आरबीआई ने की नई गाइडलाइन जारी, नेगेटिव बैलेंस पर नहीं लगेगा कोई जुर्माना

 हाल ही में कुछ समय से आरबीआई ने अपने नियमों में बदलाव किए हैं क्योंकि यह बदलाव 6 दिसंबर से 8 दिसंबर के बीच हुई मॉनिटर पॉलिसी की बैठक में हुए हैं इस दौरान आरबीआई ने अपने कई फसलों को बदला और कुछ फेसलों पर अभी कोई प्रतिक्रिया आरबीआई ने दर्ज नहीं की है। लेकिन फिर भी आरबीआई की तरफ से हाल ही में कोई बैठक में अनेक ऐसे परिवर्तन हुए जिससे ग्राहकों को अधिक फायदा हो रहा है जिसमें लोन लेने पर किसी भी प्रकार की ईएमआई बढ़ाने पर रोक लगाना और कई सारे फैसले शामिल है जिसमें से एक यह भी है कि नई गाइडलाइंस के तहत अब किसी भी भी बैंक में नेगेटिव बैंक बैलेंस होने पर किसी भी प्रकार का जुर्माना ग्राहक को बैंक को नहीं देना पड़ेगा, जिसे अब आरबीआई ने वर्तमान समय से ही लागू कर दिया है, आईए जानते हैं खबर को नीचे थोड़ी विस्तार से।

नेगेटिव बैलेंस पर नहीं लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज

 कोई भी व्यक्ति हो अगर वह किसी भी प्रकार का काम कर रहा है जैसे बिजनेस या फिर नौकरी तो उसके लिए एक बैंक अकाउंट की जरूरत जरूर होती है कई बार ऐसा भी होता है की नौकरी बदलने या बिजनेस बड़ा होने की वजह से एक से अधिक बैंक अकाउंट एक व्यक्ति को रखने पड़ते हैं जिसका अर्थ कुछ बैंक बैलेंस में उनका बैलेंस नेगेटिव मार्किंग में पहुंच जाता है नेगेटिव होने के कारण बैंकों से एक्स्ट्रा चार्ज यानी की पेनल्टी के रूप में कुछ फाइन ले लेती है जिसको अब आरबीआई ने बदल दिया है आरबीआई के अनुसार अब किसी भी बैंक खाते में अगर आपका बैंक बैलेंस नेगेटिव हो जाता है तो उसके बावजूद भी आपको किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा चार्ज बैंक को नहीं देना पड़ेगा।

जिसका मतलब है कि आप अपना किसी चिंता के किसी भी बैंक मैं अपना जितना चाहे उतना पैसा रख सकते हैं इसके ऊपर आपको किसी भी प्रकार का जुर्माना नहीं लगेगा जिससे ग्राहकों को मदद मिलेगी।

जुर्माना लगने पर कर सकते हैं शिकायत

अगर आपके किसी भी बैंक अकाउंट में आपके पैसे कम हो गए हैं या फिर नेगेटिव बैंक बैलेंस में पहुंच चुका है, तूने नियम के अनुसार आपको किसी भी प्रकार की पेनल्टी बैंक को नहीं देने पड़ेगी लेकिन अगर इसके बावजूद भी अगर आपसे कोई बैंक जुर्माना लेता है तो आप इसकी शिकायत आरबीआई की हेल्पलाइन नंबर 14440 पर कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपनी शिकायत आरबीआई की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर crpc@rbi.org.in पर मेल भेज कर कर सकते हैं।

ग्राहकों को होंगे यह फायदे

आरबीआई ने जो यह नई गाइडलाइन बैंकों के खिलाफ जारी की है इससे ग्राहकों को लोगों को अच्छा खासा फायदा होगा कुछ फायदे इस प्रकार से हो सकते हैं। जैसे की…

  • कोई भी व्यक्ति बिना किसी परेशानी के एक से अधिक बैंक अकाउंट को खोल सकेगा।
  • सिर्फ एक ही बैंक अकाउंट में कोई भी व्यक्ति अपने पैसों को रख सकता है।
  • नेगेटिव बैंक बैलेंस पर लगने वाले ज़ुर्माने से राहत मिलेगी।

इसे पढ़े – बैंक कर्मचारियों के लिये राहत की सांस, अब मिलेगी हफ्ते मे 2 दिन की छुट्टी

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *