Mukhyamantri Baal Sandarbh Yojna 2023: मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना से जुड़कर करवायें अपने बच्चो का मुफ्त इलाज 

Emka News
8 Min Read

Mukhyamantri Baal Sandarbh Yojna 2023: मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना से जुड़कर करवायें अपने बच्चो का मुफ्त इलाज, यें है लाभ लेने की कुछ जरुरी शर्ते

inline single

भारत में सरकारों के द्वारा स्वास्थ्य संबंधी सुविधा प्रदान करने के लिए राज्य में और केंद्र में अनेक ऐसी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाता है जिससे कि जैसे कि देश और प्रदेश के नागरिक पूरी तरह से स्वस्थ रहे और निरोगी जीवन व्यतीत करते रहे। इसी पहल मे छत्तीसगढ़ सरकार ने एक और स्वास्थ्य सम्बन्धी योजना बनाई है जिसके माध्यम से स्कूल मे पढ़ाई रहे बच्चो के लिए मुफ्त मे चिकित्सा सुविधा प्रदान की जायेंगी। इस योजना के द्वारा से प्रदेश के सभी बच्चो के स्वास्थ्य का ध्यान छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा रखा जायेगा। इस योजना को छत्तीसगढ़ की बाल विकास और महिला विभाग के द्वारा चालू करवाया जा रहा है जिसका नाम उन्होंने  मुख्यमंत्री बाल सन्दर्भ योजना रखा है।

तो दोस्तों अगर आप भी अब तक छत्तीसगढ़ सरकार की इस नई योजना मुख्यमंत्री बाल सन्दर्भ योजना से अपरिचित है और यह पता नहीं है की मुख्यमंत्री बाल सन्दर्भ योजना क्या है और इसके लिए आवेदन किस तरह से कर सकते है।  इन सभी बातों को आसानी से समझने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहे, ताकि सारी बातें आपको सटीक और सही रूप से प्राप्त हो जाये।

मुख्यमंत्री बाल सन्दर्भ योजना

मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना छत्तीसगढ़ सरकार की एक ऐसी नई पहल है जिसके द्वारा छत्तीसगढ़ में अध्ययन करने वाले छोटे बच्चों की स्वास्थ्य की मुफ्त जांच उनके खुद के ही स्कूल या क्षेत्र में हो सके। छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री बाल सन्दर्भ योजना की शुरुआत सन 2009 में की गई थी। इसके बाद से यह अभी तक लगातार गति में बनी हुई है। मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के माध्यम से प्रत्येक विकासखंड में शिविर आयोजित किए जाते हैं यह लगाए जाते हैं जिसमें उत्तम क्वालिटी के डॉक्टर बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करते हैं और उनको संबंधित बीमारी की चिकित्सा करते हैं। जरूरत पड़ने पर इस योजना के माध्यम से अगर कोई बच्चा अधिक बीमार निकलता है तो उसे अस्पताल भी रेफर किया जाता है, ताकि बच्चों का इलाज आसानी से और अच्छी तरीके से हो सके।

inline single

मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना का लाभ लेकर अब तक छत्तीसगढ़ के लाखों बच्चों की स्वास्थ्य की चिकित्सा की जा चुकी है। जिससे कि कोई भी संक्रमण बच्चों में अधिक समय तक नहीं टिक पाता है और बच्चे स्वस्थ रहते हैं। सही शब्दों में कहें तो स्कूलों में अध्ययन करने वाले बच्चों के मुफ्त स्वास्थ संबंधी जांच करना ही मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना है।

उद्देश्य

मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना को लागू करने की छत्तीसगढ़ सरकार के निम्नलिखित उद्देश्य रहे थे।

inline single
  • मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना का सबसे प्रमुख उद्देश्य छत्तीसगढ़ सरकार का बच्चों को मुफ्त इलाज प्रदान करना ही है।
  • इसका दूसरा उद्देश्य बच्चों को कुपोषण और संक्रमण जैसी आंतरिक बीमारियों से सुरक्षित रखना भी इस योजना का उद्देश्य रहा।
  • इस योजना के लागू करने का सरकार का एक उद्देश्य यही भी रहा था कि अगर बच्चे में कोई बड़ी बीमारी है लेकिन आर्थिक संकट के कारण उनके माता-पिता बच्चों की जांच ना कर पाए हो तो यहां पर उसे बीमारी का पता बिना किसी खर्चे के ही चल जाता है।
  • मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना का उद्देश्य बच्चों को मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार से स्वस्थ रखना है।

पात्रता मापदंड

मुख्यमंत्री बाल सुंदर योजना का लाभ लेने के लिए यहपात्रता होना जरूरी होता है।

  • सबसे पहले तो छत्तीसगढ़ की स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के माध्यम से इलाज करवाने के लिए बच्चों के माता-पिता का साथ होना या फिर जानकारी को प्रदान करना आवश्यक है।
  • इस योजना के माध्यम से चिकित्सा जांच करवाने के लिए बच्चों की माता-पिता के पास बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र अवश्य होना चाहिए जिसमें उनका नाम पिता और माता के नाम में अंकित हो।
  • पहचान के रूप में माता-पिता के पास खुद का पहचान पत्र होना आवश्यक होगा।

आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना में आवेदन करने के लिए कुछ खास महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत तो वैसे नहीं पड़ती है। सिर्फ बच्चों का नाम जन्म प्रमाण पत्र और जन्म संबंधी जानकारी को ही चिकित्सा केंद्र पर माता-पिता को प्रदान करने होते हैं। इसके अलावा सिर्फ बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र माता-पिता का पहचान पत्र ही इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज है।

inline single

आवेदन प्रक्रिया

अगर आप भी मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के माध्यम से अपने बच्चों की मुफ्त जांच करवाना चाहते हैं तो आपको इसमें आवेदन करने के लिए बिल्कुल चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि सरकार के द्वारा स्वयं इन कार्यों को किया जाता है जिसके लिए सरकार प्रत्येक विकासखंड में दो दिवस शिविर प्रत्येक माह में करवाती है।

मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के लिए आवेदन करने की अभी तक कोई ऑनलाइन प्रक्रिया सरकार के द्वारा नहीं बताई गई है ना हीं इसके लिए अभी तक कोई पोर्टल या ऑफिशल वेबसाइट सरकार के द्वारा लांच की गई है। सरकार के द्वारा इसके  संबंध में कोई ऑनलाइन प्रक्रिया को बताया जाता है तो आपको हमारे इस मे सूचित जरूर कर दिया जाएगा।

inline single
Mukhyamantri Baal Sandarbh Yojna 2023

लाभ और विशेषताएं

मुख्यमंत्री बाल सन्दर्भ योजना की कुछ प्रमुख विशेषताएं और लाभ इस प्रकार से है।

  • एक वर्ष में ₹500 तक की मुफ्त दवाई भी इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • मुख्यमंत्री बाल सन्दर्भ योजना के द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी जिससे उनको उचित और सही समय पर इलाज मिल सकेगा।
  • जरूरत पड़ने पर इस योजना के माध्यम से परिवहन खर्च सरकार के द्वारा उठाया जाता है।
  • मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना में बच्चों को कुपोषण से बचने के लिए आंगनवाड़ी में अलग से स्टाइपेंडराशि भी प्रदान की जाती है।
  • मुख्यमंत्री बालचंद योजना का मुख्य लाभ छत्तीसगढ़ के लोगों को यह हो रहा है कि उनके बच्चों की मुफ्त में हर माह मे दो बार जांच हो पा रही है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह थी छत्तीसगढ़ सरकार की एक योजना बाल संदर्भ योजना इसके बारे में हमने इसलिए मैं आपको पूरी जानकारी देने का पूरा प्रयास बहुत ही आसान तरीके से किया।

inline single

आशा करता हूं की आपको हमारे दोबारा दी गई सभी जानकारी बहुत पसंद आई होगी कमेंट करके इसकी जानकारी हमें अवश्य दें। साथ में अपने दोस्तों के साथ ऐसे शेयर करना ना भूले।

Delhi Police Recruitment: दिल्ली पुलिस के 700 से अधिक पदों पर निकली पुलिस भर्ती, यहाँ क्लिक कर के अभी करें अपना आवेदन सबमिट

inline single

Bihar Jalashay Matsyaki Vikas Yojana 2023: बिहार मत्स्ययाकि विकास योजना से पाये 70% तक की सब्सिडी, यें रही आवेदन की पूरी प्रक्रिया

FAQ’S

  • मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना को किस राज्य में प्रारंभ किया गया है?

    मुख्यमंत्री बाल समृद्धि योजना को छत्तीसगढ़ राज्य में शुरू किया गया है यह सन 2009 से कार्य कर रही है।

  • मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना के माध्यम से अब तक कितने बच्चों काचिकित्सा कार्य हो चुका है?

    प्राप्त जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री बाल सुंदर की योजना के माध्यम से अब तक छत्तीसगढ़ के कुल 8 लाख बच्चों की मुफ्त जांचे हो चुकी है।

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment