मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया ऐसा ऐलान की हर बच्चा कहेगा कि मुझे भी पढ़ना है

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया ऐसा ऐलान की हर बच्चा कहेगा कि मुझे भी पढ़ना है 

मध्य प्रदेश में चुनावी साल में योजनाएं और अनेक लाभ सुविधा रोकने का नाम नहीं ले रही है मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा अनेक बड़ी-बड़ी घोषणा की जा रही है जिसके माध्यम से विद्यार्थियों से लेकर मध्यप्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को आर्थिक लाभ से लेकर शिक्षा लाभ और प्रशिक्षण के लाभ भी प्राप्त हो रहा है। जैसे-जैसे चुनाव बहुत पास आता जा रहा है वैसे-वैसे सही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा घोषणा को अधिक बढ़ाया जा रहा है जिस वजह से मध्य प्रदेश में खुशियों की लहर झूम उठी है।

इसी बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस चुनावी साल में सबसे पहले घोषणा की थी कि इस साल एक वर्ष के अंदर एक लाख से अधिक सरकारी नौकरियों में विद्यार्थियों को जोड़ा जाएगा। जो लक्ष्य बिल्कुल करीब आता जा रहा है अब धीरे-धीरे विद्यार्थियों के प्रति मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अधिकार बड़ी-बड़ी घोषणा करते जा रहे हैं जिससे उनका मन पढ़ाई में खूब लगने लगेगा। इस बार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जो घोषणा की है उसे 12वीं कक्षा के विद्यार्थी पढ़ाई में पूरी तरह से मन लगाएंगे और अपनी पढ़ाई को पूरी तरह सकारात्मक दृष्टि से देखकर अच्छी तरीके से पढ़ाई करने के लिए उत्सुक होंगे। क्योंकि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अच्छे अंक लाने पर अनेक बड़ी-बड़ी घोषणाएं 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए कर दी है। जिससे प्रत्येक विद्यार्थी चाहेगा कि हम भी अच्छी पढ़ाई करके इस योजना का लाभ ले सके ताकि कुछ आर्थिक लाभ हमें भी प्राप्त हो सके।देखिए 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने क्या-क्या बड़ी घोषणा है अपने कार्यक्रम के दौरान की।

60% अंक आने पर मिलेंगे 25 हजार रूपये

12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए अब तक की सबसे बड़ी घोषणा यही है कि अब 12वीं कक्षा में जो भी विद्यार्थी 60% से अधिक अंकों से पास होता है उसको मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ₹25000 की नगद राशि लैपटॉप खरीदने के लिए मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा दी जाएगी इस बात की ऑफिशियल घोषणा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पहले ही कर दी है। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यह ₹25000 की राशि पहले 75% अंक लाने पर ही विद्यार्थियों को वितरित की जाती थी लेकिन अब इसको घटकर 60% अंकों के साथ ही जोड़ दिया गया है।

mujhe har baccha padana cm shivraj

इसका सीधा सा मतलब है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जो भी विद्यार्थी 60% अंकों के साथ 12वीं कक्षा में किसी भी विषय के साथ उत्तीर्ण होता है उसको ₹25000 उनके सीधे बैंक अकाउंट में डाल दिए जाएंगे।

प्रत्येक स्कूल मे तीन बच्चो को फ्री स्कूटी

भोपाल में हुए इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी दूसरी सबसे बड़ी घोषणा यह की थी अब विद्यार्थी 12वीं कक्षा में अपने स्कूल से प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान पर आएंगे उनको मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा फ्री इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी इनाम के रूप में मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा दी जाएगी। यानी कि इन तीन प्रथम विद्यार्थियों के लिए ₹25000 प्लस स्कूटी समेत करीब डेढ़ लाख रुपए तक की राशि का आवंटन मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस वर्ष से किया जाएगा।

पढ़ाई को बढ़ावा देना है उद्देश्य

 मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया है कि इस प्रकार की योजनाओं का लागू करने का प्रमुख उद्देश्य विद्यार्थियों में शिक्षा के प्रति जागरूकता को बढ़ाना और शिक्षा के क्षेत्र को मध्य प्रदेश में बहुत अधिक बढ़ावा देना ही हमारा प्रमुख उद्देश्य इस प्रकार की योजना का लाभ लेकर मध्यप्रदेश के विद्यार्थी आर्थिक लाभ को तो प्राप्त करेंगे ही साथ-साथ अगर उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों के लिए यातायात व्यवस्था हेतु फ्री स्कूटी का आवंटन भी कुछ होना विद्यार्थियों को मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा किया जाएगा।

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *