प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, जानिए क्या होगी पात्रता

Emka News
9 Min Read
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, जानिए क्या होगी पात्रता

inline single

देखिये मित्रो आने वाले समय मे क्या होने वाला है इस बात का किसी को भी कुछ पता नहीं होता है, कब किसके साथ क्या हो जाये इस बात की कोई भी निश्चिता नहीं होती है। जैसा की हम सबको अभी हालही देखने को मिल रहा है की इस समय दुर्घटना या बीमारिय कितनी अधिक मात्रा मे दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है इस तरह की दुर्घटना का किसी को कोई अंदाजा नहीं होता है लेकिन आपने कभी इस बात पर गौर किया है की किसी भी दुर्घटना मे अगर आपकी या किसी की भी मृत्यु हो जाये

तो उसके परिवार को इसके बाद कितनी बड़ी आर्थिक समस्या से गुजरना पड़ता है। लेकिन शायद आपको इस बात की जानकारी ना हो की आपकी मृत्यु के बाद भी आप अपने परिवार के नाम कुछ आर्थिक सहायता दे सकते है। लेकिन अब आपके मन यह सवाल उठ रहा होगा की कैसे कोई भी अपनी मृत्यु के बाद भी अपने परिवार सम्बंधि को कुछ पैसे दे सकता है तो इसी सन्दर्भ मे हम आपको बताने जा रहे है एक सुरक्षा योजना के बारे मे जिसका नाम है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मे आप अपना नाम जुड़वाके 2 लाख रूपये तक की आर्थिक मदद को प्राप्त कर सकते है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें और इसके क्या होंगी जरुरी पात्रता को हम विस्तार मे इस लेख मे बताने वाले है, तो फिर योजना से जुड़ी हर एक जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको पूरी बात अच्छे से समझ मे आ जाये तो चलिए शुरू करते है।

inline single

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना भारत सरकार द्वारा भारतीय नागरिकों को दी जाने वाली एक ऐसी योजना है जिसमे आपको सरकार द्वारा किसी व्यक्ति की दुर्घटना मे मृत्यु हो जाने के बाद कुछ पैसो की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है जिसे हम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना कहते है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द मोदी जी द्वारा साल 2015 मे की गयी थी, जिसमे 12 रूपये प्रतिवर्ष के एक प्रीमियम मे आपको लगभग 2 लाख रूपये तक दुर्घटना बीमा प्रदान कि जाने की घोषणा हुयी थी। इतना ही नहीं इस योजना मे उन लोगों को भी शामिल किया गया है

inline single

जो स्थाई रूप से पूर्ण विकलांग है ऐसे लोग भी इस सूचि मे शामिल हो सकते है। लेकिन प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मे केवल उन्ही व्यक्तियों को शामिल किया जाता है जिनकी आयु 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष तक है। इस योजना के लिए लगने वाली जरुरी राशि को हर साल 1 जून से पहले ऑटो डेबिट के माध्यम से आपके बैंक खाते मे से काट ली जाती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य सरकार का यह है की इस योजना के माध्यम से गरीब वर्ग के परिवार के लिए दुर्घटना मे मृत्यु का शिकार हो जाने के बाद कुछ पैसो की आर्थिक मदद करना है। सरकार ने इस योजना को इसलिए भी शुरू किया ताकि ऐसे परिवार या लोग जो प्राइवेट कंपनी के भारी भरकम राशियों वाले बीमा को नहीं करवा सकते है उनके लिए इस बिल्कुल ही सामान्य से राशि पर यह योजना शुरू की है ताकि ऐसे परिवार भी कुछ आर्थिक राशि को प्राप्त कर सके।

inline single

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ वैसे तो कोई भी व्यक्ति आसानी से उठा सकता है लेकिन फिर भी उसके लिए कुछ पात्राओं को जरूर पूरा करना पड़ता है, चलिए जान लेते है ऐसी कुछ पात्रता के बारे मे।

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए केवल वही लोग आवेदन कर सकते है जिनके पास पूर्ण रूप से भारत की नागरिकता प्राप्त हो, पूर्ण नागरिकता मतलब है वह पहले से किसी किसी न्यायलय द्वारा पागल या दिवालिया घोषित नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले की आयु ना तो 18 वर्ष कम हो और ना ही 70 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक का खाता किसी भी सरकारी या फिर प्राइवेट बैंक मे सक्रिय खाता जरूर खुला होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए केवल एक ही बैंक खाते के द्वारा आवेदन किया जा सकता है अगर किसी के पास अलग अलग शाखाओ के खाते है तो ऐसा नहीं होगा की प्रत्येक बैंक मे आपका बीमा हो जाये।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन करने से पहले कुछ दस्तावेजों की जरूरत जरूर पड़ेगी जिनके बिना आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते है चलिए नीचे हम आपको बता देते है क्या है वह जरुरी दस्तावेज।

inline single
  • आधारित कार्ड नम्बर
  • बैंक अकाउंट नम्बर
  • मोबाइल नम्बर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने के लिए इस तरह से आप आवेदन कर सकते है आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया को नीचे क्रमबद्ध तरीके से बताया गया है।

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मे आवेदन आप डायरेक्ट अपने बैंक शाखा मे जाकर या फिर ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करके कर सकते है।
  • इसके लिए आपको PMSBY की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वहाँ से आपको आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना है।
  • आवेदन फॉर्म मे मांगी जाने वाली जरुरी जानकारी को आपको पूरी तरह भर देना है।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म के साथ जरुरी दस्तावेजों को सलग्न करके अपनी बैंक शाखा मे जमा कर देना है।
  • जहाँ पर बैंक के कर्मचारी द्वारा आपके आवेदन की आंगे की प्रक्रिया को पूरा कर दिया जायेगा।
  • इस बात का खास ध्यान रखे की आवेदनकर्ता को स्वयं वहाँ पर उपस्थित रहना होगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बहुत से लाभ है जो उनके परिवार को बाद मे मिल सकते है, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ इस प्रकार से है।

inline single
  • इस योजना की मदद से आकस्मिक मृत्यु के बाद परिवार वालो को कुछ आर्थिक सहायता मिल जाती है जिससे उन्हें बहुत बड़े आर्थिक संकट से लम्बे समय तक नहीं गुजरना पड़ता है।
  • इस योजना मे आवेदन करने के लिए आयु सीमा को बहुत अधिक रखा गया है जिससे लगभग हर 18 साल ज्यादा उम्र के अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकते है।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को बहुत कम के वार्षिक प्रीमियम पर चालू किया गया है। जिससे सामान्य से सामान्य आदमी भी इस योजना का लाभ उठा सकता है।
  • इस योजना की खास बात यह है की इसे अगर किसी वर्ष मे आप इसकी राशि को भर नहीं पाते है तो किसी भी समय मे इसको पूर्व की राशि को भरकर चालू कर सकते है।
  • इस योजना मे ना केवल दुर्घटना के शिकार लोगों को अपितु विकलांग लोगों को भी इस योजना का लाभ दिया जाता है।

Best Rupay Credit Card For Upi | सबसे अच्छे Rupay Credits UPI के लिए

Kotak Myntra Credit Card Benefits, Features

inline single

सारांश

तो दोस्तों आज हमने जाना की प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है और उसके लिए कैसे आवेदन करें एवं योजना से प्राप्त होने वाले लाभो के बारे मे, आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी यें हमें कमेंट करके जरूर बताये साथ मे इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

FAQ

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की राशि को किस तारीख को जमा करना होता है?

    प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की प्रीमियम राशि को प्रत्येक वर्ष की 1 जून को लिया जाता है इस राशि को आपके बैंक अकाउंट से ऑटो डेबिट के माध्यम से काट ली जाती है।

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को कब लागू किया गया था?

    प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को 8 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चालू किया गया था।

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment