अगर करते है Phonepe,Paytm और Google pay जैसे ऑनलाइन नेट बैंकिंग एप्प्स का इस्तेमाल तों कभी मत भूलना यें 4 बातें 

Emka News
6 Min Read

अगर करते है Phonepe,Paytm और Google pay जैसे ऑनलाइन नेट बैंकिंग एप्प्स का इस्तेमाल तों कभी मत भूलना यें 4 बातें

inline single

आज कि इंटरनेट के रूप में आप सभी को पता है कि नेट बैंकिंग ऐप्स का इस्तेमाल लगभग प्रति व्यक्ति करने लगा है जिस किसी भी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन अवेलेबल है। उन्होंने अपने मोबाइल फोन में गूगल पर फोन पर और पेटीएम जैसे नेट बैंकिंग एप्स को  इंस्टॉल कर रखा है और उनके माध्यम से अनेक पेमेंट्स भी ऑनलाइन ही कर देते हैं।

जैसे-जैसे कैश पैसो का जमाना खत्म होते जा रहा है वैसे ही वैसे इंटरनेट सुविधाओं के माध्यम से नेट बैंकिंग ऐप्स का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप नेट बैंकिंग ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कुछ सावधानियां भी रखनी जरूरी है तो आपको कभी ना कभी भारी नुकसान चुकाना पड़ सकता है।तो दोस्तों अगर आप भी नेट बैंकिंग ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो हम आपको बताने वाले हैं आगे से चार बातों के बारे में जिनको आपको अपने पास गांठ बांध कर के रख लेना चाहिए ताकि आपको आगे चलकर किसी भी प्रकार के नुकसान को ना चुकाना पड़े, तो आईए जानते हैं क्या है वह चार बातें।

1.अपने मोबाइल पर स्क्रीन लॉक रखे-

यह बात बताने की नहीं है क्योंकि आप खुद इतने समझदार होंगे कि हमारे मोबाइल में हमारा कितना सारा डाटा भरा पड़ा है जिसका इस्तेमाल करके कोई भी हमारा समय या फिर किसी भी प्रकार की चीज को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में सबसे प्रथम चरण यह होता है कि हमें अपने मोबाइल फोन की स्क्रीन को की लॉक करके रखना चाहिए ताकि कोई भी व्यक्ति यह भी पता ना निकल सके कि हम अपने मोबाइल फोन में गूगल पे फोन पे या पेटीएम जैसी कोई नेट बैंकिंग ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं ताकि आपके साथ किसी भी प्रकार का फ्रॉड ना हो।

inline single

2.पिन को रखे पूरी तरह से गुप्त-

इसका दूसरा सबसे बड़ा और अहम चरण यही है कि आपको अपने मोबाइल फोन मे स्क्रीन लॉक रखने के साथ-साथ अपने फोन पे गूगल पे पेटीएम में से एप्स पर ऐप लॉक भी जरूर रखना चाहिए। लेकिन इन सभी लोग से सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भी एक चीज और है जो आपको सबसे ज्यादा ध्यान रखना होगी। जो कि यह है कि आपको अपने नेट बैंकिंग ऐप्स की पिन को किसी के साथ भी शेयर नहीं करना है। इसमें इस बात का ध्यान भी रखना है कि आपको जब भी कोई ऑनलाइन पेमेंट करनी हो तो उसके लिए आपको अपनी पिन को किसी के सामने नहीं डालना है, अगर आपने किसी संदिग्ध व्यक्ति के सामने पिन डाल भी दिया है तो आप उसे तुरंत कुछ समय बाद चेंज कर दें।

अगर करते है Phonepe,Paytm और Google pay जैसे ऑनलाइन नेट बैंकिंग एप्प्स का इस्तेमाल तों कभी मत भूलना यें 4 बातें 

3.स्कैमर्स से बचे-

फोनपे,गूगल पे और पेटीएम जैसी नेट बैंकिंग ऐप्स का इस्तेमाल करने वाले व्यक्तियों को सबसे ज्यादा सुरक्षित रहने की जरूरत है अगर तो वह इसके हमारे स्कैम्स से है। क्योंकि आज के इंटरनेट के समय में आपके पास अनेक ऐसी लिंक आती है जो फ्रॉड होती है। इन लिंकन पर क्लिक करने के बाद है आपसे कुछ सामान्य जानकारियां पूछते हैं जिसके माध्यम से वह आपकी पर्सनल डिटेल्स को हैक कर लेते हैं। और उसके बाद आपकी बैंक अकाउंट को खाली कर दिया जाता है इस तरह से अगर आप के पास किसी भी प्रकार की लिंक या फिर कॉल आती है जो आपको किसी भी प्रकार के कैशबैक या फिर पैसे देने का ऑफर दे तो उसे पर विश्वास कभी ना करें।

inline single

4. नेट बैंकिंग एप्प्स को अपडेट करते रहे-

इस बात का ध्यान रखना भी जरुरी है की आपके मोबाइल फोन के यूपीआई एप्प्स हमेशा अपडेट होते रहने चाहिए,क्योंकि अक्सर यह एप्प्स अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए इसमें नए-नए फीचर्स को लॉन्च करते रहते हैं। इसलिए आपको यह बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए कि आपको हमेशा अपने गूगल प्ले स्टोर पर जाकर एप्स को अपडेट करते रहना चाहिए ताकि यूपीआई एप्स का लेटेस्ट वर्जन आपके मोबाइल फोन में चले।

तो दोस्तों आप इस तरह की चार टिप्स को फॉलो करके आप यूपीआई एप्स को सुरक्षित रख सकते हो, ताकि आपको आंगे किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना जाये और आपका स्कैम का शिकार होने से भी बचे रहोगे।

inline single

गूगल पर लगा 772 करोड़ का ज़ुर्माना, कहां से लेकर कहां तक गए आप सब पता रहता है गूगल को, जानिए क्या है पूरा मामला 

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment