मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2023 | Free Laptop Yojana

Emka News
8 Min Read
मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2023

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2023

inline single

दोस्तों Emka News में आप सभी का स्वागत है। इस पोस्ट में फ्री लेपटॉप योजना के बारें में चर्चा करेंगें। इस पोस्ट में जानेंगे की मध्यप्रदेश फ्री लेपटॉप योजना क्या है।

इस योजना का उद्देश्य क्या है। इस योजना के लाभ एवं पात्रता और इस योजना की आवेदन सम्बंधित प्रक्रिया के बारें में इस पोस्ट द्वारा विस्तार से जानेंगे। मध्यप्रदेश फ्री लेपटॉप योजना की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं की परीक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 25000 राशि की सहायता प्रदान करेगी। 25000 रुपये के प्रोत्साहन के साथ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को एक प्रशस्ति पत्र प्रदान करेगी।

inline single

रेगुलर और सेल्फ स्टडी दोनों छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस मध्य प्रदेश योजना 2023 लैपटॉप के माध्यम से छात्रों को अपनी पढ़ाई  करने में बहुत मदद मिलेगी और कंप्यूटर के माध्यम से नई स्किल भी सीख सकते हैं।

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना क्यों शुरू की गई

आज के समय में सभी कार्य ऑनलाइन किए जा रहे हैं। पढ़ाई से लेकर वर्क फ्रॉम होम जॉब तक चल रही है। ऐसे में कई छात्र ऐसे भी थे जिनके पास लैपटॉप न होने के कारण पढ़ाई में काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

inline single

इसी बात को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना शुरूआत की है। अब 12वीं मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को मध्य प्रदेश सरकार की ओर से लैपटॉप खरीदने के लिए 25000 की वित्तीय सहायता दी जायेगी। इस योजना से बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकेंगे।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार ने 25 सितंबर 2020 को मध्य प्रदेश के छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए धनराशि प्रदान की थी।

inline single

 यह राशि राज्य के प्रत्येक जिले के अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्र को ऑनलाइन के माध्यम से दी जाती है। आप सरकार द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने भुगतान की स्थिति की भी जांच कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2023
मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2023

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना का उद्देश्य

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य उन सभी छात्रों को लैपटॉप प्रदान करना है जिन्होंने मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त किये है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के छात्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता राशि से लैपटॉप खरीद सकेंगे। जिससे उन्हें पढ़ाई करने में काफी मदद मिलेगी और नौकरी के भी अवसर मिलेंगे।

inline single

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लाभ 

  •  फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से सरकार लैपटॉप खरीदने के लिए मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को ₹25000 की सहायता राशि प्रदान करती है ।
  • इस योजना का लाभ नियमित व स्वाध्यायी छात्र प्राप्त कर सकेंगे।
  •  केवल मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के छात्र ही मध्य प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ उठा सकेंगे।
  • यह राशि उन छात्रों को वितरित की जाएगी जो परीक्षा कक्षा 12वी में 85% या उससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं लैपटॉप खरीदने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी।
  • इस योजना के माध्यम से सभी छात्र जो आर्थिक समस्याओं के कारण लैपटॉप खरीदने में असमर्थ है उन्हें लैपटॉप प्रदान किया जाएगा ताकि वे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकें।
  • मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से उपलब्ध कराए गए लैपटॉप भी छात्रों के सामने रोजगार के कई अवसर प्राप्त होंगें।
  • छात्र इस योजना के माध्यम से प्रदान किए गए लैपटॉप के माध्यम से अपने कौशल स्किल को विकसित करने पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से वित्तीय सहायता के साथ-साथ छात्रों को प्रशस्ति पत्र भी प्राप्त होगा।
  • इस योजना के द्वारा मध्य प्रदेश के छात्रों को अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना पात्रता

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक का मध्यप्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
  • मध्य प्रदेश लेपटॉप योजना के तहत केवल सरकारी स्कूल के छात्र ही पात्र होंगे।
  • मुख्यमंत्री फ्री लेपटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 600000 या उससे कम होनी चाहिए।
  • मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों को न्यूनतम 75%अंक और सामान्य श्रेणी के छात्रों को न्यूनतम 85% अंक प्राप्त करने होंगे।
  • मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का छात्र होना आवश्यक है।
  • आप इस योजना के अंतर्गत तभी आवेदन कर सकते हैं जब आपने 12वीं बोर्ड परीक्षा अच्छे अंक के साथ उत्तीर्ण की हो।

आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • कक्षा 12वी मार्क शीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आवेदक को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। इस होम पेज पर आपको एजुकेशन पोर्टल का लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने निम्न पेज खुल जाएगा।

इस पेज पर आपको लैपटॉप का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको एलिजिबिलिटी में जाने के विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी पात्रता जानने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा

inline single

इस पेज पर आपको एलिजिबिलिटी पर जाने के विकल्प पर क्लिक करना होगा। और फिर अकाउंट नंबर देखने के विकल्प पर क्लिक करें। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आपको अपनी कक्षा 12वीं की रोल नम्बर फिर से भरना होगा।

 उसके बाद आपको क्लिक करना है और फिर पूरी जानकारी भरनी है उसके बाद आप आसानी से पंजीकरण संख्या देख सकते हैं।

inline single

ई भुगतान की स्थिति देखे

सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश शिक्षा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा। इस होम पेज पर आपको ई भुगतान की स्थिति देखने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस पेज पर आपको अपना रोल नंबर 12 भरना होगा और फिर बटन पर क्लिक करना होगा। और मांगी गई सभी अतिरिक्त जानकारी को पूरा किया जाना चाहिए।

inline single

पूरी जानकारी भरने के बाद आपके सामने पेमेंट का स्टेटस आ जाएगा।

संपर्क करे

Directorate Of Public Instruction

inline single

Gautam Nagar Bhopal

Help Line Numbers –  हेल्पलाइन नंबर 0755-2600115

inline single

Email ID – ईमेल  Shikshaportal@Mp.Gov.In

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023

आयुष्मान भारत योजना मे apply कैसे

[sp_easyaccordion id=”30648″]

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment