गांव की बेटी योजना 2023 मध्य प्रदेश | गांव की बेटी योजना स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म

Emka News
7 Min Read
गांव की बेटी योजना 2023

गांव की बेटी योजना 2023 मध्य प्रदेश गांव की बेटी योजना स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म

inline single

मध्यप्रदेश गांव की बेटी योजना क्या है 

मध्यप्रदेश में बहुत से छोटे-छोटे गाँव है जहाँ पर कई मेधावी बालिकाएं होती हैं। 12वी पास करने के बाद जिन छात्राओं को आगे पढ़ने की इच्छा होती है लेकिन कॉलेज उनके गाँव से दूर शहरों में होते हैं। कई परिवारों आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होती हैं जिससे कई बालिकाओं उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाते है।

इस वजह से छात्राओं की प्रतिभा के विकास का रास्ता बंद हो जाता है इसलिए गांव की बेटी योजना को मध्यप्रदेश की सरकार के द्वारा शुरू किया गया है ताकि राज्य की सभी गांव की बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में किसी प्रकार की समस्या ना हो। गांव की बेटी ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद स्कॉलरशिप के द्वारा बेटियां अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख पायेंगी।

गांव की बेटी स्कॉलरशिप योजना का उद्देश्य

मध्यप्रदेश गांव की बेटी योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों के शिक्षा स्तर को बेहतर बनाना है। बहुत ही सी ऐसी लड़कियां हैं जो पैसों के अभाव में आगे पढ़ नहीं पाती हैं और अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाती हैं। सिर्फ गांव की बेटीयों को ही योजना में शामिल किया जाता है।

inline single

 इस योजना अंतर्गत गांव की बेटिया जिन्होंने अपनी 12 वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी की है उन्हें अपनी आगे की उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। गांव की बेटी योजना के द्वारा गांव की बेटिया अपनी इस योजना से प्राप्त छात्रवृति को अपनी पढ़ाई में लगाएगी। इस योजना से बेटीयाँ पढ़ाई सम्बन्धी समस्याए से भी दूर रहेगी और आत्मनिर्भर बनकर आगे बढ़ सकेगी।

मध्यप्रदेश गांव की बेटी योजना का लाभ

हर गांव में मेधावी लड़कियां हैं। बारहवीं पास करने के बाद बेटियां कॉलेज में पढ़ना चाहती है लेकिन कॉलेज अधिकतर शहरों में होते हैं  अधिकतर परिवार लड़कियों की कॉलेज शिक्षा का खर्च वहन करनी की स्थिति में नहीं होते हैं उस स्थिति में यह योजना उनके लिए काफी मददगार सावित होगी। गाँव की बेटी छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा का स्तर सुधारना है।

inline single

इस योजना से लड़कियां उच्च शिक्षा के लिए अपने माता-पिता पर बोझ नहीं बनेंगी। जिसके कारण लड़कियों का विकास होगा। इस योजना के अंतर्गत लड़कियां अपने पैरों पर खड़ी होती हैं। तब वह किसी पर निर्भर नहीं होगी और उन्हें किसी आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

गांव की बेटी योजना 2023
गांव की बेटी योजना 2023

योजना का उद्देश्य उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाशाली लड़कियों को प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय सहायता राशि प्रदान करना है।

inline single

इसके अंतर्गत प्रति माह 500 रुपये की दर से 10 महीने के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है। जो छात्राएं 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुकी हैं। उन लड़कियों आगे की शिक्षा के लिए उनको इस योजना लाभ प्रदान किया जाता है। अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति,अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की छात्राएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

योजना के लिए पात्रता

  • प्रतिभाशाली लड़कियों को मध्यप्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों का निवासी होना चाहिए।
  • कक्षा 12 वीं की परीक्षा में छात्रा के 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • इस योजना के लाभ के लिए लाभार्थी के पास गाँव की बेटी प्रमाण पत्र प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • एससी, एसटी वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और बीपीएल परिवारों से संबंधित लड़कियां इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

 आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार नम्बर 
  • फोटोग्राफ
  • कक्षा 10वीं की मार्कशीट
  • कक्षा 12वी की मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • निवास प्रमाण
  • समग्र id

गाँव की बेटी स्कॉलरशिप ऑनलाइन फॉर्म भरते समय समग्र आईडी, कॉलेज कोड, कोर्स ब्रांच कोड,आधार नंबर,बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड भी देना होगा।

inline single

गांव की बेटी योजना एप्लीकेशन फॉर्म 2023 कैसे भरें

सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश Scholarship Portal में जाना होगा। पोर्टल पर जाने के लिए http://scholarshipportal.mp.nic.in/Index.aspx लिंक पर क्लिक करें। आपको यहां Register Yourself पर क्लिक करना होगा।

फिर आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां पर आपको मध्यप्रदेश स्कालरशिप Kyc करना होगा। E-KYC में आपको आपका आधार नंबर भरना है। आधार मे रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।

inline single

OTP दर्ज करने के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलने पर आपको अपना नाम, पिता का नाम, DOB, कैटगिरी, समग्रid आदि जानकारियाँ भरनी होंगीं और फिर आपको Check for Validation पर क्लिक करना होगा।

अब आपके मोबाईल नंबर और ईमेल आईडी पर गांव की बेटी स्कालरशिप लॉगिन करने के लिए आईडी और पासवर्ड बन जायेगा। अब आपको स्कालरशिप पोर्टल मध्यप्रदेश पर लॉगिन करके गांव की बेटी योजना फॉर्म भरना है।

inline single

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

छात्रा को मध्यप्रदेश स्कॉलरशिप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद छात्रा को जो id और पासवर्ड प्राप्त हुआ है उससे लॉगिन करके गांव की बेटी योजना फॉर्म भरना है। पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद गांव की बेटी योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपके द्वारा रजिस्टर किया फॉर्म खुल जायेगा। इसी फॉर्म में आगे गांव की बेटी योजना की सम्पूर्ण जानकारी भरनी होगी ।

inline single

फिर सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी।

सभी जानकारियां दर्ज करने के उपरांत संपूर्ण एप्लीकेशन फॉर्म को अच्छे से चेक कर लें, इसमें कहीं त्रुटि तो नहीं है अगर त्रुटि है तो उसे सुधार लें फोर्म को फाइनल सबमिट कर दें।

inline single

फाइनल सबमिट करने के बाद एप्लीकेशन को लॉक करना है। लॉक करने के बाद जो प्रिंटआउट निकलेगा। उस प्रिंट आउट के साथ आपको सभी डॉक्यूमेंट की कॉपी लगाकर कॉलेज में सबमिट करना है। फिर उसकी आगे की प्रक्रिया ज के द्वारा की जाती है।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना | Cm Uddhayam Kranti Yojana

मध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना 2023 | Free Laptop Yojana

[sp_easyaccordion id=”30893″]

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment