जन्माष्टमी किस दिन का त्यौहार हैं ?

Emka News
3 Min Read

जन्माष्टमी किस दिन का त्यौहार हैं ?, भ्रम हुआ ख़त्म, यहाँ जानिए किस दिन है जन्माष्टमी का त्यौहार

inline single

कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार भारत के हिन्दू समाज ka एक प्रमुख त्यौहार है और यह हर साल पुरे भारत मे बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है। भारत मे व्यापाक रूप से मनाया जाने वाला यह त्यौहार हर साल अष्टमी के दिन ही मनाया जाता है। लेकिन इस बार कुछ ऐसी परिस्थिति बनी हुई है की कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार पर लोगों के मन मे यह भ्रम बना हुआ है की जन्माष्टमी का त्यौहार सही रूप से किस दिन है क्योंकि कैलेंडर के अनुसार इस बार जन्माष्टमी का त्यौहार 6 सितम्बर को मनाया जाना है।

लेकिन शास्त्रों और नियम के अनुसार सिर्फ 6 सितम्बर को जन्माष्टमी का त्यौहार नहीं मनाया जायेगा। इसमें इस बार बहुत सारे बदलाव देखने को मिल रहे है। देखिये नीचे इस खबर मे की असल मे कब और किस दिन है कृष्ण जन्माष्टमी।

कब है कृष्ण जन्माष्टमी (किस दिन है)

हम आपको बता दें की हर साल भाद्रपद माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि श्री कृष्ण का जन्म भाद्रपद अष्टमी की रोहिणी नक्षत्र हुआ था। लेकिन इस साल जैसा की रक्षाबंधन का त्यौहार कि तरह जन्माष्टमी के त्यौहार को लेकर भी लोगों के मन में यह सस्पेंस बना हुआ है कि कृष्ण जन्माष्टमी 6 सितंबर को ग या फिर 7 सितंबर को कोई इस 6  सितंबर का बता रहा है तो कोई इसे 7 सितम्बर को मानाने की सलाह दें रहा है।

inline single
जन्माष्टमी किस दिन का त्यौहार हैं ?

भारतीय हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार श्री कृष्ण जन्माष्टमी 6 सितंबर को 3:45 से प्रारंभ होकर 7 सितंबर की शाम 4:14 तक रहेगी। इस तरह से इस बार श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार 7 सितंबर और 6 सितंबर दोनों दिनांक को पढ़ रहा है।

Bageshwar Dham: जयपुर के इस युवक ने बीच दरबार मे कर दीं ऐसो हरकत की बाद उसके माता-पिता ने मांगी गुरूजी से माफ़ी, देखिये पूरा वीडियो

inline single

मध्यप्रदेश मे अतिथि शिक्षकों की खुल गयी किस्मत, डबल वेतन के साथ मिली है यह अन्य सुविधा

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment