भारतीय शेयर बाजार: में देखने को मिली बड़ी गिरावट सेंसेक्‍स पहुंचा 62 हजार से नीचे इन शेयरों में दिख रहा अधिक नुकसान

इस लेख द्वारा हम ग्लोवल शेयर बाजार और भारतीय शेयर बाजार के बीच हुए उतार चढ़ाव एवं किन शेयर ने अधिक नुकसान कराया, किन सेक्टरों ने अधिक नुकसान कराया और किन शेयरों की अधिक विकवाली हो सकती है और साथ ही एशियाई शेयर बाजार का हाल इस लेख द्वारा हम विस्तार से जान पायेंगे।

Yes bank Share Market News

भारतीय शेयर बाजार में देखने को मिली बड़ी गिरावट, सेंसेक्‍स पहुंचा 62 हजार से नीचे,इन शेयरों में दिख रहा अधिक नुकसान

Today Share Market 

भारतीय शेयर बाजार में पिछले सप्‍ताह से शुरू हुआ गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है इस सप्‍ताह के पहले व्यावसायिक 

सत्र में ही निवेशकों ने बिकवाली और मुनाफा वसूली शुरू कर दी जिससे भारतीय शेयर बाजार को बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा है आज शुरुआती सत्र में ही सेंसेक्‍स 62 हजार के नीचे आ गया है।

सेंसेक्‍स पिछले व्यावसायिक सत्र में भी 389 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ था।

आज सेंसेक्‍स 481 अंकों की गिरावट के साथ 61700 अंक पर खुला है। निफ्टी भी 143 अंक गिरकर 18354 पर खुला और ट्रेडिंग शुरूआत की है। निफ्टी मिडकैप 100 और स्‍मॉलकैप 100 पर भी 0.1 फीसदी की गिरावट दिखाई दी है

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) ने इस सप्‍ताह की शुरुआत भी गिरावट के साथ हुई है। पिछले सप्‍ताह सभी व्यावसायिक सत्र में भी नुकसान दिखाए दिया था। सोमवार को भी व्यवसाय की शुरुआत में ही बिकवाली और मुनाफा वसूली शुरू हो गई जिससे सेंसेक्‍स 62 हजार से नीचे गिर आया और निफ्टी 18400 अंक के स्‍तर से नीचे चला गया है।

आज सेंसेक्‍स 481 अंकों की गिरावट के साथ 61700 पर खुला था और व्यवसाय की शुरुआत हुई है। निफ्टी भी 143 अंक गिरकर 18354 पर खुला और व्यवसाय शुरू किया है। आज ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट का असर निवेशकों के सेंटिमेंट पर साफ दिखाइए दे जा सकता है।

व्यवसाय शुरू होते ही निवेशकों ने बिकवाली और मुनाफा वसूली शुरू कर दी। हालांकि थोड़ी देर बाद इसमें कुछ नरमी देखने को आई है और सेंसेक्‍स सुबह 9.32 बजे 411 अंकों के स्तर पर गिरावट के साथ 61771 पर व्यवसाय करने लगा। जबकि निफ्टी 92 अंक गिरकर 18402 पर आ पहुंचा है।

Share Market Today शेयर बाजार में आज भी दबाव के साथ गिरावट से होगी शुरुआत।

भारतीय शेयर बाजार
भारतीय शेयर बाजार

इन शेयरों ने कराया अधिक नुकसान

निवेशकों ने आज शुरुआत से हीInfosys,HCL, TCS  HCL Technologies, Wipro और Bajaj Finserv आदि जैसी कंपनियों के शेयरों की बिकवाली शुरू कर दी है।

जिससे ये स्‍टॉक टॉप लूजर की सूची में आ गए है दूसरी ओर Coal India, M&M, IndusInd Bank,Grasim Industries और ONGC जैसी आदि कंपनियों में जमकर खरीदारी हुई है जिससे ये स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर की श्रेणी की सूची में शामिल हो गए है।

किस सेक्‍टर शेयर मार्केट में बड़ी गिरावट

आज के शेयर बाजार व्यावसायिक को अगर सेक्‍टर वार देखें तो आईटी सेक्‍टर सबसे कमजोर दिखाए दे रहा है। शुरुआती व्यवसाय में सिर्फ निफ्टी मीडिया और पीएसयू बैंक में ही तेजी दिख रही है।

जबकि आईटी सेक्‍टर आज 1 फीसदी से अधिक की गिरावट के साथ पर अपना व्यवसाय कर रहा है। आज के व्यवसाय में निफ्टी मिडकैप 100 और स्‍मॉलकैप 100 पर भी 0.1 फीसदी की गिरावट दिखाए दे रही है।

एशियाई बाजार भी पहुंचा लाल निशान पर

एशिया के अधिकतर शेयर बाजारों में आज सुबह से गिरावट दिख रही है। सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.22 फीसदी का नुकसान दिखा तो जापान का निक्‍केई 0.26 फीसदी गिरावट के साथ व्यवसाय कर रहा है।

 ताइवान के शेयर बाजार में 1.01 फीसदी तो दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर 0.59 फीसदी की गिरावट के साथ नुकसान दिख रहा है।