Bageshwar Dham: पितृ दोष क्या होता है? जानिए क्या है लक्षण और उपाय 

Bageshwar Dham: पितृ दोष क्या होता है? जानिए क्या है लक्षण और उपाय

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे बागेश्वर धाम सरकार पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी के अनुसार पितृ दोष क्या है और पितृ दोष के के लक्षण और उनके लिए किये जाने वाले उपायों के बारे मे यें सभी बाते बागेश्वर सरकार के के श्री मुख से, तो चलिए शुरू करते है।

पितृ दोष क्या है

बागेश्वर सरकार पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के अनुसार किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसका अंतिम संस्कार विधि विधान से ना होने पर या अकाल मृत्यु के बाद उस परिवार के ऊपर पितृ दोष माना जाता है। इसके बाद उस परिवार मे किसी भी शुभ काम मे जैसे शादी विवाह, पूजा पाठ मे आने वाली समस्या को ही पितृ दोष कहा जाता है।

पितृ दोष के लक्षण

जिस भी परिवार के ऊपर पितृ दोष का असर होता है उनको इस प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता है। पितृ दोष से होने वाली समस्याए नीचे इस प्रकार से है।

  • परिवार मे कलेश होना
  • घर मे लक्ष्मी(पैसे) ना रुकना
  • मांगलिक कार्यों मे रुकावट आना
  • बार-बार सपने मे पूर्वज या मरे हुए लोग दिखाई दें
  • या फिर बार खाते समय भोजन मे सिर के बाल निकले
  • किसी कार्य को लगातार करने पर भी सफलता प्राप्त ना हो

यें है पितृ दोष के लक्षण अगर आपके साथ यें सभी परिस्थिति बन रही है तो आपको समझ जाना चाहिए की मेरे ऊपर पितृ दोष का साया है।

पितृ दोष के उपाय

अगर आप लगातार लम्बे समय से पितृ दोष का सामना कर रहे है तो इसके लिए पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने उपाय बताया की जब भी हमें पितृ दोष लगे हो तो हमें साल के पितृ शुक्ल मे इन कामों को करना चाहिए।

  • गरीबो को भोजन करवाओ
  • ब्राह्मण भोज करवाओ
  • दान करो और गाय के लिए घास खिलाओ

उन सभी कामों को जरुर करना चाहिए इसके आलवा आपको अगर अपने पित्रो को याद जरुर करना चाहिए लेकिन अगर आपको याद नहीं है की हमारे पित्रो की मृत्यु कब हुयी है तो आप पितृ पक्ष मे अमावस्या के दिन ब्राह्मण भिज करवाने से, भागवद करवाने, सुन्दरकांड करवाने से या फिर सत्यनारायण की कथा करवाने या सुनने से आपके पितृ दोष धीरे धीरे दूर हो जायेंगे।

पितृ दोष
पितृ दोष क्या होता है? जानिए क्या है लक्षण और उपाय 

तो दोस्तों यह है पितृ है दोष के लक्षण और उपाय जो बागेश्वर सरकार पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री द्वारा हम सबको बताये गये है। उनके अनुसार अगर इनका पालन अगर अच्छे से किया जाये तो हमें पितृ दोष से मुक्ति मिल जाती है।

Bageshwar Dham: फ़िल्म The Kerala Story पर बोले बाबा बागेश्वर, कहा की दूसरे पंथ के आदमी पर तिल भार भरोसा ना करें

Bageshwar Dham: 7 मई से फिर पहुंचेंगे बागेश्वर सरकार मुंबई मे, 3 दिनों की हनुमंत कथा

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *