Yogi Sarkar का SC, ST के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ा फैसला, अब इस साल से ‘स्कालरशिप’ हो जायेगी इतनी अधिक

Emka News
4 Min Read

Yogi Sarkar का SC, ST के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ा फैसला, अब इस साल से ‘स्कालरशिप’ हो जायेगी इतनी अधिक, उत्तर प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश में पढ़ने वाली एसटी एससी छात्रों को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वयं इसकी घोषणा करते हुए बताया कि अब उत्तर प्रदेश में अध्ययन करने वाले सभी छात्र-छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप में काफी इजाफा करने वाले हैं। योगी सरकार ने प्रदेश के एसटी एससी छात्रों के लिए बड़ी सौगात दीं है। योगी सरकार इसी साल से उत्तर प्रदेश प्रदेश में कक्षा 9वी कक्षा दसवीं में अध्ययन करने एससी, एसटी के छात्र-छात्राओं के लियें अगस्त ₹3500 तक की स्कॉलरशिप को प्रदान करेंगे, पहले यह स्कॉलरशिप की राशि ₹3000 प्रति वर्ष थी और अब ₹500 प्रति वर्ष का इजाफा करते हुए राशि को ₹3500 प्रति वर्ष कर दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का सभी आय वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए प्रदान किया जाएगा। इस योजना की खास बात यह है कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा स्कॉलरशिप योजना की इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को यहां वहां नहीं भटकना पड़ेगा स्कूल के द्वारा स्वयं इसकी पूरी जानकारी ले ली जाएगी। इसके अलावा छात्र छात्राओं को अपना किसी भी प्रकार का व्यक्तिगत विवरण नहीं देना हो आधार कार्ड नंबर के आधार परसभी छात्र-छात्राओं की सभी व्यक्तिगत जानकारी को स्वतः सरकार के द्वारा निकाल दिया जाएगा।आईए जानते हैं पूरी खबर को थोड़ा विस्तार से नीचे।

inline single

Yogi Sarkar: अब कितनी मिलेगी स्कॉलरशिप

उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के अनुसार अब उत्तर प्रदेश में एसटी,एससी वर्ग की छात्र-छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप की राशि को ₹3000 प्रति वर्ष से बड़ा करके ₹3500 प्रति वर्ष तक किया जा रहा है। इस तरह से उत्तर प्रदेश के छात्र-छात्राओं के लिए ₹500 प्रति वर्ष तक की और अधिक आर्थिक सहायता मिल सकेगी और योजना के माध्यम से जोड़करअपनी शिक्षा को और अधिक बढ़ावा दे सकेंगे।

स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए योग्यताएं

अगर आप उत्तर प्रदेश के अध्ययन करने वाले छात्र छात्र हैं तो आपको स्कॉलरशिप योजना का लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की योग्यताओं को पूरा करना होगा।

  • अध्ययन करने वाला छात्र उत्तर प्रदेश का स्थान निवासी होना चाहिए।
  •  केवल कक्षा नौवीं और दसवीं के छात्र छात्राओं के लिए ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • आपका नाम अनुसूचित जाति है अनुसूचित जनजाति के जाति प्रमाण पत्र में नामांकित होना चाहिए।
  • आपका बैंक खाता आधार कार्ड नंबर के साथ लिंक होना अनिवार्य होगा।
  • बैक डीबीटी और एनपीसीआई भी अनिवार्य रूप से सक्रिय होनी चाहिए।
Yogi Sarkar का SC, ST के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ा फैसला, अब इस साल से 'स्कालरशिप' हो जायेगी इतनी अधिक

स्कॉलरशिप योजना के लाभ

  • उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना के माध्यम अब और अधिक मात्रा में स्कॉलरशिप अध्ययन करने वाले छात्रों को प्राप्त हो सकेगी।
  • कक्षा नवमी और कक्षा दसवीं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए इस योजना से काफी लाभ प्राप्त होगा।
  • सभी आय वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ऐसी योजना के माध्यम से स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।
  • अस्वच्छ पेशे में लगे व्यक्तियों के कक्षा 9-10 में पूर्ण अवधि आधार पर अध्ययन कर रहे आश्रित छात्र भी छात्रवृत्ति का लाभ ले सकेंगे।

Eastern Railway Job: ईस्टर्न रेलवे में निकली वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

inline single

Select सेंट्रल रेलवे में निकली वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे?
सेंट्रल रेलवे में निकली वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे?

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment