POST OFFICE की इन योजनाओं में निवेश करने पर मिलेगा अच्छा खासा रिटर्न, डूबने का कोई जौखिम नहीं 2023

Emka News
8 Min Read
POST OFFICE की इन योजनाओं

POST OFFICE की इन योजनाओं में निवेश करने पर मिलेगा अच्छा खासा रिटर्न, डूबने का कोई जौखिम नहीं

inline single

पोस्ट ऑफिस बैंक FD पर मिलने वाली ये 5 सुविधाएं हैं बेहद फायदेमंद

Post Office की इन योजनाओं में आपके निवेश करने पर  अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है ,इसमें पैसा डूबने का कोई चांस नहीं है अगर आप किसी सरकारी स्कीम में लंबे समय के लिए पैसा निवेश एवं लगाना चाहते हैं और पैसा डूबने के जोखिम से भी बचना चाहते हैं। तो पोस्ट ऑफिस की कुछ योजनाओं में आपका निवेश आप के लिए लाभदायक सावित हो सकता है।

तो पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (NSC), सुकन्या समृद्धि योजना, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS), किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra – KVP)आदि ऐसी ही सभी योजनाये हैं।

लाखों लोग पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में निवेश करना पसंद करते हैं। (किसान विकास पत्र भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक बचत योजना है। पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट पर 6.8 फीसदी ब्याज प्रतिवर्ष मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग योजना के अंतर्गत आपका पैसा लगभग 113 महीनों में दोगुना हो जायेगा।

inline single

पोस्ट ऑफिस की कई तरह की योजनाएं (Post Office Scheme) हैं, जिसमें देश के लाखों लोग पैसा निवेश एवं लगाते हैं। यहां इन योजनाओं में निवेश करने पर किसी भी तरह का कोई पैसा डूबने का जोखिम नहीं रहता है। इन योजनाओं में निवेश करने पर आप शानदार रिटर्न भी प्राप्त कर सकते है।

वहीं, कुछ योजनाएं ऐसी हैं, जिनमें फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD से अधिक ब्याज मिलता है। नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (NSC), सुकन्या समृद्धि योजना, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS), किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra – KVP) ऐसी ही तमाम सभी योजनाएं हैं। इनमें निवेश करने पर सुरक्षित तरीके से अच्छा खासा पैसा बनाया जा सकता है।

inline single

ऐसे में, अगर आप किसी सरकारी योजना में लंबे समय के लिए पैसा लगाना चाहते हैं और पैसा डूबने के जोखिम से भी बचना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) योजना आपके लिए पैसा निवेश करने एवं पैसा लगाने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

कोई भी वयस्क नागरिक अपना अकाउंट इस योजना के अंतर्गत खुलवा सकता है। अगर आप चाहें तो इसमें 3 लोगों के नाम पर एक जॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं।

inline single
POST OFFICE की इन योजनाओं
POST OFFICE की इन योजनाओं

किसान विकास पत्र (केवीपी ) में निवेश पर दोगुने हो जाएंगे आपके पैसे

किसान विकास पत्र (केवीपी) भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली एक बचत (Saving ) योजना है। यह भारत सरकार की योजना एक पैसा को डबल करने की मनी योजना है इस योजना के अंतर्गत जहां पर आपको 6.9 प्रतिशत दर से प्रति वर्ष ब्याज प्राप्त होता है।

इस योजना के अंतर्गत 124 महीनों (10 वर्ष और 4 महीने) में इसमें पैसा दोगुना हो जाता है।  KVP में कम से कम 1,000 रुपये के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। इसमें निवेश की अधिकतम सीमा नहीं है। इस योजना के अंतर्गत आप जितना चाहे उतना पैसा निवेश कर सकते है आप कितने भी केवीपी में खाते खोल सकते हैं।

inline single

Sbi Epay क्या है ? 2023

Sbi के Savings Account कितने प्रकार के होते है 2023

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना

पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (National saving certificate) योजना के अंतर्गत  6.8 फीसदी प्रतिवर्ष ब्याज मिल रहा है। NSC पर गारंटीड रिटर्न्स के साथ-साथ निवेश की गई रकम पर किसी भी प्रकार का टैक्स भी नहीं लगता और टेक्स में छूट भी मिलती है।

 इस योजना की मैच्योरिटी अवधि 5 साल तक के लिए होती है। इस योजना के अंतर्गत 5 साल की इस बचत योजना में निवेश पर करीब 10.59 साल के बाद में आपका पैसा डबल हो जायेगा।

inline single

टाइम डिपॉजिट स्कीम

पैसा डबल करने के लिए पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट योजना एक बेहतरीन योजना है। इसमें 1 से 3 साल तक के टाइम डिपॉजिट पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ प्राप्त होता है। इस योजना के अंतर्गत निवेश करने पर आपका पैसा लगभग 13 वर्षों में दोगुना हो जायेगा।

इस योजना के अंतर्गत आपके अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में स्थानत्रित किया जा सकता है और इसकी मिचूरिटी मैचूरिटी की अवधि भी बढ़ाई जा सकती है।

inline single
POST OFFICE की इन योजनाओं में निवेश करने पर मिलेगा अच्छा खासा रिटर्न, डूबने का कोई जौखिम नहीं
POST OFFICE

सुकन्या समृद्धि योजना

पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में वर्तमान समय में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त हो रहा है। इस योजना के अंतर्गत इस योजना में एक वित्त वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख और न्यूनतम 250 रुपये निवेश किया जा सकता है।

 इस योजना पर प्रतिवर्ष कम्पाउंड ब्याज मिलता है।

inline single

 पोस्ट ऑफिस की यह योजना आपका पैसा साढ़े नौ साल में यानी 113 महीने में डबल कर देगी। वैसे इस योजना में निवेश करने के 21 सालों के बाद मैच्योरिटी का लाभ मिलता है।

सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme) में लगभग 113 महीनों में आपका पैसा दोगुना हो जाएगा। इस योजना में 7.6 फीसदी की दर से प्रतिवर्ष ब्याज का लाभ मिलता है।

inline single

 इस योजना के अंतर्गत में 1,000 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है। वहीं, ज्यादा से ज्यादा 15 लाख रुपये इस इस योजना में निवेश किये जा सकते हैं। इसमें लगाये गये पैसे पर 7.6 फीसदी की दर से ब्‍याज मिलता है। अधिकतर बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 6 फीसदी से 7 फीसदी तक ब्याज का ऑफर कर रहे हैं।

ऐसे में यह बैंकों की FD के मुकाबले अधिक ब्‍याज तो दे ही रही है, साथ ही टैक्‍स छूट भी दे रही है। सीनियर सिटीजन सेविंग के अंतर्गत इसमें इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश करने पर टैक्स में छूट प्राप्त होती है।

inline single

इस योजना के अंतर्गत मैच्‍योरिटी से पहले पैसा निकाला जा सकता है। सीनियर सिटीजन सेविंग योजना के तहत अकाउंट खुलवाने के बाद कभी भी इसे बंद किया जा सकता है। हां, एक साल से कम अवधि के पहले अकाउंट बंद करने पर आपके द्वारा निवेश किये गये पैसों पर ब्याज नहीं दिया जाता है।

अगर आप 1 से 2 साल की अवधि के दौरान अकाउंट बंद कराते हैं, तो आपको प्रदान की गई ब्याज की राशि में से लगभग 1.5 फीसदी की कटौती की जायेगी। ऐसे ही अगर आप 2 से 5 सालों की अवधि के दौरान निवेश बाले अकाउंट को बंद कराते हैं तो 1 फीसदी के लगभग की कटौती की जायेगी।

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment