मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना मध्यप्रदेश के पात्र छात्रों के खाते में आज डाली जाएगी प्रोत्साहन राशि, इस तरह से चेक करें भुगतान की स्थिति 

Emka News
6 Min Read

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना मध्यप्रदेश के पात्र छात्रों के खाते में आज डाली जाएगी प्रोत्साहन राशि, इस तरह से चेक करें भुगतान की स्थिति 

inline single

मध्यप्रदेश में 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों के साथ पास हुए छात्रों के लिए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा लैपटॉप खरीदने हेतु आर्थिक मदद की जाती है इस योजना के तहत अच्छे अंकों के साथ पास होने वाले सभी पात्र छात्रों को ₹25000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है।इस योजना का सही नाम मुख्यमंत्री प्रतिभाशाली छात्र प्रोत्साहन योजना है जिसे फ्री लैपटॉप योजना के नाम से जाना जाता है इस योजना के तहत 12वीं की बोर्ड कक्षा में कम से कम 75% अंक के साथ पास हुए छात्र छात्राओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा भविष्य की पढ़ाई के लिए लैपटॉप खरीदने के उद्देश्य से ₹25000 का भुगतान छात्रों के खाते में डायरेक्ट किया जाता है, आइए जानते हैं सूचना के बारे में नीचे विस्तार से।

जैसा की आप सभी को पता है कि इस सत्र के 12वीं कक्षा के रिजल्ट बहुत पहले घोषित कर दिए गए हैं और अब उसके बाद समय आया है पुरुस्कार वितरण का जिसमे 25 हजार रूपये की राशि को छात्रों को प्राप्त होने वाली है।फ्री लैपटॉप योजना के ₹25000 की राशि आज माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से दाल दिए गए है। जो भी छात्रों ने इसके लिए फॉर्म भरे थे और पात्रता भी रखते थे वह इस लिस्ट मे इस तरह से अपना नाम चेक कर सकते है, फ्री लैपटॉप योजना की भुगतान स्थिति कैसे चेक करें हम आपको यह हम आपको नीचे लेख मे बता रहे हैं इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को अंदर चाहिए पढ़ना होगा।

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना

पूरी जानकारी प्राप्त करने से पहले सबसे पहले हम संक्षेप में यह जान लेते हैं की यह योजना है क्या तो हम आपको बता दें की यह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक आर्थिक छात्र कल्याणकारी योजना है इसकी शुरुआत सन 2009 में शिवराज सिंह चौहान के द्वारा की गई थी जिसके तहत ₹25000 की नगद राशि 75% से अधिक अंक लाने वाले छात्रों के खाते में सीधे डाल दी जाती है।

inline single

मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना की भुगतान स्थिति कैसे चेक करें

अगर आपने मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन किया था और पात्रता की पूरी शर्तो को भी पूरा किया था और आप चेक करना चाहते है की आपके खाते मे पैसो का भुगतान हुआ के की नहीं तो इसके लिए आपको नीचे दिये गए निम्न स्टेप्स को पूरा करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल मे क्रोम पर इस https://shikshaportal.mp.gov.in/Laptop/Default.  वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • इसके बाद आपको इसमें सबसे ऊपर थ्री डॉट्स दिखेंगे वहाँ पर क्लिक करना है।
  • थ्री डॉट्स पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे की तरफ भुगतान की स्थिति का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक कर के आंगे बढ़ जाना है।
  • यहाँ आपको अपना वर्ष 2022-23 को चुनना है और अपने रोल नम्बर को भर देना है।
  • उसके बाद आपके सामने भुगतान की पूरी स्थिति खुल कर आ जायेगी।
  • जिसमे आप देख सकते है की आपका भुगतान हुआ है की नहीं।

नोट – सभी छात्र यह ध्यान रखे की अपनी भुगतान की स्थिति को कल के दिन चेक करें क्योकी इसमें थोड़े समय लगने की संभवाना भी रहती है।

inline single
मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना मध्यप्रदेश

योजना के लिए लगने वाले आवश्यक दस्तावेज

इन दस्तावेजो के साथ फ्री लैपटॉप योजना के लिए कर सकते है आवेदन।

  • आधार कार्ड नम्बर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 12वी की अंकसूची
  • मोबाइल नम्बर
  • समग्र आईडी नम्बर
  • जाति प्रमाण पत्र

अगर भुगतान के पैसे ना आये तो क्या करें

मान लीजिये आपने मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन किया था और सभी दस्तावेजों को सही पूर्ण सही रूप से दिया था लेकिन इसके बाद भी आपके खाते में मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के ₹25000 की राशि नहीं आती है तो आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है किसी वेबसाइट के अंदर आपको शिकायत करें का ऑप्शन ही मिलेगा जिसमें जाकर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

inline single

एवं इसके अतिरिक्त आप जिस विद्यालय में अध्ययन कर रहे थे उच्च विद्यालय के प्राचार्य से भी आप संपर्क कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस लेख मे हमने आपको बताया की कैसे मुख़्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना का की राशि की भुगतान स्थिति को चेक कर सकते है इसके अलावा हमने यह भी जाना की अगर पात्रता रखने के बाद भी अगर आपको योजना की राशि प्राप्त नहीं हुयी है तो क्या करें।

inline single

उम्मीद करता हू की आपको हमारा यह ब्लॉग काफ़ी पसंद आया होगा, पूरी जानकारी को हमने अच्छे तरीके से बताने का प्रयास इस लेख मे किया,अगर इसके बाद भी आपको किसी भी प्रकार समस्या जाती है तो हमें कमेंट कर के जरूर बताये आपकी समस्या का पूरा समाधान किया जायेगा।

मनरेगा पशु शेड योजना 2023 | MGNREGA Pashu Shed Scheme, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

inline single

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के तहत चयनित उम्मीदवारो की सूची हुयी जारी , इस तरह से करें लिस्ट मे अपना नाम चेक

Faq

  • मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना में कितने रूपये मिलेंगे?

    सन 2009 में शिवराज सिंह चौहान के द्वारा की गई थी जिसके तहत ₹25000 की नगद राशि 75% से अधिक अंक लाने वाले छात्रों के खाते में सीधे डाल दी जाती है।

  • अगर भुगतान के पैसे ना आये तो क्या करें?

    मुख्यमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के ₹25000 की राशि नहीं आती है तो आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है किसी वेबसाइट के अंदर आपको शिकायत करें का ऑप्शन ही मिलेगा जिसमें जाकर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment