बिना इंटरनेट बैंकिंग के YONO SBI मे रजिस्ट्रेशन कैसे करें | Yono Sbi Registration without internet Banking 

Emka News
8 Min Read

बिना इंटरनेट बैंकिंग के YONO SBI मे रजिस्ट्रेशन कैसे करें। Yono Sbi Registration without internet banking

inline single

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया भारत की सबसे उच्च लेनदेन करने वाली बैंक शाखा है,स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अपने खाता धारको के लिए अनेक ऐसी सुविधाएं प्रदान करती है जिसका उपयोग करके वह एक बेहतरीन बैंकिंग सुविधाओं का आंनद उठा सके। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अपने निजी ग्राहकों के लिए इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसी और अन्य सुविधाएं भी प्रदान करती है जिससे वह अपने पैसेका लेनदेन स्वयं घर बैठे कर सके।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अनेक बैंकिंग सम्बन्धी सुविधाओं मे एक सुविधा YONO एप्प की भी है। YONO एप्प स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का ही एक न्यू डिजिटल बैंकिंग एप्प है, SBI के इस डिजिटल बैंकिंग एप्प के माध्यम से आप अनेक ऐसी सुविधाओं का लाभ बहुत ही आसानी से उठा सकते है जो की आप बैंक मे जाकर प्रत्यक्ष रूप से प्राप्त करते है इस नये डिजिटल बैंकिंग एप्प के द्वारा ग्राहक को बैंक बैलेंस चेक करना,पैसो को क्रेडिट करना, एक फिक्स मनी डिपोसिट करना, स्वयं का बैंक स्टेटमेन्ट निकालना और अनेकों कार्य के लिए घर बैठे-बैठे अनुरोध करना जैसे कामों को भी कर सकते है।

लेकिन YONO एप्प का इस्तेमाल करने से पहले आपको इसके लिए कुछ जरुरी शर्तो के साथ रजिस्टर जरूर होना होता है और आज हम इस लेख मे आपको बतायेंगे की कैसे YONO एप्प के लिए इंटरनेट बैंकिंग के बिना कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकते है। तो दोस्तों पूरी जानकारी को अच्छे से समझने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना ना भूले।

inline single

इंटरनेट बैंकिंग के बिना YONO SBI मे रजिस्ट्रेशन कैसे करें

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग के बिना YONO SBI मे रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो नीचे हम जिन स्टेप्स को आपके लिए बताने जा रहे है उनको एक-एक करके पूरा करें, ताकि आप आसानी से YONO SBI के लिए रजिस्ट्रेशन कर सके।

  • सबसे पहले तो आपको अपने mobile फोन मे प्ले स्टोर के माध्यम से YONO SBI सर्च करके एप्प को इनस्टॉल कर लेना है।
  • इसके बाद आपको एप्प को अपने मोबाइल फोन मे ओपन कर लेना है, ओपन करते ही आपको  एक्साटिंग कस्टमर के ऑप्शन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको मोबाइल नम्बर दर्ज करके OTP का सत्यापन कर लेना है। इस बात का ध्यान रखे की आपको उसी सिम स्लॉट को सेलेक्ट का चयन करना है जिसको अपने बैंक अकाउंट मे रजिस्टर कर रखा है।
  • इसके बाद आपसे पूछा जायेगा की आप पहले से इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग करते है तो चुंकि हमें बिना इंटरनेट बैंकिंग के रजिस्टर करना है तो उस पर No के बटन पर क्लिक करके आंगे बढ़ जाना है।
  • आंगे आपके सामने नया इंटर फेस खुलकर आएगा जिसमे आपको Register for YONO with my ATM card के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • ATM वाले विकल्प को चुनने के बाद आपको नया पेज मिलेगा जहाँ आपको अपना CIF नम्बर और अकाउंट नम्बर को फिल अप करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करते है SBI की तरफ से आपको एक OTP भेजा जायेगा जिसे आपको अगले पेज पर भरकर OTP का सत्यापन कर लेना है।
  • अगले पेज मे आपसे आपका ATM नम्बर और ATM पिन को पूछा जायेगा, जिसको सही-सही आपको भरके नीचे सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब आंगे आपको आपके द्वारा भरी गयी सभी जानकारी जैसे अकाउंट नम्बर, CIF नम्बर, ब्रांच कोड और रजिस्टर मोबाइल नम्बर दिखाई देगा, जिसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपको अपना सिर्फ कुछ समय के लिए के लिए एक पासवर्ड बनाने को मिलेगा उसे बनाने के बाद सबमिट कर दें।
  • इस बात का ध्यान रखे की आपके पासवर्ड का पहला अक्सर कैपिटल लेटर मे होना चाहिए दूसरे आने कुछ स्माल और बीच मे कुछ स्पेशल केरैक्टर को लिख कर अंत मे कुछ भी संख्या के साथ पासवर्ड बनाना है, कम से कम 8 अंको का पासवर्ड होना अनिवार्य भी होगा।
  • इसके बाद आपको अपना यूजर नाम लिखकर उसी टेम्पर्री पासवर्ड को लिख कर आंगे की ओर सबमिट कर देना है।
  • अब आपको MPIN बनाने का मैसेज मिलेगा जिस पर आपको ओके करके आंगे चले जाना है।
  • आंगे के पेज पर आपको सेट MPIN के विकल्पमे 8 अंको का एक पासवर्ड बना लेना है।
  • अब आपको रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर एक और OTP आएगा जिसको आपको आंगे के ऑप्शन को भर देना और नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करके आंगे बढ़ जाना है।
  • नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपके YONO एप्लीकेशन की स्क्रीन पर एक मैसेज शो होगा जिसमे लिखा Congratulation, जिसका मतलब आप YONO SBI मे सफलता पूर्वक रजिस्टर हो गए है।
  • अब आप अपने YONO SBI के डिजिटल बैंकिंग एप्प की सेवाओं का लाभ ले सकते है।
बिना इंटरनेट बैंकिंग के YONO SBI मे रजिस्ट्रेशन कैसे करें

बिना इंटरनेट बैंकिंग के YONO SBI मे रजिस्टर होने के लिए आवश्यक बातें

अगर आप YONO SBI के डिजिटल बैंकिंग एप्प मे बिना इंटरनेट बैंकिंग के रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आपको इन बातों का ध्यान अवश्य रखना होगा।

inline single
  • सबसे पहले आपके पास आपके पास SBI का चालू खाता होना चाहिए।
  • दूसरा आपका एक मोबाइल नम्बर बैंक खाते के साथ लिंक जरूर जरुर होना चाहिए।
  • आपके पास SBI का चालू ATM कार्ड भी होना चाहिए।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यें था बिना इंटरनेट बैंकिंग के YONO SBI एप्प मे रजिस्ट्रेशन करने का तरीका, ऊपर दिए गए स्टेप्स का इस्तेमाल करके करके आप आसानी से रजिस्टर कर सकते है और एप्प का लाभ ले सकते है।

इस लेख मे हमने YONO SBI मे रजिस्ट्रेशन करने के तरीके को बहुत अच्छे से बताने का प्रयास किया इसके बाद भी आपको रजिस्ट्रेशन करने मे किसी भी प्रकार की समस्या जाती है तो हमें कमेंट करके जरूर बताये, हम आपकी समस्या को दूर करने का पूरा प्रयास। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा इसकी जानकारी हमें कमेंट करके जरूर बताये और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सप्प, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर जरूर करें।

inline single

Sbi Requirement: State Bank में नई भर्ती जाने आखिरी date अप्लाई करे अभी

घर बैठे Yono Sbi को चालू करने के 3 सबसे आसान तरीके

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment