Cibil Score: आप भरते रहेंगे समय पर EMI की किस्तें और यहाँ से हो जाएगा आपका सिविल स्कोर खराब, आपको नहीं चलेगा पता भी

Emka News
4 Min Read

Cibil Score: आप भरते रहेंगे समय पर EMI की किस्तें और यहाँ से हो जाएगा आपका सिविल स्कोर खराब, आपको नहीं चलेगा पता भी, हर एक क्रेडिट कार्ड यूजर की सबसे बड़ी मानसिकता ही होती है कि अगर वह अपना ईएमआई की किस सही समय पर नहीं भरता है तो उसका सिबिल स्कोर ख़राब हो जाता है,

inline single

लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप अपने सिविल स्कोर को सही रखना चाहते हैं तो आपको समय पर ईएमआई भरने के साथ-साथ एक और बात पर ध्यान रखना होता है अक्सर लोग ऐसी गलती हमेशा करते रहते हैं क्योंकि लोगों में गलतफहमियां होती है

कि केवल एमी की सही किस सही टाइम पर भरने पर ही आपका सिविल स्कोर सुधरता है लेकिन एक ऐसी चीज भी आपका क्रेडिट कार्ड में होती है जिस पर आप ध्यान नहीं देते हो और आपका सिविल स्कोर उसे बात से खराब हो जाता है और आपको पता भी नहीं चलता है तो आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि अगर आपने भी अपनी लोन की EMI किस्तें हमेशा से सही समय पर भरी है लेकिन उसके बाद भी आपका सिविल स्कोर ख़राब हो रहा है तो हम आपको बता ते है एक और ऐसे फैक्टर के बारे मे जिससे आपका सिविल स्कोर प्रभावित होता है।

ईएमआई की किस्तें सही समय पर भरने के बाद भी अगर आपका सिबिल स्कोर खराब हुआ है तो इसका सबसे बड़ा कारण होता है CUR। जी हाँ दोस्तों हम बात करने जा रहे है CUR की ही CUR भी सिविल स्कोर को कम करने मे एक मुख्य मुद्दा हो सकता है। क्योंकि लोग अक्सर इस पर ध्यान नहीं देते है और अपना सिविल स्कोर ख़राब कर लेते है। आइये हम आपको बता ते है की क्या होता है CUR और कैसे यह आपके सिविल स्कोर को कम करता है।

inline single

क्या होता है CUR

CUR का पूरा नाम होता है क्रेडिट यूटिलिजेशन रेशियों, जिसका मतलब आपकी क्रेडिट कार्ड की लिमिट से होता है। आपको इस बात का ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी होता है कि आपके क्रेडिट कार्ड का यूटिलाइजेशन रेशियों कितना है आप अपने बैंक अकाउंट के माध्यम से एक महीने कितनी लिमिट तक खर्च कर सकते है। आप अपने क्रेडिट कार्ड का जितना अधिक इस्तेमाल करेंगे उतना ही अधिक आपका CUR होगा।

CUR कैसे करता है आपका सिविल स्कोर कम

यह सब जानने के बाद आपके मन में यह प्रश्न जरूर उठ रहा होगा कि आखिर कैसे CUR आपके सिविल स्कोर को कम करता है। तो हम आपको बता दे की अगर आपका क्रेडिट यूटिलिजेशन रेशियों 30% से अधिक होता है, तो क्रेडिट कार्ड कंपनी या बैंक के पास यह जानकारी पहुंच जाते हैं कि आपकी निर्भरता क्रेडिट कार्ड पर बहुत अधिक है इससे कि आपका क्रेडिट स्कोर बैंक किया फाइनेंशियल कंपनी के द्वारा काम किया जाता है जिसका असर आपकी फाइनेंशियल लाइफ में पड़ता है।

inline single

वही अगर आप क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशों का 30% से कम इस्तेमाल करते हैं तो इससे आप कई क्रेडिट स्कोर पर बहुत अच्छा असर पड़ता है इससे आपका सिविल स्कोर जल्दी से जल्द बढ़ता है।

इसे पढ़े – सेविंग्स अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं, लेकिन अधिक पैसे होने पर कितना देना होता है टैक्स

inline single

इसे पढ़े – Best Interest Rate on Savings Account: बिना FD के ही भारत के इन बैंकों के द्वारा सेविंग्स अकाउंट पर ही दिया जाता है FD जैसा ब्याज, Top 5 Bank

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment