Emka News
4 Min Read

अब बोर्ड कक्षाओं की परीक्षायें होंगी साल मे दो बार, शिक्षा मंत्रालय ने कर दीं घोषणा

inline single

देश भारत के बोर्ड कक्षा के विद्यार्थियों के लिए अब एक बहुत बड़ी खबर निकल कर आ रही है, जिसमें भारत के शिक्षा मंत्रालय ने बहुत बड़ा फैसला लेने कीघोषणा अब कर दी है। हालांकि है बोर्ड कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी खुशी का विषय रहेगा की इससे उनके ऊपर अधिक दबाव नहीं पड़ेगा।

ऐसा है कि सीबीएसई बोर्ड में अब इस बात की पूर्ण घोषणा कर दी है कि अब बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाओं को वश में एक बार नहीं बल्कि दो बार आयोजित किया जाएगा और इन दोनों परीक्षाओं के आधार पर फाइनल रिजल्ट भी बनेगा।

Board Exam New Update

बोर्ड कक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए अब तक का सबसे बड़ा नया अपडेट निकल कर यही आ रहा है कि अब देशभर के जितने भी बोर्ड है यानी कि सभी प्रदेशों में बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाओं को साल में एक बार ना करवा कर दो बार करवाया जाए और इन्हीं दोनों एग्जाम आधार पर अंतिम रिजल्ट भी तैयार किया जाए। नई शिक्षा नीति के तहत या फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि साल भर में एक बार परीक्षा होने पर विद्यार्थियों के ऊपर दबाव अधिक पड़ता है जिससे कि वह अच्छी तैयारी नहीं कर पाते हैं और इसके फल स्वरुप उनका रिजल्ट खराब बनता है।शिक्षा मंडल का मानना है कि ऐसा करने से विद्यार्थियों को बहुत अधिक फायदा होगा और पूरे कोर्स का एक साथ पढ़ने का दबाव भी थोड़ा कम हो जाएगा।

inline single

इसी के साथ भारत के शिक्षा मंडल में एक और बड़ा कदम उठाने का भी फैसला कर लिया है कि अब जो भी विद्यार्थी 11वीं कक्षा में जिस विषय का चयन करेंगे इस विषय के साथ 12वीं कक्षा में भी अध्ययन करना होगा। पहले की तरह अब  11वीं में अलग और 12वीं अलग विषय से पढ़ाई करने की पॉलिसी को खत्म कर दिया गया है।इतना ही नहीं नई शिक्षा नीति के तहत अब साल 2024 से छात्रों के लिए नया सिलेबस भी तैयार किया जाएगा जिसमें लगभग दो भाषाओं का अध्ययन करना अनिवार्य रहेगा।जिसमें से कम से कम एक भाषा का भारतीय मैंडेटरी रहेगा।

अब बोर्ड कक्षाओं की परीक्षायें

नई शिक्षा नीति के फायदे

भारतीय शिक्षा मंडल की यह जो नई शिक्षा नीति आई है इससे छात्रों को कोई अधिक नुकसान नहीं होगा बल्कि उसकी अपेक्षा बहुत अधिक फायदे सभी विद्यार्थियों को होंगे। जैसे की……

inline single
  • नई शिक्षा नीति के तहत विद्यार्थियों को साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं देने का मौका मिलेगा जिससे उनके ऊपर दबाव कम होगा।
  • इस प्रकार की नीति कारण विद्यार्थियों का दिमाग भी स्थिर रूप से कार्य करेगा।
  • नई शिक्षा नीति के अनुसार पहले एग्जाम मे फ़ैल हुए छात्र दोबारा उसी वर्ष पास होने का अवसर मिल सकेगा।
  • इस तरह की नीति से विद्यार्थियों को एक से अधिक भाषा का ज्ञान प्राप्त हो सकेगा।

मुख्यमंत्री स्कूटी योजना की लिस्ट कैसे चेक करें?

Ladli Behna Yojna: लाडली बहना योजना मे अब तक क्या और कैसे हुआ, जानिए पूरी डिटेल्स को

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment