कृषक मित्र योजना का आवेदन फॉर्म हुआ जारी, यहाँ से देखे किस तरह से भरना है फॉर्म

Emka News
5 Min Read

कृषक मित्र योजना का आवेदन फॉर्म हुआ जारी, यहाँ से देखे किस तरह से भरना है फॉर्म, जैसा कि आप सभी को पता है कि मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव बिल्कुल पास नजदीक आते जा रहे हैं। जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव और अधिक नजदीक आती जा रहे हैं भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा एक से एक बड़ी घोषणाओं को मध्य प्रदेश में लागू करने की सौगातें दी जा रही है। इसी बीच मध्य प्रदेश में हुई कैबिनेट बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक और बड़ा ऐलान कर दिया है जिसमें कृषक मित्र योजना को शुरू करने के लिए मान्यता प्रदान कर दी है। मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के तहत मध्य प्रदेश के किसानों को और अधिक अन्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा जिससे किसी के क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा और आर्थिक आय प्राप्त करने में किसानों को अधिक सुविधा मिलेगी।

inline single

इतना ही नहीं अब कृषक मित्र योजना के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने आवेदन फार्म को भी जारी कर दिया है नीचे हम आपके आवेदन फॉर्म कैसे पूरा सही सही है इसकी जानकारी बताएंगे साथ में यह भी बताएंगे कि किन सुविधाओं को कृषक मित्र योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा दिया जा रहा है। इसकी पूरी जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे से न्यूज़ आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े ताकि आपको संपूर्ण जानकारी का विवरण इसमें प्राप्त हो जाए और इसके लिए आवेदन करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना आपको ना करना पड़े।

कृषक मित्र योजना से मिलने वाली मुख्य सुविधाएं

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा कृषक मृत्यु योजना के तहत मध्य प्रदेश के किसानों को क्या-क्या सुविधा मिलेगी इसका पूरा विवरण आपको हम नीचे स्टेप्स में बताते हैं।

  • मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के तहत मध्य प्रदेश के 10000 किसानों को सिंचाई पंप वितरित किए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के किसानों को तीन हॉर्स पावर की पंपों का वितरण किया जाएगा।
  • कृषक मित्र योजना का लाभ लेने से आवेदक के लिए 11 केवी लाइन का विस्तार होगा।
  • कृषक मृत्यु योजना के माध्यम से बिजली सुविधाओं में भी वृद्धि की जाएगी।

इस तरह से मिलेगा लाभ

कृषक मिट्टी योजना को तीन किस्तों में विभाजित किया गया है जो इस प्रकार से हैं।

inline single
  • कृषक मित्र योजना के तहत पंप खरीदने की 50% राशि किस को भरनी होगी इसके अलावा 40% राशि का भुगतान सरकार के द्वारा किया गया 10% राशि का विधुत मंडल के द्वारा किया जाएगा।
  • इन तीन प्रकारों में योजना का लाभमध्य प्रदेश के किसानों को दिया जाएगा।
कृषक मित्र योजना का आवेदन फॉर्म हुआ जारी

कैसे भरे आवेदन फॉर्म

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना का फॉर्म भरना बहुत ही आसान है आप इस तरह से आवेदन फार्म को बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। यह पूरी प्रक्रिया ऑफलाइन होगी।

  • आवेदन फार्म के पहले चरण में आवेदक को अपने व्यक्तिगत जानकारी जैसे अपना नाम, पिता का नाम,समग्र आईडी नम्बर,आधार कार्ड नंबर और पता की जानकारी देनी होगी।
  • आवेदन फार्म की दूसरे चरण में आपकोखसरा क्रमांक, खतौनी नंबर,ग्राम, तहसील, जिला मोबाइल नम्बर, बैंक खाता नम्बर और भूमि के क्षेत्रफल को भरना होगा।
  • तीसरे चरण में आपको घोषणा प्रमाण पत्र पढ़ने के बाद इस पर अपना नाम और पता लिख देना है अगर आप इससे सहमत होने की स्थिति में ही इस पर अपने अंत में हस्ताक्षर भी करें।
  • इसके बाद आगे की प्रक्रिया को जानने के लिए आपको ग्राम पंचायत जनपद पंचायत से संपर्क साधना होगा।

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा प्रारंभिक भर्ती परीक्षा 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

inline single

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया ऐसा ऐलान की हर बच्चा कहेगा कि मुझे भी पढ़ना है

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment