आईटीआई वेल्डर क्या है

Emka News
8 Min Read

आईटीआई वेल्डर क्या है, जानिए आईटीआई वेल्डर बनने की पूरी प्रिक्रिया यहाँ 

inline single

वर्तमान मे जो समय चल रहा है वह तकनीकी का समय है आज के समय में हर एक व्यक्ति कम समय में ऐसी तकनीक सीखना चाहता है जिसकी मदद से वह कुछ ही समय बाद पैसे कमाने लगे और जब कम समय में किसी भी काम को सीखने की बात आती है तो ऐसे में बात आती है डिप्लोमा कोर्स की फिर वह डिप्लोमा चाहे किसी क्षेत्र का क्यों ना हो।

लेकिन जब बात आती है की क्या ऐसा भी कोई आईटीआई डिप्लोमा कोर्स है जिससे कम समय मे ही अच्छी तकनीक सिख सके जिससे कोई अच्छी कंपनी मे हमें जॉब मिल जाये या खुद भी कोई बिज़नेस हम कर सके, तब ऐसे सबसे ऊपर नाम आता है आईटीआई की नई ट्रेड वेल्डर का जी हाँ दोस्तों आईटीआई वेल्डर एक ऐसा डिप्लोमा है जिसे आप एक साल के समय मे ही पूरा कर सकते है सिर्फ एक ही वर्ष की अवधि मे इस ट्रेड का डिप्लोमा हमें मिल जाता है।

तो चलिए दोस्तों आज इस लेख मे हम आईटीआई वेल्डर के कोर्स की पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से आपको बताते है, आइये शुरू करते है।

inline single

आईटीआई वेल्डर क्या है?

आईटीआई वेल्डर आईटीआई की एक ट्रेड का नाम है जिसमे आपको एक वर्ष का डिप्लोमा करना होता है इस ट्रेड के एक वर्ष मे 2 सेमेस्टर मे इसके एग्जाम होते है दोनों सेमेस्टर मे पासवर्ड होने वाले विद्यार्थी को आईटीआई वेल्डर का सर्टिफिकेट दे दिया जाता है। आईटीआई वेल्डर मे छात्रों को विभिन्न प्रकार की बेल्डिंग वर्क का प्रैक्टिकल ज्ञान दिया जाता है जिससे वह नई नई स्किल्स को सीखते है। प्रैक्टिकल और थ्योरीकल नॉलेज देने के बाद एग्जाम मे पास होने वाले छात्रों को विभिन्न प्राइवेट कंपनी मे कार्य के अवसर मिलते है।

आईटीआई वेल्डर का सीधा मतलब छात्रों को बेल्डिंग से जुड़ी सभी प्रैक्टिकल प्रिक्रिया को सिखाना है जिसे हम वेल्डर ट्रेड के नाम से जानते है।

inline single

NCVT MIS: अभी करें iti कि Marksheet, Certificate Download

आईटीआई वेल्डर के लिए योग्यता

अगर आप आईटीआई वेल्डर मे अपना दाखिला करवाना चाहते है तो नीचे डी गयी निम्न योग्यताओ को पूरा करना अनिवार्य है।

inline single
  • आईटीआई वेल्डर मे एड्मिशन लेने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड कम से कम 8 वी पास होना जरुरी है।
  • आप जिस भी कक्षा के आधार पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते है उस कक्षा मे आपको कम से कम 50% अंक जरूर होने चाहिए।
  • आईटीआई वेल्डर करने के लिए आपको अच्छे अंको से पास होना भी जरुरी हो सकता है क्योंकि आईटीआई मे एडमिशन मेरिट के आधार पर होता है और कम अंक होने की स्थिति मे एडमिशन मिलने की संभावना भी कम हो जाती है।
  • आईटीआई वेल्डर या फिर किसी भी ट्रेड से आईटीआई करने के लिए यह बात भी मुख्य हो जाती है की आप किस संस्थान से आईटीआई करने जा रहे है क्योंकि कुछ कॉलेज मे एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर भी एडमिशन होते है।

ITI Admit Card Download कैसे करें ? All Trade

वेल्डर ट्रेड की फीस

आईटीआई वेल्डर की फीस के सन्दर्भ मे बताना आसान महि है यह कुछ हद इस बात पर भी निर्भर रहता है की आप किस तरह से आईटीआई करना चाहते है मतलब की आप सरकारी संस्थान से आईटीआई करना चाहते है या फिर प्राइवेट संस्थान से अगर हम बात करें सरकारी कॉलेज से आईटीआई वेल्डर की फीस की तो यह लगभग 5 हजार रूपये तक हो सकती है,

inline single

सरकारी कॉलेज से इसमें आपको स्कॉलरशिप्स की सुविधा भी होंगी। वही बात की जाये प्राइवेट संस्था से आईटीआई वेल्डर करने की तो इसकी फीस 40 हजार रूपये के आस पास से इसकी शुरुआत होती है इसके अलावा अलग अलग प्राइवेट कॉलेज की फीस अलग अलग हो सकती है। वही स्कॉलशिप भी प्राइवेट कॉलेज मे उतनी ही मिलेगी जितनी गवर्नमेंट कॉलेज से मिलती है।

Iti के Scholarship Form कैसे भरे

inline single

आईटीआई वेल्डर मे कुल विषय

अगर आप आईटीआई वेल्डर के लिए एडमिशन लेना चाहते है तो आपको उससे पहले यह पता अवश्य होना चाहिए की आईटीआई वेल्डर मे कुल कितने सब्जेक्ट होते है जिनका अध्यन आपको एडमिशन लेने के बाद करना होगा। तो हम आपको जानकारी के लिए बता दे की आईटीआई वेल्डर मे मुख्य रूप से चार विषय होते है, इन चारो विषयो का संछिप्त विवरण आपको हम नीचे दे रहे है।

1.वेल्डिंग थ्योरी

जैसा की इस विषय के नाम से ही स्पष्ट हो रहा है की वेल्डिंग थ्योरी क्या है इसमें आपको वेल्डिंग से सम्बंधित सभी ज्ञान को लिखित रूप मे लिखवाया जाता है,जैसे की वेल्डिंग करने की प्रक्रिया क्या है, किस प्रकार की वेल्डिंग मे कौनसी वस्तुओ का उपयोग होता है, इस तरह की सामान्य जानकारी को सिखाया जाता है।

inline single

2. वर्कशॉप कैलकुलेशन एंड साइंस

इस सब्जेक्ट मे आपको साइंस से सम्बंधित सामान्य जानकारी को आपको लिखित रूप मे पहले बताया जाता है इसके बाद उसको प्रैक्टिकली भी मीटर बोर्ड पर सिखाया जाता है इसमें वेल्डिंग से सम्बन्ध रखने वाली वैज्ञानिक बातें जैसे ऊर्जा, तापमान और मैथ्स के कुछ माप विधियों का अध्यन करवाया जाता है।

3. एम्प्लोयीबिल्टी स्किल्स

इस विषय मे आपको जॉब्स से सम्बंधित बातों के बारे मे सिखाया जाता है जैसे की लोगों से बात करने के तरीके, साक्षात्कार कैसे पास करें इन सभी गतिविधियों के बारे मे बताया जाता है।

inline single

4.इंजिनियरिंग ड्राइंग

इंजिनियरिंग ड्राइंग के नाम से ही पता चल रहा है की इस विषय का सम्बन्ध किस चिक से है इस विषय मे ज्यादा कुछ नहीं सिर्फ काम से सम्बंधित वस्तुओ के डायग्राम हमें बनाने पड़ते है।

ITI Course Code List All Trades

inline single

आईटीआई वेल्डर ट्रेड के फायदे

अगर आप आईटीआई को वेल्डर ट्रेड से करते है तो उसके आपको अनेक लाभदायक फायदे होते है, जिनमे से कुछ फायदों को हम आपके लिए बताते है।

  • वेल्डर ट्रेड से आईटीआई करने पर आपके समय की बचत होती है क्योंकि यह सिर्फ 1 वर्ष का ही डिप्लोमा कोर्स है।
  • वेल्डर ट्रेड मे बहुत सारी जॉब आपको निजी क्षेत्र और प्राइवेट क्षेत्र मे मिल जाती है।
  • वेल्डर ट्रेड से आईटीआई करने पर आपके पास ऐसी स्किल्स आ जाती है जिससे आप कही पर भी रोजगार सृजन कर सकते है।
  • वेल्डर ट्रेड से काम को सिखने के बाद आप इसी क्षेत्र मे खुद का व्यवसाय भी कर सकते है।

ITI Trainee Verification कैसे करें ? NCVT MIS

inline single

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस लेख मे हमने आईटीआई की वेल्डर ट्रेड के बारे पूरी जानकारी इस आर्टिकल मे जानी,आशा करता हू की आपको हमारे इस लेख मे डी गयी जानकारी जरूर पसंद आयी होंगी। अगर आपको फिर भी इससे सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या जाती है तो हमें इसकी जानकारी कमेंट करके अवश्य बताये।

FAQs

  • आईटीआई वेल्डर की सैलरी कितनी होती है?

    सामान्य तौर पर एक आईटीआई वेल्डर की शुरुआत मे सैलरी 8 हजार से ऊपर होती है इसके बाद अनुभव के आधार पर उसमे बढ़ोतरी होती रहती है।

  • वेल्डिंग कितने प्रकार की होती है?

    आईटीआई मे मुख्य रूप से 4 प्रकार की वेल्डिंग सिखाई जाती है आर्क वेल्डिंग, ऑक्सीजन वेल्डिंग,गैस वेल्डिंग और कार्बनडाईआक्साइड वेल्डिंग।

  • वेल्डर ट्रेड का डिप्लोमा कितने समय का होता है?

    वेल्डर ट्रेड से आईटीआई करने पर आपको 1 वर्ष का समय लगता है, 2 सेमेस्टर मे पास होने के बाद ही आपको इसका डिप्लोमा मिलेगा।

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
1 Comment