How to prevent sun damage to skin and hair with home remedies

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

How to prevent sun damage to skin and hair with home remedies, तेज धूप में काम करने या फिर तेज धूप में निकलने से आपके बालों और स्किन को नुकसान हो सकता है इसका अंदाजा कई लोग आसानी से नहीं लगा पाए लेकिन धीरे-धीरे सूर्य से निकलने वाली करने से हमारी त्वचा और बालों को बहुत अधिक नुकसान होने लगता है।

खासकर के अगर हम बात करें ठंड के दिनों में तो धूप सबको बहुत अच्छी लगती है और कई घंटे का समय धूप में बता देते हैं ऐसे में उनकी पूजा और बालों को उससे अच्छा खासा नुकसान होने की संभावना बनी रहती है।

How to prevent sun damage to skin and hair with home remedies

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि इन दोनों यानी की ठंड के समय में केवल त्वचा को ही धूप से नुकसान होता है जो की एक ड्राइनेस का कारण होता है, लेकिन हम बता दें कि यह बालों के लिए भी काफी नुकसानदायक होता है। हालांकि इसके लिए बाजार में इसे बहुत सारी कॉस्मेटिक उपलब्ध है जो आपकी त्वचा को और बालों को सूर्य के तेज रोशनी से बच्चा देते हैं, लेकिन आप सूची की अगर आपको सूर्या की इस तेज धुप से बचने के लिए कुछपर मिल जाए तो कितना अच्छा होगा।

अगर आप यह सोच अपनी त्वचा और बालों को और की तेज धूप से बचना चाहते हैं तो हम आपके यहां पर कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिनसे आप अपनी त्वचा और बालों को और की तेज धूप से बचा सकेंगे। How to prevent sun damage to skin and hair with home remedies जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल पर अंत तक बने रहे।

त्वचा को सूर्य की धुप से बचाने मे घरेलु उपाय

सबसे पहले हम आपको इस बात की जानकारी देते हैं की त्वचा को सूर्य की धूप से बचाने के घरेलू उपाय क्या-क्या है। हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिनके माध्यम से आप आसानी से त्वचा को सूर्य की धूप से बचा सकते हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल आपको अपने घर में या फिर किसी आसपास के क्षेत्र में आसानी से मिल जाएगा क्योंकि एलोवेरा का उत्पादन लगभग हर गांव में किसी न किसी व्यक्ति के द्वारा किया जाता है आप इसे अपने घर के किसी एक गमले में लगाकर भी रख सकते हैं। एलोवेरा जय को आप अपने मुंह के ऐसे हिस्सों पर लगा जहां पर सूर्य की धूप का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता हो। एलोवेरा सबसे आरामदायक और सुखदायक घरेलू उपचारों में से एक है जिसके माध्यम से आप अपनी त्वचा का बचाव कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल का प्रयोग करना बहुत ही आसान होता है, आप इस तरह से हमारे द्वारा बताए गए बिंदुओं के माध्यम से आसानी से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • अगर आपकी स्क्रीन पर सूखापन आ गया है तो एलोवेरा जेल की माली अपने चेहरे पर करें।
  • एलोवेरा जेल को अपने सुख हिस्सों में लगाकर उसे सूखने दे और कुछ समय के लिए उसे खाली छोड़ दे।
  • रात के समय चेहरे पर से लगाकर सूखा कर के ले सो जाये और सुबह उठ कर उसे धो ले।

नारियल का तेल

नारियल का तेल भी आपको सूर्य की तेज धुप से बचने मे काफ़ी मदद करता है।अगर आप कहीं बाहर धूप में जा रहे हैं तोनारियल के तेल की मालिश अपने चेहरे के ऊपर कर ले और त्वचा पर कैसे लगा सकते हैं क्योंकि यह आपकी त्वचा को सूर्य की किरणों के सीधे प्रभाव को रोकता है और हमारी स्किन कोई है मॉइश्चराइज करता है।

शुद्ध दही

शुद्ध दही से भी आप अपनी त्वचा को सुरक्षित रख सकते है, शुद्ध दही के लेप में थोड़ा सा नमक मिलाकर 20 से 25 ग्राम दही को अपने चेहरे के ऊपर लगे जिससे आपके चेहरे पर नमी वापस आएगी।

शुद्ध दही को इस्तेमाल करने के तरीके

  • शुद्ध दही से अपनी त्वचा को सुरक्षित करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में लेकर उसे अच्छे से मिला ले।
  • ध्यान रखें कि उसमें नमक की थोड़ी मात्रा भी अपने घोल के साथ जरूर मिला ले।
  •  आप चाहे तो दही में टमाटर और नींबू के रस को भी थोड़ा मिला सकते हैं।
  • अब दही के स्लिप को अपने चेहरे पर धीरे-धीरे लगाये और लगभग 40 से 45 मिनट के लिए ऐसे ऐसे ही छोड़ दें।
  • अब इसे शुद्ध पानी के द्वारा धो लें जिससे के बाद आपको थोड़ा-थोड़ा है एहसास होगा कि आपके चेहरे पर नमी वापस आ गयी है।

हल्दी और बेसन

अगर आपकी त्वचा या फिर चेहरा सूर्य की धूप से बहुत अधिक प्रभावित हो गया है तो आप हल्दी और बेसन के द्वारा अपनी त्वचा को फिर से चमकीला बना सकते हैं। इसके लिए आपको बेसन में थोड़ी सी हल्दी को मिलना होगा और इस पानी या दूध से मिला कर उसका लेप तैयार कर ले। इसे अपने चेहरे पर लगे और कुछ देर के बाद इसे धो ले, अब देखेंगे कि आप अपने चेहरे को बिल्कुल साफ और नया महसूस करेंगे।

बालों को सूर्य की धुप से बचाने मे घरेलु उपाय

बहुत से लोगों की ऐसी विचारधारा होती है किशोर की धूप से सिर्फ है हमारी त्वचा को ही नुकसान पहुंचता है लेकिन ऐसा नहीं है और की तेज धूप से हमारे बालों को बहुत अधिक नुकसान होने की संभावना पूर्णता रहती है, यह हम आपको बताते हैं कि सूर्य की धूप से अपने बालों को कैसे बचाएं यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिनको आप आसानी से घर बैठ कर सकते हैं।

कच्चा दूध और बेसन

अगर अत्यधिक धूप के संपर्क में रहने के कारण आपके बालों में रूखापन आ गया है तो कच्चा दूध और उसमें थोड़ा सा बेसन आपके बालों में फिर से नई जान ला सकता है। इसके लिए आपको एक कप कच्चे दूध में तीन से चार चम्मच बेसन को मिलना होगा फिर उसका अच्छे से पेस्ट बनाकर अपने बालों में लगाना होगा लगभग आधे घंटे के लिए कच्चे दूध और बेसन के स्लीव को अपने बालों पर लगाया रहने दे अंत में इसको स्वच्छ और ठंडे पानी के साथ धो लें। इस प्रकार का कार्य लगातार करने से कुछ दिनों के बाद आपके  बाल फिर से नए बालों की तरह चमकने लगेंगे और बेहतरीन साइन करेंगे।

शहद 

आपने हमेशा यह बात तो जरूर सुनी होगी कि शायद हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी अधिक फायदेमंद होती है लेकिन क्या आपको पता है कि शहर हमारे शरीर के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। शहद के उपयोग से हमारे बाल सिल्की और शाइनिंग करने लगते हैं अगर आपके बाल सूर्य की तेज धूप के संपर्क में आ गए हैं तो आप अपने बालों में शहद लगाकर की फिर से उसे सिल्की बना सकते हैं।

इसके लिए आपको 50 से 60 ग्राम शहद को लेना होगा और उसको अपने बालों में अच्छी तरह से लगाकर लगभग आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ देना है बाद में इसे ठंडे पानी के साथ धो ले। आप बाद में देखेंगे कि आपके बाल बहुत ज्यादा नरम हो जाएंगे जिसका मतलब है कि सूर्य की धूप से हुआ नुकसान आपके बालों पर कम हो चुका है।

निम्बू से बालों को करें तंदरुस्त

सूर्य की धूप या फिर बालों की किसी भी प्रकार की समस्या को दूर करने के लिए नींबू का सबसे अधिक फायदेमंद होता है। क्योंकि नींबू में विटामिन सी की मात्रा भरपूर मात्रा में होती है जोगी वालों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है नींबू के रस से ना की आपके बाल केवल चमकदार और सिल्की होंगे बल्कि इससे आपके बालों की लंबाई भी बढ़ेगी।

इसके लिए आपको 2 से 3 नींबू के रस को निचोड़ लेना है, फिर आपको इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर  इसका अच्छी तरीके से मिश्रण कर लेना है। अब अपने बालों को अच्छी तरह से सुखाकर इसमें नींबू के रस की मालिश करें। अच्छी तरह से मालिश करने के बाद अपने बालों को लगभग 1 घंटे के लिए खुला छोड़ दें और बाद में ऐसे शुद्ध जल के साथ धो ले। इस तरह से आपके चमकदार होंगे और सूर्य की धूप भी आपके बालों को बहुत अधिक नुकसान नहीं पहुंच सकेगी।

नारियल का तेल

वैसे तो नारियल का तेल आप अपने घर पर आसानी से उपलब्ध नहीं कर सकते इसके लिए आपको बाजार से ही तेल को मंगवाना होगा लेकिन हम आपको बता दें कि नारियल का तेल घरेलू उपाय में ही आता है क्योंकि नारियल का तेल शुद्ध नारियल से बना होता है जो की धूप में आपके बालों को बहुत अधिक सुरक्षित रखता है नारियल का तेल का उपयोग करने से आपके बालों पर सूर्य की धूप का सीधा प्रभाव नहीं पड़ पता है जिससे आपके बाल चमकदार और तंदुरुस्ती बनाए रखते हैं।

निष्कर्ष

 उम्मीद करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी की जानकारी काफी फायदेमंद है होगी क्योंकि आज किस आर्टिकल में हमने आपको अपने त्वचा और बालों को सूर्य की धूप से बचने के सबसे बेहतरीन और सरल घरेलू उपाय को बताया है जिसको कोई भी व्यक्ति आसानी से कर सकता है।

अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो या फिर यह जानकारी इनफॉर्मेटिव लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और साथ में अगर किसी भी प्रकार की और सुझाव अपने अनुसार जोड़ना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

इसे पढ़े – Utkarsh Savings Account Balance Interest Rate 2024