Upi: यूपीआई ट्रांजेक्शन अटकने पर भी इस तरह से करें ट्रांसेक्शन सफल

यूपीआई ट्रांजेक्शन अटकने पर भी इस तरह से करें, ट्रांसेक्शन सफल

आज के समय में यूपीआई सुविधाओं हमारा रह पाना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि यूपीआई एप्स के माध्यम से ही हम रोज लाखों और करोडो के लेनदेन यहां से वहां चंद सेकंड में करते हैं। अब हम किसी भी दुकान पर अगर ₹5 की चाय भी पीते हैं या फिर ₹50000 की किसी भी प्रकार की ऑनलाइन शॉपिंग भी कहते हैं तो हम उसमें भी यूपीआई एप्स का इस्तेमाल पेमेंट करने के लिए करते हैं लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि जब आपकी यूपीआई ट्रांजैक्शन नहीं होते हैं उसके पीछे कुछ सरवर प्रॉब्लम या फिर अन्य कारण भी होते हैं लेकिन आपको इस बात की जानकारी नहीं होती है कि यूपीआई ट्रांजैक्शन अटकने के बाद भी हम कैसे उसे पेमेंट को दोबारा कर सकते हैं।

तो आज के इस न्यूज़ आर्टिकल में हम आपको इसी खबर के बारे में बताने वाले हैं कि कैसे की हुई ट्रांजैक्शन को दोबारा सक्सेसफुल ट्रांजैक्शन में तब्दील करें आईए जानते हैं

1.Check Your Limit

यूपीआई ट्रांजैक्शन अटकने पर अगर आप परेशान हो गए हैं तो आपको सबसे पहले अपने यूपीआई ऐप्स में अपनी लिमिट को चेक करना है क्योंकि एक यूपीआई एप के माध्यम से आप एक बार में केवल ₹100000 तक की पेमेंट को ही पूरा कर सकते हैं।इसमें एक बात और होती है अगर आपने दिन में 10 से अधिक पेमेंट को कर लिया है। तो आपको लिमिट रिन्यू करने के लिए थोड़ा और वक्त लगेगा इसके लिए आपको थोड़ी देर रुकना होगा। ऐसे में अगर आपको अर्जेंट पेमेंट करनी है और ट्रांजैक्शन अटक रही है तो आप किसी दूसरी ट्रांजैक्शन पेमेंट मेथड को अपना सकते हैं।

2.Link Other Banks on UPI

अगर आप यूपीआई पेमेंट को कर रहे हैं और किसी कार्ड से अटक रही है तो इसका एक प्रमुख कारण यह भी हो सकता है कि आप जिस भी बैंक अकाउंट को अपने यूपीआई एप में लिंक किए हुए हो, तो उसका बैंक सर्वर कुछ कर्म से बिजी होगा ऐसे में आप अपने यूपीआई ऐप्स में एक से अधिक बैंक अकाउंट को लिंक करके रखें ताकि ऐसी स्थिति में आप अपनी दूसरी बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांजैक्शन कर सकें।

3.Check the full Detail’s

 अगर आपका यूपीआई पेमेंट अटक रहा है तो सबसे पहले आप इस बात पर ध्यान दें कि आप जिस किसी को भी पेमेंट कर रहे हैं। तो उसकी बैंक की डिटेल जैसे उसका अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड आदि सही है या नहीं। अगर आपके द्वारा रिसीवर की बैंक डिटेल सही नहीं होती है तो ऐसे में ट्रांजैक्शन पूरी तरह से अटक जाता है इसलिए आपको इस बात को जरुर चेक करनी चाहिए और सही करके अपनी ट्रांजैक्शन को सफल करना होगा।

Upi transaction error

4.Check your Internet Connection

 बहुत बार ऐसा भी होता है कि आप अपनी यूपीआई ट्रांजैक्शन को कर रहे होते हैं लेकिन वह नहीं होती क्योंकि आप इस बात पर ध्यान नहीं दे पाते कि आपका इंटरनेट कनेक्शन ठीक है या नहीं। बहुत बार ऐसा होता है कि आपडाटा को बंद किए होते हैं और यूपीआई ट्रांजैक्शन करने के लिए प्रक्रिया को फॉलो करते हैं लेकिन इसलिए वह नहीं होती क्योंकि आपका डाटा ऑफ होता है। ऐसी स्थिति में आपको सबसे पहले अपने इंटरनेट कनेक्शन को चेक करना होगा अगर आपका इंटरनेट कनेक्टिविटी सही नहीं है तो आप अपने मोबाइल फोन को एयरप्लेन मोड में या स्विच ऑफ करके दोबारा चालू करें ताकि आप अपना इंटरनेट कनेक्शन भी सुधार सके। इसके बाद आपका यूपीआई पेमेंट ट्रांजैक्शन सक्सेसफुल हो जाएगा।

अगर करते है Phonepe,Paytm और Google pay जैसे ऑनलाइन नेट बैंकिंग एप्प्स का इस्तेमाल तों कभी मत भूलना यें 4 बातें

लद्दाख पुलिस कांस्टेबल 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *