लाडली बहना आवास योजना का आवेदन फॉर्म आ गया, यहाँ क्लिक कर के डायरेक्ट डाउनलोड करें

Emka News
6 Min Read

लाडली बहना आवास योजना का आवेदन फॉर्म आ गया, यहाँ क्लिक कर के डायरेक्ट डाउनलोड करें

inline single

जैसा कि आपको पता है कि 17 सितंबर 2023 से लाडली बहन आवास योजना की शुरुआत की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहले ही कर दी थी। 2 दिन पहले ही मध्य प्रदेश सरकार नया सूचना भी दे दी थी कि 17 सितंबर 2030 से आवेदन फार्म को भी सभी ग्राम पंचायत में उपलब्ध करवाया जाएगा।

लाडली बहन आवास योजना के तहत किसी से 60 वर्ष के बीच की महिलाएं जिनको अभी तक किसी भी प्रकार की आवास योजना का लाभ नहीं मिला है उनको मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा लाडली बहन आवास योजना की शुरुआत की गई थी जिसके माध्यम से 97000 से अधिक परिवार को पक्के मकान हेतु लाडली बहन आवास योजना के माध्यम से मकान बनवाने हेतु आर्थिक राशि सहायता मुहैया कराई जाएगी।

अब लाडली बहना आवास योजना हेतु सरकार के द्वारा आवश्यक दिशा निर्देशों से लेकर आवेदन फार्म को भी जारी कर दिया गया है नीचे हम आपके आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने की डायरेक्ट लिंक आपको दे देंगे जिसके माध्यम से आपको आवेदन फॉर्म मिल जाएगा।

inline single

आवेदन प्रक्रिया

हम आपको बता दें की लाडली बहन आवास योजना हेतु पहले भी हम आपको आवेदन प्रक्रिया को बता चुके हैं लेकिन अब सरकार के द्वारा बताए गए आवेदन फार्म में आवेदन प्रक्रिया को बताया गया है जो इस प्रकार से है।

  • लाडली बहना आवास योजना हेतु निर्धारित आवेदन फार्म जनपद पंचायतों द्वारा ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराये जायेंगे।
  • मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत ऐसे हितग्राही जो कंडिका-2 में निर्धारित पात्रता रखते हैं वे ग्राम पंचायत द्वारा प्रदाय किये गये आवेदन
  • पत्र में सभी बिन्दुओं की जानकारी भरकर फार्म ग्राम पंचायत में जमा करायेंगे।
  • सचिव / ग्राम रोजगार सहायक द्वारा उसे आवेदन की पावती दी जायेंगी।
  • आवेदन पत्र के साथ समग्र आईडी, आधार नम्बर, बैंक खाता क्रमांक, जॉब कार्ड (अगर उपलब्ध है), लाड़ली बहना का पंजीयन क्रमांक (केवल लाडली बहना योजना के हितग्राहियों के लिये) की स्वयं के द्वारा सत्यापित प्रति।
  • ग्राम पंचायत में प्राप्त होने वाले सभी आवेदन पत्रों की सूची प्रतिदिन एक्सल शीट में जनपद पंचायत को भेजी जायेंगी। (प्रारूप संलग्न है)
  • जनपद पंचायत द्वारा ग्राम पंचायतों से प्राप्त होने वाले सभी आवेदन पत्रों को पोर्टल को लॉगिन करके “मुख्य मंत्री लाडली बहना आवासयोजना का चयन करके हितग्राहियों का पंजीकृत किया जायेगा।
  • ग्राम पंचायत द्वारा योजनांतर्गत 17 सितम्बर 2023 से 5 अक्टूबर 2023 तक आवेदन पत्र प्राप्त किये जायेंगे।
  • आवेदन पत्र प्राप्त किये जाने की अंतिम तारीख के एक सप्ताह के अंदर प्रत्येक मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों की पंचायतवार सूची मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को भेजी जायेगी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, पंचायतवार प्राप्त सूची का परीक्षण करायेंगे। परीक्षण उपगत पात्र हितग्राहियों की ग्राम पंचायत/जनपद पंचायतवार जानकारी (सूची) राज्य शासन को प्रेषित करेंगे एवं राज्य शासन का अनुमोदन प्राप्त होने पर हितग्राहियों के आवास स्वीकृति की कार्यवाही मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा की जायेंगी।
  •  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा कंडिका 3.8 में उल्लेखित प्रक्रिया के संबंध में पृथक से निर्देश जारी किये जायेंगे।
  • कृपया उपरोक्त निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाए।

पात्रता की जरुरी शर्ते

ऊपर बताई गयी आवेदन प्रक्रिया का पालन करने का मौका आपको तभी प्राप्त होगा जब आपके पास सरकार के द्वारा बताई गयी इस आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया जायेगा।

inline single
  • प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत आवास प्लस एप पोर्टल पर पंजीकृत 3,78,662 परिवार जो कि भारत सरकार के एमआईएस पोर्टल पर स्वत: रिजेक्ट हुये हैं।
  • भारत सरकार के एमआईएस पोर्टल पर दर्ज होने से छूटे एवं चिन्हित 97,000 परिवार।
  • ऐसे परिवार जो सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना 2011 एवं आवास प्लस की सूची में शामिल नहीं है तथा उन्हें केन्द्र अथवा राज्य की किसी भी आवास योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है एवं संलग्न परिशिष्ट – एक अनुसार मापदण्ड पूरा करते है।

इन परिवारो को नहीं मिलेगा लाभ 

योजनांतर्गत हितग्राहियों के आवेदन फार्म की जांच निम्न बिन्दुओं पर की जायेंगी। आवेदक परिवार योजना के लिये पात्र नहीं है, अगर वह उसका

1. पक्की छत वाले मकान है अथवा दो से अधिक कमरों वाले कच्चे मकानों में

inline single

निवासरत हो। 2. मोटरयुक्त चोपहिया वाहन स्वामी हो।

3. परिवार का कोई सदस्य शासकीय सेवा में हो।

inline single

4. उसकी मासिक आय 12000 या अधिक हो।

5. परिवार का कोई सदस्य आयकरदाता है।

inline single

6. 2.5 एकड़ या इससे अधिक सिंचित भूमि है। 5 एकड़ से अधिक असिंचित कृषि भूमिः

आवेदन फॉर्म डाउनलोड लिंक

लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन फॉर्म का (PDF File) यहाँ से डाउनलोड करें।

inline single

लाडली बहना आवास योजना PDF फॉर्म

लाडली बहना आवास योजना मे आवेदन 17 सितम्बर से शुरू, जल्दी से इन दस्तावेजों को कर ले तैयार नहीं तों रह जायेगी योजना से वंछित

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment