UPI In Shri Lanka & Mauritius: Upi/Rupay तकनीक चालू हुई अब श्रीलंका और मॉरिशस

UPI In Shri Lanka & Mauritius: Upi/Rupay तकनीक चालू हुई अब श्रीलंका और मॉरिशस, Rbi ने अभी अभी नई सूचना जारी कि है, जिसमे अब श्रीलंका और मॉरिशस मे भी Upi/Rupay काम करेंगे, अगर कोई भारतीय ब्यक्ति श्रीलंका और मॉरिशस यात्रा करने जाते हैं तो अब वे Upi से श्रीलंका और मॉरिशस के व्यापारीयों को पैसा भेज सकते है.

UPI In Shri Lanka & Mauritius Rupay

Rbi Press Release

भारत के माननीय प्रधान मंत्री, मॉरीशस के माननीय प्रधान मंत्री और श्रीलंका के माननीय राष्ट्रपति मॉरीशस और श्रीलंका के साथ भारत की RuPay/UPI कनेक्टिविटी के शुभारंभ के गवाह बने।
भारत के माननीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी, मॉरीशस के माननीय प्रधान मंत्री, श्री प्रविंद कुमार जुगनौथ, और श्रीलंका के माननीय राष्ट्रपति श्री रानिल विक्रमसिंघे आज रुपे कार्ड और यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के वर्चुअल लॉन्च के गवाह बने। (UPI) भारत और मॉरीशस के बीच कनेक्टिविटी, साथ ही भारत और श्रीलंका के बीच UPI कनेक्टिविटी। इस अवसर पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर, श्री शक्तिकांत दास, बैंक ऑफ मॉरीशस के गवर्नर, श्री हरवेश सीगोलम और सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका के गवर्नर, डॉ. पी. नंदलाल वीरसिंघे भी उपस्थित थे।

इसे पड़े – बड़ी खबर: Rbi ने 3 NBFC के certificate को किया कैंसिल

  1. इस कनेक्टिविटी के साथ, मॉरीशस जाने वाला एक भारतीय यात्री यूपीआई का उपयोग करके मॉरीशस में एक व्यापारी को भुगतान करने में सक्षम होगा। इसी तरह, मॉरीशस का यात्री मॉरीशस के इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम (आईपीएस) ऐप का उपयोग करके भारत में भी ऐसा कर सकेगा। इसके अलावा, RuPay तकनीक को अपनाने के साथ, मॉरीशस की MauCAS कार्ड योजना मॉरीशस में बैंकों को घरेलू स्तर पर RuPay कार्ड जारी करने में सक्षम बनाएगी। ऐसे कार्डों का उपयोग मॉरीशस के साथ-साथ भारत में भी स्थानीय एटीएम और पीओएस टर्मिनलों पर किया जा सकता है। इसके साथ, मॉरीशस RuPay तकनीक का उपयोग करके कार्ड जारी करने वाला एशिया के बाहर पहला देश बन गया है। भारतीय रुपे कार्ड मॉरीशस के एटीएम और पीओएस टर्मिनलों पर भी स्वीकार किए जाएंगे।
  2. श्रीलंका के साथ डिजिटल भुगतान कनेक्टिविटी भारतीय यात्रियों को अपने यूपीआई ऐप का उपयोग करके श्रीलंका में व्यापारी स्थानों पर क्यूआर कोड-आधारित भुगतान करने में सक्षम बनाएगी।
  3. इन परियोजनाओं को भारतीय रिज़र्व बैंक के मार्गदर्शन और समर्थन के तहत मॉरीशस और श्रीलंका के साझेदार बैंकों / गैर-बैंकों के साथ एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) द्वारा विकसित और निष्पादित किया गया है। इन्हें संभव बनाने में बैंक ऑफ मॉरीशस और सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उपरोक्त सुविधाएं भारत, मॉरीशस और श्रीलंका में चुनिंदा बैंकों/गैर-बैंकों/तृतीय पक्ष एप्लिकेशन प्रदाताओं के माध्यम से चालू की गई हैं। आगे चलकर इन सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा।
  4. यूपीआई और रुपे के माध्यम से मॉरीशस और श्रीलंका के साथ भारत की डिजिटल भुगतान कनेक्टिविटी पर सहयोग वित्तीय एकीकरण को गहरा करेगा और मॉरीशस और श्रीलंका के साथ भारत के लंबे ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और आर्थिक संबंधों को मजबूत करेगा।
Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *