IIFL Finance पर Rbi ने लिया बड़ा Action

Mukesh Patel
2 Min Read
Rbi Update

IIFL Finance पर Rbi ने लिया बड़ा Action, Rbi ने IIFL को तत्काल बंद करने का दिया आदेश।

inline single

IIFL Finance पर Rbi ने लिया बड़ा Action

Rbi – आईआईएफएल फाइनेंस लिमिटेड (“कंपनी”) को तत्काल बंद करने का निर्देश दिया है। स्वर्ण ऋण स्वीकृत करने या संवितरित करने या उसके किसी भी स्वर्ण ऋण को आवंटित/प्रतिभूतीकृत करने/बेचने से। हालाँकि, कंपनी सामान्य संग्रह और पुनर्प्राप्ति प्रक्रियाओं के माध्यम से अपने मौजूदा स्वर्ण ऋण पोर्टफोलियो की सेवा जारी रख सकती है।

31 मार्च, 2023 को इसकी वित्तीय स्थिति के संदर्भ में रिज़र्व बैंक द्वारा कंपनी का निरीक्षण किया गया था। कंपनी के स्वर्ण ऋण पोर्टफोलियो में कुछ सामग्री पर्यवेक्षी चिंताएँ देखी गईं, जिनमें शुद्धता और शुद्ध की परख और प्रमाणित करने में गंभीर विचलन शामिल थे। ऋण की मंजूरी के समय और डिफ़ॉल्ट पर नीलामी के समय सोने का वजन; ऋण-से-मूल्य अनुपात में उल्लंघन; वैधानिक सीमा से कहीं अधिक नकदी में ऋण राशि का महत्वपूर्ण संवितरण और संग्रहण; मानक नीलामी प्रक्रिया का पालन न करना; और ग्राहक खातों पर लगाए जाने वाले शुल्कों में पारदर्शिता की कमी आदि।

नियामक उल्लंघन होने के अलावा, ये प्रथाएं ग्राहकों के हितों पर भी महत्वपूर्ण और प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं। पिछले कुछ महीनों में, आरबीआई इन कमियों पर कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधन और वैधानिक लेखा परीक्षकों के साथ बातचीत कर रहा है; हालाँकि, अब तक कोई सार्थक सुधारात्मक कार्रवाई सामने नहीं आई है। इससे ग्राहकों के समग्र हित में, तत्काल प्रभाव से व्यावसायिक प्रतिबंध लगाना आवश्यक हो गया है।

inline single

Rbi: आरबीआई ने 2000 के नोट पर एक बड़ा अपडेट जारी किया

Banking Latest News

inline single
Share This Article
By Mukesh Patel Content Writer
मेरा नाम Mukesh है, और में पिछले 4.5 सालो से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ, मुझे Banking, क्रेडिट card, सरकारी जॉब, प्राइवेट जॉब, योजनाओं पर Article लिखना बहुत अच्छा लगता हैं, में भोपाल मध्यप्रदेश का निवासी हूँ, मेरा उद्देश्य है कि में आप तक सही और सरल तरिके से हर वो सच बता सकूँ जो हम सभी को आगे बढ़ने में मदद करें.
Leave a comment