UPI की इस जबरदस्त स्कीम के लॉन्च होने के बाद, यूजर्स कह रहे है बवाल चीज है पूरा सिस्टम ही हिला दिया

Emka News
8 Min Read

Upi की इस जबरदस्त स्कीम के लॉन्च होने के बाद, यूजर्स कह रहे है बवाल चीज है पूरा सिस्टम ही हिला दिया

inline single

एनपीसीआई ने भारत की Upi सुविधा को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए एक जबरदस्त स्क्रीन को लांच कर दिया है जिसके बाद से यूजर्स काफी खुश हो गए हैं। यह आपको ध्यान करने वाली बात भी लगेगी क्योंकि इससे पहले ऐसी कोई स्कीम ना तो किसी ऐप ने लांच की है ना किसी सिस्टम में ऐसा कोई हुआ है। क्योंकि यह एक ऐसी स्कीम है जिसके द्वारा आप अपने बैंक खाते में पैसे ना होने की स्थिति में अभी यूपीआई पेमेंट को बहुत आसानी से कर सकते हैं। यह जानकर आपको आश्चर्य तो जरूर हो रहा होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है कि हमारे बैंक अकाउंट में ₹1 भी ना हो और हम किसी को पैसे पेमेंट कर सकें। जी हां दोस्तों मुझे भी पहले कुछ ऐसा ही आश्चर्य हुआ था  कि बिना किसी बैंक अकाउंट के हम किसी को भी यूपीआई पेमेंट को कैसे पूरा कर सकते हैं। लेकिन जब पूरी रिसर्च के बारे में पता निकला तो यह बात बिल्कुल सत्य निकली की हां बिना किसी बैंक बैलेंस के भी  यूपीआई के जरिए हम अपने दोस्तों या किसी भी व्यक्ति को पेमेंट कर सकते हैं। यूपीआई के सर्विसेज का उपयोग हाल ही में कुछ दिन पहले से ही शुरू हुआ है। देश के सभी लोगों को लगभग इस बात का भी पूरी जानकारी नहीं मिल सकी है कि बिना किसी बैंक बैलेंस के यूपीआई पेमेंट किस तरह से हो रही है।

तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि बिना किसी बैंक बैलेंस के यूपीआई पेमेंट करने की यह जबरदस्त स्कीम क्या है तो इसके लिए हमारे इस न्यूज़ को लास्ट तक जरूर पड़े। आईए जानते हैं दोस्तों यूपीआई कैसे जबरदस्ती शानदार स्कीम के बारे में जिसके बाद यूजर्स कर रहे हैं बवाल चीज है यार इसने तो पूरा सिस्टम हिला दिया।

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने की है घोषणा

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आरबीआई यानी कि रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने इस बात की ऑफिशल अनाउंसमेंट का 4 सितंबर 2023 को कर दी थी। कि अब यूपीआई के जरिए बिना किसी बैंक बैलेंस के क्रेडिट लाइन फैसिलिटी के द्वारा एक निश्चित तय सीमा तक किसी भी बैंक के द्वारा यूपीआई पेमेंट्स को किया जा सकता है। लेकिन सबसे बड़ा प्रश्न आप यह है कि यह कैसे होगा, लेकिन ऐसा होना अब बिल्कुल अनिवार्य हो जाएगा लिए जानते हैं नीचे सब कुछ.

inline single
upi

क्या है क्रेडिट लाइन फैसिलिटी

क्रेडिट लाइन फैसिलिटी प्री अप्रूव्ड सुविधा है जिसमें बैंक अपने यूपीआई यूजर्स को पेटीएम, गूगल पे और फोनपे आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसको अन्य यूपीआई एप्स के द्वारा भी चला सकते हैं। लेकिन क्रेडिट लाइन फैसिलिटी को इस्तेमाल करने से पहले आपको बैंक से इजाजत लेना बहुत अनिवार्य रहेगा। इसके लिए आपको अपने बैंक से फ्री क्रेडिट लाइन सुविधा को अप्रूव्ड करवाना होगा। इसके बाद आपको यूपीआई के माध्यम से एक निश्चित सीमा तक यूपीआई की एक्स्ट्रा पेमेंट को कर सकते हैं। सिर्फ यूं भी कह सकते हैं कि यूपीआई के द्वारा आपको उधार दे दिया जा रहा है।

लेकिन इसमें खास बात यह रहेगी आपके द्वारा जितना अधिक बिना बैंक अमाउंट जितनी पेमेंट्स करोगे, उसका उपयोग करने के बाद आपको इस पर कुछ एक्स्ट्रा चार्ज भी पे करना पड़ेगा। इसके लिए भी आपको कुछ दिनों की मोहलत दी जाएगी एक निश्चित समय के बाद आपको इसको  चुकाना जरूरी होगा। ऐसा न करने पर यूजर्स को और अधिक ज़ुर्माने का भुगतान करना पड़ सकता है। बैंक की यह शानदार यूपीआई लाइन फैसिलिटी को यूपीआई पे लेटर के नाम से भी जाना जाएगा।

inline single

कैसे ले इस स्कीम का फायदा

इतना सब जानने के बाद अब आपके मन में यह प्रश्न जरूर उठ रहा होगा कि यह तो जान दिया कि यह सुविधा क्या है लेकिन इसका फायदा किस तरह से ले सकते हैं। तो चिंता करने की जरूरत नहीं है हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया को नीचे बता रहे हैं।

  • सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल फोन में फोन पर गूगल पर या फिर किसी भी यूपीआई पेमेंट्स ऐप को इंस्टॉल करना होगा।
  • इसके बाद उसे आपको अपने डेबिट कार्ड के साथ लिंक करके एक्टिवेट यूपीआई बना लेनी है।
  • अब आपको अगर यूपीआई क्रेडिट लाइन फैसिलिटी का लाभ लेना है। तो.
  • आपको अपने बैंक की शाखा में जाना होगा वहां पर आपको इसकी जानकारी ले लेनी है।
  • इसके बाद आपकी स्वयं की मांग पर बैंक के द्वारा क्रेडिट लाइन सुविधा को एक्टिवेट कर दिया जायेगा।
  • किसी किसी बैंक के द्वारा इस स्कीम को चालू करने के लिए कुछ वन टाइम प्रोसेसिंग फीस को रिचार्ज किया जा रहा है।
  • जिस भी बैंक में चार्ज को लिया जा रहा है उसे पूरी चार्ज पेमेंट को पे करने के बाद ही आपको सुविधा का लाभ मिल सकेगा।

इन बातों का भी रखे ध्यान

अगर आपने क्रेडिट लाइन फैसिलिटी के द्वारा यूपीआई नाउ पे लेटर की सुविधा को एक्टिवेट करवा लिया है तो आपको इन बातों को ध्यान में रखना आवश्यक होगा।

inline single
  • अगर आपके द्वारा निश्चित तैसी सीमा पर इसका भुगतान नहीं चुकाया जाता है तो अलग-अलग बैंकों के द्वारा इसके लिए अलग-अलग एक्स्ट्रा चार्ज लग सकता है।
  • यूपीआई नो पे लेटर की सुविधा को अभी आप केवल अपने मर्चेंट के लिए ही इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इस सुविधा के माध्यम से अभी एचडीएफसी बैंक के द्वारा ₹50000 तक का पेमेंट करने का लाभ दिया जा रहा है। हालांकि अन्य बातें आपके क्रेडिट स्कोर पर भी निर्भर करती है।
  • बिना बैंक शाखा की इजाजत के आप यूपीआई क्रेडिट लाइन सुविधा का लाभ नहीं ले सकते।
  •  क्रेडिट लाइन फैसेलिटीज सुविधा को रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा 4 सितंबर 2023 को पूर्ण अनुमति प्राप्त हुई थी।

उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से खाते में पैसा नहीं है फिर भी कर सकते हैं भुगतान, जानिए कैसे इस्तेमाल करें ‘UPI Now, Pay Later की पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

आपको यह खबर कैसी लगी कमेंट सेक्शन में इस बात की जानकारी हम तक जरूर पहुंचाएं।

inline single

HDFC Credit Card: अब सबको मिलेगा HDFC का Credit कार्ड 100% Approval घर बैठे

9 NBFC नें अपना Certificate सौंपा रिज़र्व बैंक को

inline single
TAGGED:
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment