उत्तराखंड मुख़्यमंत्री मशरुम विकास योजना मे आवेदन कैसे करें और किसे मिलेगा योजना का लाभ

उत्तराखंड मुख़्यमंत्री मशरुम विकास योजना मे आवेदन कैसे करें और किसे मिलेगा योजना का लाभ 

देश के किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और उनका आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए देश और प्रदेश में सरकार के द्वारा अनेक योजनाएं बनाई गई है। जिन में आवेदन करके लाभ प्राप्त करके किसानों को आर्थिक लाभ की प्राप्ति की होती है। इस तरह से किसानों की जीवन स्तर में तो सुधार होता है यह साथ में वह देश की प्रगति में और आत्मनिर्भरता में भी योगदान देते हैं। हाल ही में इसी उद्देश्य से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने मशरूम विकास योजना को चालू करने की घोषणा की है। जिसके माध्यम से मशरूम की खेती करने के लिए उत्तराखंड सरकार के द्वारा मदद की जाएगी और बढ़ावा भी दिया जाएगा। जल्दी मशरुम विकास योजना 2023 के लिए आवेदन भी प्रारंभ हो जाएंगे इसके लिए आवेदन करना और अपने इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा इस पूरी जानकारी को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले तो हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

दोस्तों क्या है मशरूम में विकास योजना जिसमें आवेदन करके आप भी लाभ ले सकते हैं इस पूरी बात को जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ते रहे।

मुख्यमंत्री मशरुम विकास योजना

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा प्रारम्भ की गयी यह योजना मशरूम की खेती को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई एक योजना है। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के द्वारा 27 अगस्त 2023 को की गई थी, जिसमें उन्होंने घोषणा की थी कि उत्तराखंड में इस योजना के तहत 25000 से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जाना है। उत्तराखंड मुख्यमंत्री मशरूम विकास योजना के माध्यम से किसानो मशरूम की खेती निशुल्क ट्रेनिंग कृषि विभाग के द्वारा प्रदान की जाएगी।

इस कार्य हेतु उत्तराखंड सरकार ने हरिद्वार शहर को चुनाव हुआ है इसमें 25000 लोगों को योजना से जोड़ा जाएगा। अब जल्दी हरिद्वार में मशरूम विकास योजना के माध्यम से लोगों को मशरूम की खेती करने के लिए निशुल्क ट्रेनिंग प्रदान करवाई जाएगी। जिसकी आवेदन करना बहुत ही आसान है पूरी आवेदन प्रक्रिया को जानने के लिए हमारे इस लेख नीचे तक पढ़े।

मशरुम विकास योजना का उद्देश्य

उत्तराखंड मुख्यमंत्री मशरूम विकास योजना का प्रमुख उद्देश्य सरकार का लोगों को कृषि क्षेत्र में ही आगे बढ़कर आत्मनिर्भर और रोजगार का सृजन करना है।इस योजना के माध्यम से उत्तराखंड राज्य की आर्थिक स्थिति में तो सुधार होगा ही और साथ में पलायन की स्थिति में भी सुधार होगा।

मशरूम विकास योजना का लाभ लेकर उत्तराखंड के लोगों में आर्थिक लाभ को प्राप्त करने की साधन बढ़ जाएंगे और इससे कई लोगों को रोजगार भी प्राप्त हो जाएगा। इसलिए उत्तराखंड सरकार ने मशरूम विकास योजना की शुरुआत करने की घोषणा कर दी है। क्योंकि उत्तराखंड मशरूम विकास योजना के माध्यम से उत्तराखंड के लोगों की आर्थिक आय में वृद्धि होगी यह सामान्य ना होकर दोगुनी भी हो सकती है। इसीलिए इस योजना को तत्कालीन समय में उत्तराखंड सरकार ने लागू करने की घोषणा की है।

उत्तराखंड मुख़्यमंत्री मशरुम विकास योजना मे आवेदन कैसे करें और किसे मिलेगा योजना का लाभ

मशरुम विकास योजना के लिए पात्रता

क्योंकि मशरूम विकास योजना का लव उत्तराखंड का प्रत्येक व्यक्ति नहीं ले सकता इसलिए इसके लिए कुछ पात्रता की अनिवार्य शर्तों को भी रखा गया है,जो नीचे इस प्रकार से हैं।

  • मशरूम विकास योजना में आवेदन करने के लिए केवल उत्तराखंड के स्थाई निवासी ही पात्र होंगे।
  • वर्तमान में ऐसे युवा जिसके पास किसी भी प्रकार का रोजगार सृजन का साधन नहीं है उनको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • ऐसे आवेदक जिनके पास स्वयं की कृषि योग्य भूमि है उनको ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • ₹200000 से अधिक आय प्राप्त करने वाले किसान इसके लिए पात्र नहीं होंग।

आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी उत्तराखंड राज्य के निवासी हैं और इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं तो आपके पास इन सभी दस्तावेजों का होना आवश्यक होगा, जिनकी पूरी सूची को आप नीचे हमारे द्वारा देख सकते हैं।

  • आधार कार्ड नम्बर
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • मोबाइल नम्बर या ईमेल आईडी

आवेदन प्रक्रिया

अगर आप मुख्यमंत्री मशरूम विकास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके तहत आपको आवेदन करने के लिए ऑफलाइन विवरण को प्राप्त करना होगा। जो आपको अपने निजी क्षेत्र से ही प्राप्त होगा हालांकि  हम ऑफलाइन तरीके से आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया को भी नीचे कुछ बिंदुओं के माध्यम से आपको बता देते हैं जिनको देखकर आप आवेदन को बहुत आसानी से कर सकते है।

  • मशरूम विकास योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले तो आपके अपने नजदीकी कृषि सेवा केंद्र में जाना होगा।
  • यहां से आपको मशरुम विकास योजना से संबंधित आवेदन फार्म को प्राप्त कर लेना है।
  • इसके बाद आपको आवेदन फार्म पूछी गई सभी जानकारियां को बराबर सही सही तरीके से लिखना है।
  • इसके बाद हमने ऊपर जो दस्तावेजों की सूची आपको बताइ है, उन सभी दस्तावेजों को इस आवेदन फार्म के साथ अटैच कर देना है।
  • दस्तावेजों को अटैच करने के बाद उसे आवेदन फार्म सहित उसे उसी क़ृषि कार्यालय में जमा कर देना है।
  •  इस तरह से पूरी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका आवेदन फॉर्म भर दिया जाएगा।
  • अब इसके बाद ध्यान देने वाली बात यह होगी कि अगर आपका नाम इस योजना के लिए आ जाता है तो आपको ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी इसके बाद आप मशरुम की खेती प्रारंभ कर सकते हैं।

आवेदन की स्थिति का पता कैसे करें

क्योंकि मशरूम विकास योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ऑफलाइन रही है इसलिए आवेदन की स्थिति का पता निकालना थोड़ा कठिन जरूर होगा लेकिन इसकी स्थिति का पता आप निकाल सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने कृषि कार्यालय से अधिकारियों से संपर्क करना होगा जहां से आप अपने आवेदन की स्थिति का पता निकाल सकेंगे। भैया आवेदन की पूरी स्थिति का पता अंत में जब चलेगा जबआपके क्षेत्र की सूची तैयार होकर सामने आ जाएगी। अगर आपका नाम उसे सूची में होता है तो आपको पता चल जाएगा कि आप मशरूम विकास योजना के लिए सिलेक्ट हो चुके हैं। इसके बाद आपको सरकार के द्वारा फ्री ट्रेनिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

लाभ और विशेषताएं

उत्तराखंड मुख्यमंत्री मशरूम विकास योजना के तहत उत्तराखंड के लोगों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे।

  • मशरूम विकास योजना से उत्तराखंड में आर्थिक विकास कि दर में तेजी आएगी।
  • मशरूम विकास योजना के प्रारंभ होने से उत्तराखंड में रोजगार सृजन के अवसर भी बढ़ जाएंगे।
  • मशरूम विकास योजना के तहत प्रदेश के करीब 25000 युवाओं को लाभान्वित किया जाना सरकार का उद्देश्य है।
  • इस योजना के लागू होने के बाद उत्तराखंड के लोगों में खेती करने के प्रति रुचि में भी बढ़ावा आएगा।
  • उत्तराखंड राज्य से होने वाली बड़े स्तर पर पलायन को रोका जा सकता है।

लाडली बहना आवास योजना मे आवेदन 17 सितम्बर से शुरू, जल्दी से इन दस्तावेजों को कर ले तैयार नहीं तों रह जायेगी योजना से वंछित

मध्यप्रदेश मे श्रम कल्याण योजना के अंतर्गत कार्य करती है यह 10 योजनाएं, यहाँ से एक क्लिक कर के सब पर करें आवेदन

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने मशरूम विकास योजना उत्तराखंड की इस कृषि योजना के बारे में विस्तार से जाना। हमने इस लेख मे आपको आवेदन करने की सबसे आसान प्रक्रिया के बारे मे जाना है।

आशा करता हू की आपको हमारा यह लेख काफी इनफॉर्मेटिव लगा होगा, हमारे द्वारा बताइए कि इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करिएगा।

FAQ’S