आरबीआई ने की नई गाइडलाइन जारी, नेगेटिव बैलेंस पर नहीं लगेगा कोई जुर्माना

Emka News
4 Min Read
11 NBFC Surrender Their Certificate, Rbi Cancel 4 NBFC Certificate, Rbi Cancel 2 Bank License

 हाल ही में कुछ समय से आरबीआई ने अपने नियमों में बदलाव किए हैं क्योंकि यह बदलाव 6 दिसंबर से 8 दिसंबर के बीच हुई मॉनिटर पॉलिसी की बैठक में हुए हैं इस दौरान आरबीआई ने अपने कई फसलों को बदला और कुछ फेसलों पर अभी कोई प्रतिक्रिया आरबीआई ने दर्ज नहीं की है। लेकिन फिर भी आरबीआई की तरफ से हाल ही में कोई बैठक में अनेक ऐसे परिवर्तन हुए जिससे ग्राहकों को अधिक फायदा हो रहा है जिसमें लोन लेने पर किसी भी प्रकार की ईएमआई बढ़ाने पर रोक लगाना और कई सारे फैसले शामिल है जिसमें से एक यह भी है कि नई गाइडलाइंस के तहत अब किसी भी भी बैंक में नेगेटिव बैंक बैलेंस होने पर किसी भी प्रकार का जुर्माना ग्राहक को बैंक को नहीं देना पड़ेगा, जिसे अब आरबीआई ने वर्तमान समय से ही लागू कर दिया है, आईए जानते हैं खबर को नीचे थोड़ी विस्तार से।

inline single

नेगेटिव बैलेंस पर नहीं लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज

 कोई भी व्यक्ति हो अगर वह किसी भी प्रकार का काम कर रहा है जैसे बिजनेस या फिर नौकरी तो उसके लिए एक बैंक अकाउंट की जरूरत जरूर होती है कई बार ऐसा भी होता है की नौकरी बदलने या बिजनेस बड़ा होने की वजह से एक से अधिक बैंक अकाउंट एक व्यक्ति को रखने पड़ते हैं जिसका अर्थ कुछ बैंक बैलेंस में उनका बैलेंस नेगेटिव मार्किंग में पहुंच जाता है नेगेटिव होने के कारण बैंकों से एक्स्ट्रा चार्ज यानी की पेनल्टी के रूप में कुछ फाइन ले लेती है जिसको अब आरबीआई ने बदल दिया है आरबीआई के अनुसार अब किसी भी बैंक खाते में अगर आपका बैंक बैलेंस नेगेटिव हो जाता है तो उसके बावजूद भी आपको किसी भी प्रकार का एक्स्ट्रा चार्ज बैंक को नहीं देना पड़ेगा।

जिसका मतलब है कि आप अपना किसी चिंता के किसी भी बैंक मैं अपना जितना चाहे उतना पैसा रख सकते हैं इसके ऊपर आपको किसी भी प्रकार का जुर्माना नहीं लगेगा जिससे ग्राहकों को मदद मिलेगी।

जुर्माना लगने पर कर सकते हैं शिकायत

अगर आपके किसी भी बैंक अकाउंट में आपके पैसे कम हो गए हैं या फिर नेगेटिव बैंक बैलेंस में पहुंच चुका है, तूने नियम के अनुसार आपको किसी भी प्रकार की पेनल्टी बैंक को नहीं देने पड़ेगी लेकिन अगर इसके बावजूद भी अगर आपसे कोई बैंक जुर्माना लेता है तो आप इसकी शिकायत आरबीआई की हेल्पलाइन नंबर 14440 पर कर सकते हैं।

inline single

इसके अलावा आप अपनी शिकायत आरबीआई की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर crpc@rbi.org.in पर मेल भेज कर कर सकते हैं।

ग्राहकों को होंगे यह फायदे

आरबीआई ने जो यह नई गाइडलाइन बैंकों के खिलाफ जारी की है इससे ग्राहकों को लोगों को अच्छा खासा फायदा होगा कुछ फायदे इस प्रकार से हो सकते हैं। जैसे की…

inline single
  • कोई भी व्यक्ति बिना किसी परेशानी के एक से अधिक बैंक अकाउंट को खोल सकेगा।
  • सिर्फ एक ही बैंक अकाउंट में कोई भी व्यक्ति अपने पैसों को रख सकता है।
  • नेगेटिव बैंक बैलेंस पर लगने वाले ज़ुर्माने से राहत मिलेगी।

इसे पढ़े – बैंक कर्मचारियों के लिये राहत की सांस, अब मिलेगी हफ्ते मे 2 दिन की छुट्टी

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment