साल 2023 खत्म होने से पहले निपटा लें सभी लोग यह चार जरुरी काम, नहीं तो भुगतना पड़ेगा बड़ा नुकसान 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

साल 2023 खत्म होने से पहले निपटा लें सभी लोग यह चार जरुरी काम, नहीं तो भुगतना पड़ेगा बड़ा नुकसान  , आप सभी को यह पता है कि अब साल 2023 खत्म होने में कुछ ही समय बचा हुआ है चार-पांच दिन के बाद से साल 2030 खत्म हो जाएगा और एक नए वर्ष के शुरुआत होगी जिसका नाम सन 2024 होगा लेकिन हम आपको बता दें कि सरकारी कुछ ऐसे काम भी होते हैं जो आपको एक मिस्टेक डेडलाइन के पहले निपटान होते हैं,

इसी प्रकार आपको 31 दिसंबर 2023 से पहले इन चार कामों को निपटाना बहुत ज्यादा आवश्यक होगा नहीं वरना आपको इसके बाद में खराब परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

हम आपको इस खबर के माध्यम में से ऐसे चार कामों के बारे में बताने वाले हैं जिनको आपको इसी साल पूरे करने होंगे लिए जानते हैं क्या है वह कुछ जरूरी काम जिनको निपटाना है बहुत अधिक आवश्यक।

इन कामों को करें 31 दिसंबर 2023 तक पूरे

इसी साल मे आपको 31 दिसंबर 2023 के पहले इन कामों को निपटाना बहुत अधिक आवश्यक होगा ताकि आपको बाद में किसी भी प्रकार का नुकसान ना हो लिए जानते हैं क्या है वह चार काम।

1.बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर करें साइन

हाल ही में रिजर्व बैंक के द्वारा की गई मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक में यह एक फैसला लिया गया था कि सभी बैंकों को अपने बैंक को करके ग्राहकों को बैंकों का एग्रीमेंट के लिए साइन करवाना आवश्यक होगा।यह काम सभी ग्राहकों और बैंकों के लिए 31 दिसंबर 2023 के पहले करना अनिवार्य होगा अगर आपका भी किसी भी बैंक में बैंक लॉकर है तो वहां पर जाकर अपने बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर साइन कर दें, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तोआपको बाद में परेशानी जा सकती है और किसी भी प्रकार का जुर्माना भी लग सकता है। तो सभी ऐसे ग्राहक जिनका किसी भी ब्रांच में बैंक लॉकर खुला हुआ है उनको 31 दिसंबर 2023 तक अपने बैंकों का एग्रीमेंट पर साइन जरूर करनी चाहिए।

2.यूपीआई आईडी को सक्रिय करने का अंतिम अवसर

यूपीआई एप्स से जैसे गूगल पे फोन पे और पेटीएम जैसी यूपीआई एप्स की संचालक एनपीसीआई ने एक फैसला लिया है जिसमें उन्होंने कहा है कि ऐसी यूपीआई आईडी जो पिछले 1 साल से किसी भी प्रकार का किसी भी प्रकार का लेनदेन यूपीआई आईडी के माध्यम से नहीं कर रहे हैं ऐसे यूपीआई आईडी को अगर 31 दिसंबर 2023 तक सक्रिय नहीं किया गया तो इन यूपीआई आईडी को एनपीसीआई के द्वारा डिलीट कर दिया जाएगा। ऐसे में ग्राहकों के पास है अंतिम अवसर होगा कि वह 31 दिसंबर 2023 तक अपनी सभी यूपीआई आईडी जो पिछले 1 साल से ए सक्रिय है उनको सक्रिय करवाने वरना आपको बाद में इसके खराब परिणाम भुगतने ने पड सकते हैं।

3. डिमैट अकाउंट में 31 दिसंबर से पहले करवायें नॉमिनी ऐड

 सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया के द्वारा डिमैट अकाउंट और म्युचुअल फंड अकाउंट में 31 दिसंबर 2023 से पहले नॉमिनी ऐड करने के लिए कहा है अगर किसी भी ग्राहक के द्वारा 31 दिसंबर 2023 के पहले अपनी नॉमिनी को ऐड नहीं किया गया तो आपका अकाउंट फ्रीज हो सकता है जिसका मतलब है कि आपके अकाउंट को बंद तो नहीं किया जाएगा,

लेकिन आप उसे अकाउंट में से फिर अपने पैसों को नहीं निकाल सकते इसलिए सभी ग्राहक इस बात पर जरूर ध्यान दें कि 31 दिसंबर 2023 के पहले अपने म्युचुअल फंड अकाउंट या फिर डिमैट अकाउंट में नॉमिनी को ऐड करवा ले नहीं तो बाद में आपको इससे अच्छा खासा नुकसान होने वाला है।

4.IDBI बैंक की स्पेशल स्कीम मे निवेश करने का अंतिम वर्ष

अगर आप इन दोनों किसी छोटी या कम दिनों की एफडी स्कीम में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए आईडीबीआई बैंक की स्पेशल स्कीम में निवेश करना बहुत ही अच्छा हो सकता है। आईडीबीआई बैंक के द्वारा एक स्पेशल डिपॉजिट स्कीम को चलाया जा रहा है जिसमें 375 दिन और 444 दिन की एफडी बनाई गई है।

आईडीबीआई बैंक के द्वारा स्पेशल डिपॉजिट स्कीम सामान्य नागरिकों और सीनियर सिटीजंस के माध्यम से अलग-अलग स्तर पर ब्याज दिया जा रहा है। बैंक के द्वारा चलाई जा रही स्पेशल स्कीम के माध्यम से 375 दिन की एफडी स्कीम पर सामान्य नागरिकों को 7.10% का ब्याज ऑफर किया जा रहा है वहीं सीनियर सिटीजंस को इसके तहत। 7.60% का ब्याज मिलेगा।

वही हम बात करें स्पेशल स्कीम की 444 दिनों की एफडी स्कीम के बारे में तो 444 दिन की एफडी स्कीम में सामान्य नागरिकों को किए गए निवेश 7.25% प्रतिशत का ब्याज जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.75% का ब्याज दिया जाएगा। लेकिन इसमें निवेश करने के लिए बैंक के द्वारा दी गई अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2023 है इसके बाद आप इस छोटी स्कीम में निवेश नहीं कर सकेंगे इस और आपको इसमें आपका आर्थिक नुकसान होगा।

इसे पढ़े – Skill India Free digital Course: मे ऑनलाइन आवेदन करके सीखे अनेकों स्किल्स और पाये पैसा कमाने का मौका