इंटरनेट बैंकिंग (ऑनलाइन बैंकिंग) क्या है ?

Emka News
11 Min Read

इंटरनेट बैंकिंग (ऑनलाइन बैंकिंग) क्या है ? आज के डिजिटल समय में हर किसी के पास स्मार्ट फोन है और इस स्मार्टफोन के दौर में लगभग हर एक व्यक्ति इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने लगा है इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से यूजर को अनेक बैंकिंग सुविधाओं का लाभ घर बैठे ही मिल जाता है जिससे कि वह इनको इस्तेमाल करने के लिए बहुत ज्यादा उत्सुक भी रहते है।

inline single

दोस्तों आज के इस लेख में हम इसी बात पर चर्चा करने वाले हैं इंटरनेट बैंकिंग क्या है इसके लाभ, विशेषता और नुकसान क्या क्या हो सकते हैं, तो मित्रों इंटरनेट बैंकिंग की हर एक बात को अच्छे से समझने के लिए हमारी इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

इंटरनेट बैंकिंग (ऑनलाइन बैंकिंग) क्या है

इंटरनेट बैंकिंग (ऑनलाइन बैंकिंग) – इंटरनेट बैंकिंग उपयोगकर्ता को इंटरनेट के माध्यम से वित्तीय लेनदेन करने की अनुमति देती है। इंटरनेट बैंकिंग को ऑनलाइन बैंकिंग या वेब बैंकिंग के रूप में भी जाना जाता है। इंटरनेट बैंकिंग ग्राहकों को लगभग पारम्परिक रूप से उपलब्ध प्रत्येक सेवा जैसे निकासी, जमा और ऑनलाइन स्थानान्तरण सहित स्थानीय शाखा के माध्यम से बिल भुगतान इत्यादि सुविधाएँ प्रदान करती है।

वास्तव में प्रत्येक बैंकिंग संस्थान के पास ऑनलाइन बैंकिंग का कोई-न-कोई रूप होता है, जो डेस्कटॉप संस्करण और मोबाइल एप्लिकेशन दोनों पर उपलब्ध होता है। ऑनलाइन बैंकिंग के साथ, उपभोक्ताओं को अपने अधिकांश बुनियादी बैंकिंग लेनदेन को पूरा करने के लिए बैंक शाखा पर जाने की आवश्यकता नहीं होती और वे यह सब कहीं से भी कर सकते हैं, जहाँ चाहें वहाँ, चाहे वह घर हो, ऑफिस हो या फिर सफर।

inline single

ग्राहकों को इस सेवा का उपयोग करने के लिए अपने बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग सेवा के लिए पंजीकरण करना होता है। इसी क्रम में रजिस्टर करने के लिए, उन्हें एक पासवर्ड बनाना होगा। एक बार यह सब हो जाने के बाद, वे इस सेवा का उपयोग अपने बैंकिंग से जुड़े कोई भी कार्य के लिए कर सकते हैं।

सामान्य शब्दों मे अगर हम इंटरनेट बैंकिंग को परिभाषित करें तो इंटरनेट बैंकिंग ग्राहकों के लिए एक ऐसी सुविधा है जिसमे अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या किसी भी ATM कार्ड के द्वारा अपने मोबाइल फोन मे एप्प्स के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करने या पेमेंट करने की सुविधा प्रदान करती है,जिसे हम इंटरनेट बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग का नाम देते है।

inline single

इंटरनेट बैंकिंग की विशेषताएं

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग की बहुत सारी विशेषताएं है जिसको हम आपको नीचे बिन्दुओ के माध्यम से बताते है।

  • इंटरनेट बैंकिंग की विशेषताएँ- इस सुविधा का उपयोग करने वाला ग्राहक लेन-देन और गैर-लेन-देन सम्बन्धी निम्नलिखित अनेक कार्यों का संचालन कर सकता है-
  • यह चौबीस घंटे, सातों दिन अर्थात् अनवरत सेवाएँ हैं, अतः ग्राहक कभी भी अपना खाता विवरण देख सकता है।
  • ग्राहक सम्बन्धित बैंक द्वारा दी गई अवधि के लिए लेन-देन के विवरण की जाँच कर सकता है।
  • ग्राहक कभी भी बैंक स्टेटमेंट, विभिन्न प्रकार के फॉर्म व एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकता है।
  • ग्राहक किसी भी प्रकार के बिल का भुगतान या फंड ट्रांसफर कर सकता है।
  • ग्राहक मोबाइल रिचार्ज, डीडीएच कनेक्शन, टोल शुल्क, बिजली बिल व अन्य
  • कई प्रकार के सेवा शुल्कों का भुगतान कर सकता है।
  • ग्राहक ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर खरीद और बिक्री कर सकता है।
  • ग्राहक निवेश कर सकता है और व्यापार कर सकता है।
  • ग्राहक परिवहन, यात्रा पैकेज और चिकित्सा पैकेज भी बुक कर सकते हैं।

इंटरनेट बैंकिंग के लाभ

अगर आप अपने मोबाइल फोन मे इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो आपको इसके बहुत सारे लाभ प्राप्त होते है, कुछ लाभ का विवरण हम आपको नीचे करते है।

inline single
  • इस तरह के लेन-देन मे किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं जाती है और फ़्रॉड होने के अवसर भी कम होते है 
  • यह इमरजेंसी मे धन ट्रान्सफर तथा तुरंत आवश्यकता पड़ने के समय यूजर की मदद करता है।
  • इंटरनेट बैंकिंग के इस्तेमाल से आपको किसी भी बैंक तक जाने की जरुरत नहीं पडती है और आपके समय की बहुत बचत होती है।
  • जब भी यूजर पैसे को निकलता है या किसी को भेजता है या फिर उसमे पैसे क्रेडिट करवाता है तो उसको की तत्काल सूचना SMS के माध्यम से मिल जाती है।
  • यूजर इसके माध्यम से अपने बैंक के अनेक प्रकार के काम जैसे की बैंक बैलेंस चेक करना,किसी के भी बैंक अकाउंट मे पैसो को डालने मे,साथ ही आप घर बैठे ही FD व RD को बंद और चालू करवा सकते है।
  • इंटरनेट बैंकिंग के इस्तेमाल से यूजर को घर बैठे ही अनेक प्रकार के इन्शुरन्स को स्वयं से करने की सुविधा प्राप्त होती है।
  • इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग करने पर यूजर को समान पर कुछ डिस्काउंट भी मिलते है और शॉपिंग एप्प पर वायलेट के पैसो मे बढ़ोतरी होती है।
  • इंटरनेट बैंकिंग से पेमेंट करने पर या किसी को भुगतान करने पर भी कुछ ऑफर्स यूजर को मिल जाते है।
  • इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा आप स्वयं अपने मोबाइल रिचार्ज और बिलो का भुगतान कर सकते है और उस पर भी आप स्क्रैच कार्ड को प्राप्त करते है।
इंटरनेट बैंकिंग क्या है

इंटरनेट बैंकिंग के नुकसान

अगर एक तरफ से इंटरनेट बैंकिंग के बहुत सारे फायदे और लाभ है तो वही दूसरी तरफ से इसके आपको कुछ नुकसान भी होगा सकते है, चलिए हम आपको बता देते है इंटरनेट बैंकिंग के कुछ नुकसान के बारे मे।

  • अगर आप इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करते हैं और जब भी आपको इसकी खास जरूरत पड़ती है तो उस समय ऐसा भी हो सकता है कि उसका सर्वर डाउन हो जिससे यूजर कोई भी काम नहीं कर पाता है।
  • इंटरनेट बैंकिंग का एक नुकसान यह भी कि कभी-कभी आपके नेटवर्क की स्पीड बहुत धीमी होने के कारण आप पेमेंट नहीं कर पाते और अगर आप पेमेंट हो कर भी देते हैं तो उसकी प्रोसेसिंग में बहुत टाइम लग जाता है जिससे आपका बहुत सारा समय नष्ट हो सकता है।
  • मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते समय मतलब कि एक स्मार्टफोन यूजर जो फोन पे,गूगल पे और पेटीएम जेसी नेट बैंकिंग एप्स का इस्तेमाल करता है को कई बार स्पेम मैसेज और कॉल्स आती रहती है जिसके झांसे मे फसने पर आपका बैंक अकाउंट किसी भी समय खाली होगा सकता है।
  • कम शिक्षित लोगों के लिए इंटरनेट बैंकिंग बहुत ही खतरनाक भी हो सकती है क्योंकि किसी भी व्यक्ति के हाथ मे उनके पिन और पासवर्ड आसानी से लग जाते है ऐसा करने पर वह आर्थिक नुकसान को भोग सकते है।
  • इंटरनेट बैंकिंग मे किसी-किसी एप्प्स मे अब आपको पेमेंट करने पर चार्ज भी लगने लगा है लेकिन इसकी सूचना एप्प हमें पहले से नहीं देता है।

इंटरनेट बैंकिंग मे याद रखने योग्य बातें

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है या करना चाहते है तो आपको इन बातों को ध्यान मे जरुर रखना होगा। नहीं तो आपको किसी भी समय पर बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

inline single
  • सबसे पहले तो यूजर को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की वह अपने नेट बैंकिंग को किसी अन्य व्यक्ति के मोबाइल या लैपटॉप में ना खोलें, इसे पूरी तरह से व्यक्तिगत रखे।
  • इंटरनेट बैंकिंग प्राइवेसी पॉलिसी का पूरा पालन करें जैसे कि किसी को भी अपने पासवर्ड या फिर बैंक पिन किसी को भी ना बताये।
  • इस बात का भी ध्यान रखें कि अब जिस भी मोबाइल फोन में इंटरनेट बैंकिंग कस्टमर कर रहे हैं उसमें ज्यादा से ज्यादा प्ले स्टोर से प्रोटेक्ट एप्स का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि अनेक ऐसे फर्जी अब सोते हैं जो आपके यूजर डाटा को आसानी से चुरा लेते हैं।
  • ऐसे वाईफाई जो पूर्णता निशुल्क हो ओ सभी के लिए चलाना जारी हो ऐसे वाईफाई का इस्तेमाल आप इंटरनेट चलाने के लिए ना करें।
  • यूज़र को अपने मोबाइल फोन में किसी भी प्रकार की डार्क वेब साइट्स को नहीं खोलना चाहिए, क्योंकि ऐसी वेबसाइट आपके व्यक्तिगत डेटा को आसानी से चुरा लेते हैं।

इसके अलावा भी अनेक ऐसी बात इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय होती हैं जिनका आपको खास ध्यान रखना होता है इसलिए पूरी सतर्कता के साथ इंटरनेट बैंकिंग को अपने मोबाइल फोन में इस्तेमाल करें।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने इंटरनेट बैंकिंग से जोड़ी बहुत सारी महत्वपूर्ण बातों का विवरण प्राप्त किया, जैसे की इंटरनेट बैंकिंग क्या है, इसके लाभ, फायदे और नुकसान क्या -क्या है इन सभी टॉपिक पर विस्तार से चर्चा की।

inline single

तो दोस्तों उम्मीद करता हू आपको हमारी यह जानकारी काफी फायदेमंद लगी होंगी, इसी प्रकार की जरुरी बातों को जानने के लिए हमारी वेबसाइट पर भ्रमण करते रहिये। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो कमेंट कर के इसकी जानकारी हमें अवश्य दें, साथ ही इसे अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सप्प, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर जरूर करें।

बिना इंटरनेट बैंकिंग के YONO SBI मे रजिस्ट्रेशन कैसे करें | Yono Sbi Registration without internet Banking

inline single

sbi net banking online कैसे करें 2023

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment