New Rule For UPI: नए साल के अवसर पर आरबीआई ने इन नियमों को किया लागू, यूपीआई यूजर्स के लिए हुआ है सबसे बड़ा बदलाव

Emka News
4 Min Read

New Rule For UPI: जैसा कि आप सभी को पता है कि साल 2023 सब खत्म हो चुका है और एक नए वर्ष की शुरुआत 2024 से हो चुकी है इस साल आरबीआई के द्वारा यूपीआई पेमेंट एप्स गूगल पे पेटीएम और फोनपे पर अलग-अलग नियमों को लागू कर दिया है आरबीआई के द्वारा हिंदी में बदलाव किया गया है,

inline single

क्योंकि इसके लिए पहले ही आरबीआई के द्वारा चेतावनी दे दी गई थी ऐसे यूजर्स जिन्होंने उन कामों को नहीं किया है उनकी यूपीआई आईडी भी बंद की गई है साथ में और भी बहुत अधिक बदलाव नियमों में किए गए हैं जो हम आपको उसे खबर में नीचे बताएंगे।

New Rule For UPI अब यूपीआई यूजर्स पर होंगे यह नियम लागू

आरबीआई के द्वारा एनपीसीआई के यूपीआई यूजर्स के इन नियमों में खासतौर पर बदलाव किए हैं वह नियम इस प्रकार से है।

पुरानी आईडी होंगी निष्क्रिय

जैसे कि आरबीआई ने इस बात की आधिकारिक घोषणा पहले ही कर दी थी कि ऐसे यूजर्स जिन्होंने पहले लगभग 1 साल से यूपीआई आईडी के माध्यम से किसी भी प्रकार का लेनदेन नहीं किया है उन आईडी को निष्क्रिय कर दिया जाएगा अब उन पर एक्शन लेते हुए इस साल से ऐसी आईडी जो 1 साल से अधिक पुरानी हो गई है और किसी भी प्रकार का लेनदेन उनके द्वारा नहीं हुआ है उनको आरबीआई की द्वारा ब्लॉक कर दिया गया है।

inline single

यूपीआई आईडी पर पेमेंट लिमिट बड़ी

इस साल की शुरुआत के साथ ही आरबीआई और एनपीसीआई की बातचीत के दौरान की सबसे बड़ी अपडेट यही रही की अब एनपीसीआई के द्वारा यूपीआई पेमेंट्स ऐप पर पेमेंट करने की लिमिट को बढ़ा दिया गया है हॉस्पिटल और स्कूलों में यूपीआई पेमेंट की लिमिट 5 लाख रुपए तक कर दी गई है जबकि ₹15000 से अधिक के पेमेंट पर किसी को अदर परमीशंस की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

इंटरचेंज चार्ज

इस बात की घोषणा पहले ही एनपीसीआई के द्वारा कर दी गई थी कि ऐसे व्यापारी जो यूपीआई बुलेट प्रीपेड के माध्यम से ₹2000 से अधिक का भुगतान करते हैं उनको 1.1% तक का ब्याज यानी की अतिरिक्त शुल्क के रूप में देना होगा इसके बाद ही बाय किसी नए यूजर को ₹2000 तक की यूपीआई पेमेंट कर पाएंगे।

inline single

यूपीआई एटीएम शुरू

 इस साल से आरबीआई के द्वारा पूरे देश में यूपीआई एटीएम को स्थापित कर दिया जाएगा इसके माध्यम से यूजर से क्यूआर कोड को स्कैन करके बैंक खाते के माध्यम से सीधे एटीएम से नगदी निकाल सकेंगे और इससे ग्राहकों का समय बचेगा और साथ में लंबी भीड़ की कतार भी कम होगी।

बता दे की यूपीआई एटीएम की शुरुआत नवंबर 2023 में भारत के कुछ शहरों में हो चुकी है।

inline single

इसे पढ़े – 4 important Rule Of Rbi For Cibil Score: Rbi ने ये नए 4 नियम जारी किये अब आपका सिबिल स्कोर जायेगा 800+

HDFC Bank Savings Account Video Kyc Problem

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment