Best Interest Rate on Savings Account: बिना FD के ही भारत के इन बैंकों के द्वारा सेविंग्स अकाउंट पर ही दिया जाता है FD जैसा ब्याज, Top 5 Bank

Emka News
5 Min Read

बिना FD के ही भारत के इन बैंकों के द्वारा सेविंग्स अकाउंट पर ही दिया जाता है FD जैसा ब्याज, जानिए कौन है वह टॉप 5 बैंक्स, आपने अब तक यह जरूर सुना होगा कि एफडी पर आपको 5%,6%,8% और 9% तक का ब्याज दिया जाता है। जिससे ग्राहकों को अच्छा खासा मुनाफा हर साल और हर महीने या हर 10 वर्ष या हर 5 वर्ष पर होता है लेकिन क्या आपको पता है कि भारत की कुछ बैंक ऐसे हैं जो बिना एफडी के ही आपको 8% तक का ब्याज दर प्रदान करते हैं।

inline single

इन बैंकों में खाता खुलवाकर पैसा रखने पर आपको अच्छा खासा  मुनाफा हर साल सिर्फ सेविंग्स अकाउंट में पैसा रखने से ही मिलता रहेगा, तो अगर आप भी एफडी की झंझट से दूर होकर 8% तक का ब्याज दर केवल सेविंग्स अकाउंट पर पाना चाहते हैं तो जानिए कौन-कौन से हैं वह बैंक जो आपको 8% तक का ब्याज केवल सेविंग्स अकाउंट में पैसा रखने से ही देंगे।

 तो दोस्तों अगर आप भी केवल खाता खुला का सेविंग्स अकाउंट में पैसा रखकर 8% तक का ब्याज कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को नीचे थोड़ी अंत तक जरूर पढ़ना होगा ताकि आपको पूरी जानकारी अच्छे से समझ में आ जाए और आप भी अच्छा मुनाफा खाता खुलवाकर सेविंग्स अकाउंट में पैसा रखकर कमा सकें।

यें बैंक देते है 8% तक ब्याज सेविंग्स अकाउंट पर

ऐसे बैंक जो आपको सेविंग्स अकाउंट में पैसा रखने पर 8% तक का ब्याज दर ऑफर करते हैं उन बैंकों की श्रेणी में डीसीबी बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक,एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक और ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक का नाम शामिल है। 

inline single

1.डीसीबी बैंक

डीसीबी बैंक जो कि भारत का एक प्राइवेट सेक्टर का बड़ा बैंक है, इस बैंक में सेविंग्स अकाउंट में खाता खुलवाने के बाद 10 लाख से 2 करोड़ तक की रकम रखने पर बैंक आपको 8% का ब्याज सेविंग्स अकाउंट पर ही देती है। इसके अलावा अगर आप दो करोड़ से लेकर 200 करोड़तक की जमा अपने सेविंग्स अकाउंट में रखते तो यह बैंक आपको 7.5% का ब्याज ऑफर करेगी।

2. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक भी सेविंग्स अकाउंट में पैसे रखने पर ब्याज देने में काम नहीं है आईडीएफसी बैंक भी एक प्राइवेट सेक्टर का ही बैंक है जो कि अपने ग्राहकों को ₹500000 से लेकर 25 करोड रुपए तक की राशि रखने पर 7% का ब्याज ऑफर करती है।

inline single

3.एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक जो कहने को तो एक छोटा बैंक है, लेकिन यह बैंक भी सेविंग्स अकाउंट में पैसे रखने वालों को ब्याज दर कम नहीं देता है और स्मॉल फाइनेंस बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों को ₹500000 से अधिक की राशि और 5 करोड़ से काम की राशि रखने पर 7.50% का ब्याज दिया जाता है।

4.फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के 25 लाख से 10 करोड रुपए तक के बैंक बैलेंस पर 3.5% से लेकर 7.50% तक का ब्याज दर अपने ग्राहकों को सेविंग्स अकाउंट में खाता खुलवाने पर पैसे रखने पर दिया जाता है,जो कि अभी बैंक के द्वारा हाल ही में दिसंबर 2023 से लागू की गई है।

inline single

5.ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक

एसएफएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक भी अपने ग्राहकों को सेविंग्स अकाउंट में पैसा रखने पर बहुत ही खुश करता है इस बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों के लिए ₹500000 से अधिक की बैंक बैलेंस को रखने पर 3.5% से लेकर 7.50 प्रतिशत तक का ब्याज दर ऑफर करती है। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों को इस बैंक के द्वारा अलग से कोई और ऑफर भी मिल सकते हैं।

तो यह थे भारत के पांच ऐसे बैंक जो प्राइवेट संस्था होने के बाद भी अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए मतलब कि अपने बैंक में खाता खुलवाने के लिए सेविंग्स अकाउंट पर एफडी के जैसा ब्याज दर ऑफर करती है ताकि अधिक से अधिक लोग इस बैंक की शाखा में अपना खाता खुलवाएं।

inline single

इसे पढ़े – Rbi Upi Payment Limit: आरबीआई ने यूपीआई पेमेंट की लिमिट बढ़ा कर की ₹5 लाख, जानिए क्या है नया नियम

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment