ऑनलाइन सामान कैसे बेचें। Online Samaan Kaise benche

ऑनलाइन सामान कैसे बेचें। Online Samaan Kaise benche 

अब वह समय लगभग ख़त्म होता जा रहा है जिसमे लोग यहाँ वहाँ भटक कर सामान को खरीदते थे क्यूंकि आज के समय मे टेक्नोलॉजी इतनी अधिक विकसित हो गयी है की अब लोग घर बैठे ही उस प्रोडक्ट को मंगा लेते है जिसे आप अपनी दुकान मे कई महीने तक रखे रहते है। ऑनलाइन सामान खरीदना आज के समय का सबसे बड़ा ट्रेंड है,

ऐसे मे व्यापारियों को भी यह चिज दिमाग़ मे रखनी चाहिए की हम अपने सामान को ऑनलाइन बेंचे। लेकिन अगर आप अपने सामान को ऑनलाइन तरीके से बेंचना चाहते है तो उसके लिए आपके पास उसकी पूरी जानकारी सटीक होनी चाहिए। अगर आप अपने सामान को ऑनलाइन बेंचना चाहते है तो उसकी पूरी और सही खबर को होने अत्यंत ही आवश्यक है। तो चलिए आज हम आपको इस लेख मे बताते है की ऑनलाइन सामान कैसे बेंचे।

ऑनलाइन सामान कैसे बेंचे? आज के समय मे हर एक व्यक्ति इंटरनेट पर यह सर्च कर रहा है की ऑनलाइन सामान बेंचे कैसे और ऑनलाइन सामान ख़रीदे कैसे लेकिन। लेकिन आज के व्यापारी आपने व्यापार को एक कदम आंगे ले जाना चाहते है जिससे उनका व्यापार किसी दूसरे व्यापारी के व्यापार से अच्छा चले ताकि एक अच्छा मुनाफा व्यापारी को हो सके।

लेकिन हम आपको बता दें की अगर आप आपने बिज़नेस को आंगे ले जाना चाहते है और आपने ग्राहकों की संख्या मे बहुत अधिक बढ़ोतरी करना चाहते है तो आपके लिए आपने बिज़नेस को ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन प्रक्रिया से भी बेचना चाहिए

क्यूंकि आज के इस दौर मे लोग ऑफलाइन शॉपिंग करने की वजह ऑनलाइन तरीके से शॉपिंग करने पर ज्यादा ध्यान दें रहे है। ऐसे व्यापारियों को भी इस बात पर ध्यान देना चाहिए की हम आपने प्रोडक्ट को या सामान को ऑनलाइन तरीके से बेचें।

लेकिन अब आपके मन सवाल उठ रहे होंगे की आखिर हम अपने सामान को ऑनलाइन कैसे बेंचे। ऑनलाइन सामान बेंचने की प्रिक्रिया क्या होंगी है तो अब आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं आज हम आपको इस लेख मे बताएँगे ऑनलाइन सामान बेचने की पूरी A To Z प्रिक्रिया को जिससे आपको ऑनलाइन सामान बेंचने की पूरी बात समझ मे आ जायेगी।

ऑनलाइन सामान बेंचना क्या है?

आज के समय मे हर कोई अपने बिज़नेस को आंगे ले जाने की सोच रखता है अगर कोई भी व्यापारी किसी भी व्यापार को करता है तो इसके लिए बहुत सारे प्लान्स बनाता है। जिसमे से एक प्लान है की ऑनलाइन सामान कैसे बेंचे। अगर आप यह जानना चाहते है की ऑनलाइन सामान कैसे बेंचे तो सबसे पहले आपको पता होना चाहिए की ऑनलाइन सामान बेंचना क्या है

तो हम आपको बता दें की ऑनलाइन सामान बेंचना अपने प्रोडक्ट को बेंचने का ही एक तरीका है जिसमे व्यापारी अपने सामान को घर बैठे या अपनी दुकान पर बैठे-बैठे अपने प्रोडक्ट को ग्राहकों तक पंहुचाते है इस तरह से प्रोडक्ट सेल करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन सामान बेंचना कहते है। अगर इसको हम यूँ समझें की ऑनलाइन सामान बेंचना और ऑनलाइन सामान खरीदना एक मेत्रिक सम्बन्ध जैसा है

जिसमे अगर किसी आदमी को कोई प्रोडक्ट पसंद आ जाता है तो फिर वह उस प्रोडक्ट को आर्डर करता है ऑर्डर पूरी तरह से कम्पलीट करने से पहले उस आदमी को अपनी कुछ निजी जानकारी जैसे अपना नाम, पता, मोबाइल नम्बर, ईमेल अड्रेस और आधार नम्बर जैसी कुछ जानकारी देनी पडती है जिसके बाद आपका सामान आर्डर हो जाता है।

अब इसके बाद जिस भी सामान को ग्राहक ने ऑर्डर किया है उसे कंपनी द्वारा पैक किया जाता है और उसी सामान को डेलीवरी बॉय को दें देता है जिसको लेकर डिलीवरी बॉय दर्ज पते तक ले जाता है और अगर उस प्रोडक्ट के पैसे अगर पहले से मिल चुके है तो ठीक नहीं तो नगद पैसो को लेके वह प्रोडक्ट देकर चला जाता है।

ऑनलाइन सामान कैसे बेंचे?

आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन दो प्रकार से बेंच सकते है पहला तरीका है है खुदकी एक वेबसाइट बनावकर बेंचना और दूसरा प्रकार है किसी भी ई कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन जुड़कर बेंच के। आज के समय मे ऑनलाइन सामान बेंचने के यही सिर्फ दो तरीके है जो काफ़ी अधिक चल रहे है। इन दोनों मे से किसी एक प्रकार से आप अपने सामान को आसानी से बेंच सकते है और एक अच्छा खासा मुनाफा अपने प्रोडक्ट पर कमा सकते है।

Online Samaan Kaise benche
ऑनलाइन सामान कैसे बेचें

इन दोनों मे से किस तरीके का चयन करें

अब आपके सामने यह प्रश्न उठ रहा होगा की ऑनलाइन सामान बेंचने के लिए इन दोनों मे से किस तरीके से अपने सामान को बेंचे। इनमे से कौन सा विकल्प हमारे सही होगा। तो हम आपको बता दें की अगर आप काम लागत से और बिना किस परेशानी के अपने ऑनलाइन सामान बेंचने की प्रक्रिया को शुरू करना चाहते है तो आपके लिए दूसरा विकल्प ई कॉमर्स वेबसाइट से जुड़ना सबसे बेहतरीन विकल्प होगा।

ई कॉमर्स वेबसाइट से जुड़ने पर आपको शुरूआती खर्चे जैसे मार्केटिंग, मैनेजमेंट इन सभी का भार नहीं उठाना पड़ेगा। इसके अलावा किसी अन्य वेबसाइट से जुड़कर सामान बेंचने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको पूरा सिस्टम पहले से पूरी तरह जमा जमाया मिल जाता है और आपका प्रोडक्ट शुरुआत से जल्दी बिकना शुरू हो जाता है।

इसलिए मै आपको किसी अन्य ई कॉमर्स वेबसाइट से जुड़कर सामान को बेंचने की सलाह देता हूं।

किसी दूसरी ई-कॉमर्स वेबसाइट से कैसे जुड़े

किसी अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट से जुड़ना बहुत ही आसान है किसी दूसरी ई-कॉमर्स वेबसाइट से जुड़ने के लिए आपको इन सभी स्टेप्स को पूरा करना होगा।

  • ई-कॉमर्स वेबसाइट से जुड़ने के लिए आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा की आप किस वेबसाइट से जुड़ना चाहते है, जैसे अमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट और मिंत्रा या फिर कोई और भी।
  • इस में से आप जिस भी ई-कॉमर्स वेबसाइट से जुड़कर अपने प्रोडक्ट को बेंचना चाहते है तो आपको उस वेबसाइट की सेलिंग वेबसाइट की लिंक पर जाना होगा।
  • फिर आपको वहाँ पर अपना खाता रजिस्टर कर लेना है।
  • मोबाइल OTP और ईमेल OTP के माध्यम से आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा.
  • उसके बाद आपको फॉर्म मे सभी जरुरी जानकारी भरकर सबमिट कर देना है।
  • जिसके बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे। सिंगल वेंडर जोन और मल्टी वेंडर जोन इसमें से किसी एक ऑप्शन को चुन लेना है।
  • फिर अपने सामान की लिस्ट तैयार करके दें देना है।

इन स्टेप्स को पूरा करने के बाद आप अपनी एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बना लेंगे मतलब की उस वेबसाइट पर आप अपना सामान ऑनलाइन बेंचने के लिए योग्य हो जायेंगे।

ऑनलाइन सामान बेंचने के फायदे

अगर आप अपने सामान को ऑनलाइन बेंचते है तो उसके आपको अनेक फायदे होते है ऑनलाइन सामान बेंचने के कुछ खास फायदे इस प्रकार है।

  • आपको अपना सामान बेंचने के लिए यहाँ-वहाँ नहीं भटकना पड़ेगा।
  • इससे आप बिना किसी मोल भाव किये अपने प्रोडक्ट को सही दाम पर बेंच सकते है।
  • ऑनलाइन सामान बेंचने से आपको ग्राहक को प्रोडक्ट की बहुत सारी विशेताओं को नहीं बताना पड़ता है।
  • ऑनलाइन सामान बेंचने से आपके प्रोडक्ट की मार्केट वैल्यू बाद जायेगी।
  • ऑनलाइन सामान बेंचने से आपको बाजार की प्रतियोगितााओं से नहीं गुजरना पड़ता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने जाना की अपने व्यापार को आंगे बढ़ाने के लिए हम ऑनलाइन सामान कैसे बेंचे। अब आप इस आर्टिकल मे यह बात पूरी तरह से समझ गये होंगे की ऑनलाइन सामान कैसे बेंचे हमें उम्मीद है की आपको हमरी यह जानकारी पसंद आयी होंगी और हमारी इस जानकारी को अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करें।

फ़ोन गुम हो जाने के बाद सबसे पहले करें ये काम

एक Whatsapp को 4 फ़ोन मे कैसे चलाये ?

[sp_easyaccordion id=”37571″]

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *