Bageshwar Dham: भगवान शंकर जी ही महादेव देव क्यों कहे जाते है, बागेश्वर सरकार ने बताई इसके पिछे की असली वजह

Bageshwar Dham: भगवान शंकर जी ही महादेव देव क्यों कहे जाते है, बागेश्वर सरकार ने बताई इसके पिछे की असली वजह, भगवान शंकर को हम सभी जानते है की वह महादेव है और महादेव की ही उपाधि उन्हें दी गयी है, लेकिन क्या कभी आपजे यें बिचार किया है की भगवान शंकर को ही महादेव क्यों कहा जाता है, जबकि अन्य देवता भी तो है उनको क्यों नहीं कहा जाता है।

वैसे तो भगवान शंकर ही महादेव क्यों कहे जाते है इसके पीछे के अनेक कारण आपको गूगल पर सर्च करने से मिल जायेंगे, लेकिन भगवान शंकर महादेव क्यों है इसके पीछे की असली वजह पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने बताई है जो की लगभग पूरी तरह से सत्य है।

भगवान शंकर को महादेव क्यों कहा जाता है

भगवान शंकर को महादेव क्यों कहा जाता है, उसके पीछे बहुत सारी वजहें है लेकिन हम आपको यहाँ बताने जा रहे है महादेव को महादेव कहे जाने के पीछे की असली वजह जो स्वयं बागेश्वर सरकार पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने बताई है। पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने ने भगवान शंकर को ही महादेव कहा जाता है क्योंकि वह देवो के देव है, लेकिन ऐसे ही उनको देवो का देव नहीं कहा जाता है। इसके पीछे शास्त्री जी जे बताया की जब समुद्र मंथन हुआ था।

तब देवताओं के हिस्से मे विष आया था, जिसके प्रभाव से देवताओं पर बुरा असर पड़ सकता था। ऐसे मे देवताओ ने भगवान ब्रह्म और विष्णु से कहा की आप इस विष को पी जाये लेकिन उन्होंने इसके लिए इंकार कर दिया, जिसके वह अंत मे भगवान शंकर के पास गए और उनसे इसके लिए अनुरोध किया और सभी देवताओं के आग्रह करने पर भगवान शंकर ने इस विष को धारण कर लिया।

इस वजह से इसके बाद भगवान शंकर को महादेव के नाम से  जाना जाने लगा, इसलिए देवताओं की भी रक्षा करने की वजह से भगवान शंकर को देवो के देव महादेव कहा जाता है।

Bageshwar Dham: बागेश्वर धाम के भक्तो के लिए दिसंबर के महीने मे होंगी खुशियों की बौछार, जानिए क्या खास होने वाला इस माह मे
Bageshwar Dham : बागेश्वर सरकार पाकिस्तान मे लगा सकते है दिव्य दरबार, जानिए क्या कहा पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *