यूसीजी नेट परीक्षा 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा जल्द ही एक नोटिफिकेशन जारी किया जाना है जिसमें यूसीजी नेट परीक्षा दिसंबर 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। यूसीजी नेट परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवार इंस्टिट्यूट या कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती एवं जूनियर रिसर्चके लिए योग्यता प्राप्त करते हैं। जो भी उम्मीदवार यूसीजी नेट परीक्षा की तैयारी कर रहे उनके लिए यह बहुत ही शानदार मौका है  की विद्यार्थी अपनी तैयारी और तेज करने जिससे वह इस बार यूसीजी नेट परीक्षा में अपना सिलेक्शन करवा सके। वही  परीक्षा के संबंध में समस्त प्रकार की जानकारी विद्यार्थी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक  कर सकता है। ताकि हम सभी लोग जानते हैं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी साल में दो बार  यूसीजी नेट की परीक्षा आयोजित करता है पहली परीक्षा वह जून माह में  तथा दूसरी परीक्षा दिसंबर माह में करवाता है इस प्रकार वह दो चरणों के माध्यम से यूसीजी नेट परीक्षा के लिए पेपर करवाता है।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं यूसीजी नेट द्वारा पहले चरण की परीक्षा जून 2023 में आयोजित की गई थी जिसका रिजल्ट जुलाई 2023 में घोषित कर दिया गया था अब उम्मीदवार को दिसंबर माह में आयोजित होने वाली यूसीजी नेट परीक्षा दिसंबर 2023 का इंतजार कर रहे हैं जिसमें वह अपना सलेक्शन करवाना चाहते हैं लेकिन अभी आयोग द्वारा किसी भी प्रकार की नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है लेकिन जल्दी इसका नोटिफिकेशन जारी किया जाना है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी परीक्षा से 2 महीने पहले अपना शेड्यूल जारी कर देता है और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू कर देता है उम्मीद है कि यूसीजी नेट परीक्षा 2023 का शेड्यूल इस महीने सितंबर में जारी कर दिया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा यूसीजी नेट दिसंबर 2023 की परीक्षा 6 दिसंबर से लेकर 22 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी।एग्जाम शेड्यूल के बाद ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अभी कोई ऑफिशल नोटिस जारी नहीं किया है,इसलिए उम्मीदवारों से निवेदन है कि वह वेबसाइट पर अपनी नजर बना रहे जैसे ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होती है आप नीचे दी गई प्रक्रिया की मदद से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

ugc net pariksha onpine registration

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

  • रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद आपको नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ऑफिशल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाना है।
  • उसके बाद ऑनलाइन आवेदन की लिंक पर क्लिक करें।
  • पोर्टल पर खुद का रजिस्ट्रेशन करें।
  • अपनी आईडी पासवर्ड से अकाउंट लॉगिन करें।
  • अब आवेदन पत्र भरे उसमें मांगी गई सामान्य जानकारी को भर दें।
  • अब आप अपनी डॉक्यूमेंट को अपलोड कर दें।
  • आप अपनी पासपोर्ट साइज फोटो को भी अपलोड कर दें।
  • इसके बाद आप अपनी परीक्षा फीस जमा करें।
  • इसके बाद एक प्रिंटआउट अपने पास रख ले।

GATE Pariksha 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Uppsc Mains Admit Card: यूपी पीएससी मेंस परीक्षा का {एडमिट कार्ड} जारी कैसे करें डाउनलोड?

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *