rojgar panjiyan Madhya Pradesh online | रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2023

Emka News
7 Min Read
rojgar panjiyan Madhya Pradesh online

रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म Mp, rojgar panjiyan Madhya Pradesh online, रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म, रोजगार पंजीयन नवीनीकरण, cg employment exchange meaning.

inline single

rojgar panjiyan Madhya Pradesh online | मध्यप्रदेश रोजगार पंजीयन 2023 

जितनी कई देशों की जनसंख्या भी नहीं है। उन देशों की जनसंख्या से अधिक हमारे देश में बेरोजगारों की संख्या है। इसी बेरोजगारी की समस्या को कम करने के लिए देश में कई सरकारी योजनाएँ चलाई जा रही है। मध्यप्रदेश सरकार ने भी प्रदेश के बेरोजगार लोगों के लिए Mp रोजगार पोर्टल की शुरुआत की है।

मध्य प्रदेश के इस रोजगार पोर्टल पर आपको अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। आपको इस रजिस्ट्रेशन से अपनी शैक्षणिक योग्यताओं और अनुभव के आधार पर रोजगार के अवसर प्राप्त होगे।

MP Rojgar Portal पर बेरोजगारों के अलावा employers भी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है। Mp rojgar panjiyan जानकारी के बारे में विस्तार से जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

inline single

रोजगार पंजीयन ऑनलाइन करने की सुविधा

पहले MP रोजगार रजिस्ट्रेशन जिले के रोजगार कार्यालय में जाकर करना आवेदन करना पड़ता था। परन्तु अब Mp रोजगार कार्यालय ने ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिये है। अब आपको कही जाने की ज़रूरत नहीं है।

आप घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप से Online रोजगार पंजीयन के लिए आवेदन कर सकते है और उस का लाभ उठा सकते है। 

inline single

मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन के लाभ 

इस पोर्टल में सभी लोगों को जॉब से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो सकेगी। इससे राज्य में बेरोजगारी कम होगी और देश के विकास में सहायता मिलेगी। Mp रोजगार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की कोई फीस नहीं लगती है। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन फ्री कोई भी कर सकता है।

नौकरी ढूढ़ने वाले पोर्टल पर अपना अकाउंट बना सकते है। आवेदक अपनी योग्यता, प्रशिक्षण, अनुभव एवं अपनी पसंद के अनुसार अपनी जानकारी ऍमपी रोजगार पोर्टल पर अपलोड कर सकते है। आपकी पोर्टल पर उपलब्ध जानकारियों के आधार पर रोजगार की सूचना दी जाती है।

inline single

निजी कम्पनियो के मालिक जिनकी कंपनीयों में नौकरियाँ उपलब्ध है। वे भी अपनी कंपनी की ओर से अपना अकाउंट खोलकर पोर्टल पर जॉब की जानकारी दे सकते है। जिससे जॉब मिलने की संभावना बढ़ जाती है। ऑनलाइन रोजगार पंजीयन होने के कारण रोजगार पंजीकरण के लिए जगह-जगह भटकने की आवश्यकता नहीं होती है ।

कंपनी के मालिक और नौकरी देखने वाले आवेदक दोनों ही अपनी आवश्यकता के अनुसार अपने अकाउंट और जानकारी को अपलोड एवं अपडेट कर सकते है। इस सभी सुविधाओं के अलावा MP रोजगार वेबसाइट पर जॉब फेयर के बारे में जानकारी जैसे जॉब फेयर के स्थान, तारीख और समय आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

inline single

MP रोजगार पंजीयन का रिन्यूअल कितने समय बाद करवाना होता है

पोर्टल पर किया गया पंजीयन तीन साल तक के लिए वैध होता है। यदि इसके बाद भी नौकरी नही मिलती है,तो पंजीयन का नवीनीकरण कराया जा सकता है। किसी भी कारण से आप 3 साल हो जाने के बाद भी mp रोजगार पंजीयन रिन्यूअल नहीं करा पाते है तो आपको फिर से नया पंजीकरण कराना होगा।

MP रोजगार पंजीयन रजिस्ट्रेशन के लिए पात्रता और आवश्यक दस्तावेज 

  • आवेदक मध्यप्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे

सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट https://mprojgar.gov.in/ पर जाना होगा। होम पेज खुल जाने के बाद आपको Job Seeker,New to this Portal के नीचे लिखे REGISTER NOW पर क्लिक करना होगा।

inline single

इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आपना नाम,पिता का नाम,शहर,आधार नंबर, मोबाइल नंबर,ई मेल आईडी आदि भरने के बाद नीचे यूज़र आईडी और पासवर्ड बना कर Proceed पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपका ऍमपी रोजगार पंजीयन के अंतर्गत पंजीकरण हो जायेगा।  

inline single
rojgar panjiyan Madhya Pradesh online
rojgar panjiyan Madhya Pradesh online

Job Seeker Login कैसे करे

सबसे पहले आपको एमपी रोजगार की ऑफिसियल वेबसाइट https://mprojgar.gov.in/ पर जाना होगा। इस होम पेज पर आपको  for jobseeker के सेक्शन में से Login Here पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको यूजरनाम और पासवर्ड डालना होगा और लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपका लॉगिन हो जायेगा।

inline single

लॉगिन करने के बाद अपनी पर्सनल जानकारी, क्वालिफिकेशन्स,स्किल्स और एक्सपीरियंस भरना होगा। इसके बाद सबमिट करना होगा। इस प्रकार आपका मध्य प्रदेश रोजगार विभाग में ऑनलाइन पंजीयन हो जायेगा।

अपना रोजगार पंजीयन नंबर संभाल कर रख ले। आपको किसी भी गवर्नमेंट जॉब अप्लाई करते समय पंजीयन नंबर को देना होगा।

inline single

मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल पर जॉब सर्च कैसे करे

यदि आप रोजगार पोर्टल पर जॉब सर्च करना चाहते है तो सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट http://mprojgar.gov.in पर जाना होगा। और होम पेज पर आपको जॉब सर्च करने के लिए आपको कुछ जानकारी जैसे क्वालिफिकेशन,लोकेशन आदि को भरना होगा।

आपको सभी जानकारी भरने के बाद Search Job के बटन पर क्लिक करना होगा।  क्लिक करने के बाद सभी जॉब्स की जानकारी खुल जाएगी।

inline single

MP रोजगार पंजीयन रिन्यूअल

रोजगार पंजीयन नवीनीकरण करने के लिए आपको एमपी रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट  http://mprojgar.gov.in पर जाना होगा।

अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा। होम पेज पर आपको रिन्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर रिन्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आप का रोजगार पंजीयन रजिस्ट्रेशन रिन्यू हो जाएगा।

inline single

MP Rojgar Portal Contact Details

टोलफ्री 18005727751,0755-6615100

inline single

WhatsApp ओनली +917620603312

E-mail: mprojgar@mp.gov.in

inline single

Matasya Sampada Scheme 2023

मध्यप्रदेश लांच पैड योजना 2023 ऑनलाइन फॉर्म

[sp_easyaccordion id=”32490″]

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment